banner

Know All About taurus

TODAY HOROSCOPE

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। बिना किसी की मदद के भी आप धन कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं बस आपको खुद पर विश्वास करने की जरुरत है। आप अपनी परेशानियों को भूलकर परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। अपने जिगरी यारों के साथ आज आप खाली समय का आनंद लेने का विचार बना सकते हैं। कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं।

NAMAKSHAR :

इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो

 General :

सामान्य
वृषभ राशि में जन्म लेने के कारण आप काफी मेहनती हैं और जीवन में बहुत अधिक महत्वाकांक्षाएं रखते हैं। आप जीवन में बहुत कुछ प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक मेहनत करने से भी आप पीछे नहीं हटते हैं। यही आपको एक खूबसूरत इंसान बनाता है। आपका साथ लोगों को रास आता है। अप्रैल का महीना आपके लिए कुछ मायनों में बेहद खास रहेगा। महीने के उत्तरार्ध में आपको विदेश जाने का बड़ा मौका मिल सकता है यानि कि विदेश जाने की इच्छा पूरी होने के योग चल रहे हैं। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो अपने प्रयासों को गति दें ताकि आपको सफलता मिल सके और आप विदेशी वीजा हासिल करने में कामयाब हो जाएं। अप्रैल का महीना कई मोर्चों पर आपका ध्यान आकर्षित करेगा। आपको सबसे ज्यादा ध्यान तो अपने स्वास्थ्य पर देना पड़ेगा क्योंकि स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं और यदि स्वास्थ्य ही खराब हुआ तो वह आपके जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। इससे आपके काम करने का तरीका भी प्रभावित होगा जिसकी वजह से नौकरी में समस्या पैदा हो सकती है। वहीं इसके विपरीत, यह महीना आर्थिक तौर पर आपके लिए उन्नतिदायक रहेगा। आपको एक से ज्यादा जगहों से धन की प्राप्ति के योग बनेंगे जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और दोस्तों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। उनके साथ पार्टी आदि में शामिल होना आपको पसंद आएगा जिससे आपका सामाजिक जीवन तेजी से आगे बढ़ेगा। बिना सोचे विचारे कुछ काम करना नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए इस महीने किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर ही कोई काम करें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
अप्रैल का महीना आपके करियर के लिए मिश्रित परिणाम दायक साबित होगा। दशम भाव के स्वामी शनि की महीने भर नवम भाव में उपस्थिति आप से कार्यस्थल पर बहुत मेहनत करवाएगी लेकिन यही आने वाले समय में आपको सफलता प्रदान करेगी। भाग्य की प्रबलता रहेगी जिसकी वजह से आपको अपने कार्य क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन को दोहराने में सफलता मिलेगी। 6 अप्रैल से बृहस्पति का गोचर आपके दशम भाव में होगा। यह जहां एक तरफ आपके अनुभव और कार्यकुशलता को बढ़ाएगा, वहीं दूसरी तरफ अचानक से कार्य क्षेत्र में कोई बड़ा परिवर्तन भी ला सकता है। संभव है कि इस समय में आप अपनी नौकरी बदलें और दूसरी नौकरी ज्वाइन कर लें। इस समय में आप के वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध सामान्य रहेंगे। महीने की शुरूआत थोड़ी कमजोर होगी इसलिए थोड़ी सावधानी रखें क्योंकि इस समय में आपके संबंध अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बिगड़ सकते हैं लेकिन महीने का उत्तरार्ध ज्यादा अनुकूल रहेगा और इन संबंधों में भी मिठास आने से समस्या से मुक्ति मिलेगी।
यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो महीने की शुरुआत कमजोर होने की संभावना है। आप और आपके साझीदार के मध्य किसी बात को लेकर कहासुनी संभव है। इसका प्रभाव आपके काम पर भी पड़ेगा। आपकी राशि में राहु और मंगल का गठजोड़ आपका व्यवहार बदलने का कारण बन सकता है। आप थोड़ा रूखा और कड़वा बोल सकते हैं जो आपके साझीदार को पसंद नहीं आएगा और इसकी वजह से आप दोनों के बीच तनातनी हो सकती है। अपनी तरफ से प्रयास करें कि इस स्थिति से बचा जा सके। 14 अप्रैल को मंगल के मिथुन राशि में गोचर करने से इन स्थितियों में सुधार आएगा और आपके बिज़नेस की क्रियाशीलता बढ़ेगी जिसकी वजह से आप अपने करियर में आगे बढ़ने में कामयाब रहेंगे।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना बेहद अच्छा रहेगा। एकादश भाव में तीन-तीन ग्रहों की उपस्थिति और उस पर शनि की दृष्टि होने से आपका एक से ज्यादा माध्यमों से धन प्राप्ति योग बन रहा है। यही वजह है कि इस समय में आपको आर्थिक चुनौतियों से छुटकारा मिलेगा और आपके पास धन की वृद्धि होगी। हालांकि 10 अप्रैल को शुक्र के द्वादश में जाने से खर्च में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो जाएगा।
उसके बाद 14 अप्रैल को सूर्य और 16 अप्रैल को बुध के भी द्वादश भाव में चले जाने से आमदनी में कुछ गिरावट आ सकती है और खर्चों में वृद्धि का ग्राफ ऊपर बढ़ सकता है। इस वजह से आप थोड़ा सा परेशान हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ, 14 अप्रैल को मंगल के दूसरे भाव में गति करने और उससे पहले 6 अप्रैल को बृहस्पति के दूसरे भाव पर दृष्टि डालने के कारण आप कुछ पैसा सेविंग के रूप में भी बचा पाएंगे और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं इसलिए यह महीना आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर थोड़ा डांवाडोल हो सकता है।
अब आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण किस प्रकार रखना है, यह जानना और उस पर अमल करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा और यदि आप ऐसा कर पाने में कामयाब रहे तो इस महीने आर्थिक तौर पर उन्नत हो सकते हैं।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधित मामलों के लिए महीने की शुरुआत की बेहद अच्छी रहेगी। पंचम भाव पर प्यार के देवता शुक्र की दृष्टि बुध और सूर्य के साथ होने के कारण तथा बृहस्पति की दृष्टि नवम भाव से पड़ने के कारण आपके प्यार को भाग्य का साथ मिलेगा और ईश्वरीय कृपा से आप और आपके प्रियतम के बीच निकटता में वृद्धि होगी। यह समय प्यार की पींगे बढ़ाने का समय होगा। आप एक दूसरे पर हद से ज्यादा विश्वास करेंगे और एक दूसरे के प्यार में खोए रहेंगे।
10 अप्रैल को शुक्र के राशि परिवर्तन के बाद से आपको अपने रिश्ते में प्रेम की कुछ कमी महसूस हो सकती है लेकिन आपसी कम्युनिकेशन मजबूत होगी जिसके फलस्वरूप आपका रिश्ता मधुर और मजबूत रहेगा। इस महीने आप उनके साथ कहीं घूमने-फिरने या बाहर पार्टी करने जा सकते हैं।
यदि विवाहित जातकों की बात करें तो सप्तम भाव में उपस्थित केतु और उस पर मंगल तथा राहु का प्रभाव होने के कारण दांपत्य जीवन में चुनौतीपूर्ण स्थिति आ सकती है। आपको अपने जीवनसाथी का व्यवहार समझ में नहीं आएगा और उन पर शक हो सकता है या आपको ऐसा भी लग सकता है कि वह आपसे कुछ छुपा रहे हैं। यही समस्या आपके दांपत्य जीवन को बिगाड़ने में अहम भूमिका निभा सकती है इसलिए इससे बचने के लिए आपको समय-समय पर उनके साथ बैठकर बातचीत करनी चाहिए तथा यदि कोई समस्या है तो उसे समझाने का प्रयत्न करना चाहिए। महीने की शुरुआत संतान प्राप्ति के उद्देश्य से अच्छी रहेगी।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
पारिवारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो दूसरे भाव का स्वामी एकादश भाव में महीने की शुरुआत में होगा। उसके साथ सूर्य और शुक्र भी होंगे। चतुर्थ भाव पर मंगल की दृष्टि होगी। इस वजह से पारिवारिक जीवन सामान्य गति से आगे बढ़ेगा। एक शांति बनी रहेगी। घरवालों के मध्य प्रेम और स्नेह की भावना बलवती होगी। 6 अप्रैल के बाद से बृहस्पति के द्वितीय और चतुर्थ भाव पर दृष्टि डालने के कारण पारिवारिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और परिवार का वातावरण भी बेहद सकारात्मक और प्रेम पूर्वक हो जाएगा। परिवार के सदस्यों को यदि कोई स्वास्थ्य समस्या चली आ रही थी तो उस से भी छुटकारा मिलेगा और सभी खुशी का इज़हार करेंगे और एक दूसरे के प्रति सामंजस्य रखने का प्रयास करेंगे। आपके छोटे भाई बहन किसी बात को लेकर मानसिक रूप से चिंता में मग्न हो सकते हैं। आपको उनसे बात करनी चाहिए और उनकी समस्या का समाधान करने की कोशिश भी करनी चाहिए। आपके बड़े भाई बहनों का योगदान आपके काम में मिल सकता है जिससे आपको बेहद अच्छा लाभ मिल सकता है।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में वृष राशि के जातक एवं जातिकायें इस माह पढ़ने लिखने और संबंधित कार्य व व्यापार में उम्दा किस्म के ज्ञान को अर्जित करने में दिलचस्प बने हुये रहेंगे। यदि फिल्म, शोध, कानून, प्रबंधन, के क्षेत्रों में ज्ञान को शानदार बनाने के लिये सोच रहें है। तो राशि स्वामी श्री शुक्र का गोचर आपके लिये अच्छा रहेगा। वहीं गुरू का गोचर भी इस माह के पहले सप्ताह तक आपके ज्ञान को संवारते रहेंगे। ऐसे में किसी प्रतियोगी परीक्षा या फिर कार्य व व्यापार मे क्षेत्रों में लिये गये बड़े निर्णयों की तारीफ होती रहेगी। किन्तु इस माह के दूसरे सप्ताह से ग्रहीय गोचर संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में विपरीत परिणामों को देने वाला हो सकता है। ऐसे में आप सफलता के पिछले पायदान पर खिसक सकते है। अतः सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
प्रैल 2021 में वृष राशि के जातक एवं जातिकाओं को तन की तंदुरूस्ती को कायम रखने के लिये नियमित आहार-विहार का ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वैसे इस माह 10 अप्रैल तक अच्छे सेहत के स्वामी बने हुये रहेंगे। यदि कोई रोग व पीड़ा हैं, तो उसके समाप्त होने के पूरे आसार रहेंगे। क्योंकि राशि स्वामी इस दौरान उच्च होकर आपके तन को संवारने वाले रहेंगे। जिससे सेहत में एक नये जुनून व हौसले युक्त रहेंगे। किन्तु आजीविका के संदर्भों में या जुड़े हुये क्रिया कलापों को पूरा करने के लिये लगातार परिश्रम की जरूरत रहेगी। ऐसे में नकारात्मक ग्रहीय प्रभाव सेहत में कमजोरी व थकान की स्थिति को देता हुआ रहेगा। अतः काम के साथ आराम व खान-पान का संतुलन बनाकर रखें, तो अच्छा रहेगा। अन्यथा हानि से परेशानी की स्थिति रहेगी।

 Remedies :

उपाय
उपाय-सूर्य मंत्रः ऊॅ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः का जाप करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    वृषभ राशिफल 2021 (Vrishabh Rashifal 2021) की मानें तो एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है, आने वाले नए साल, वर्ष 2021 से जुड़ी वृषभ राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी अर्थात राशिफल 2021 जिसकी मदद से आप अपने आने वाले कल को और भी बेहतर बनाने के कामयाब होंगे। ग्रहों-नक्षत्रों को देखें तो, वृषभ राशि के लोगों के लिए वर्ष 2021 बहुत सारे परिवर्तन लेकर आ रहा है, क्योंकि आपकी राशि के नवम भाव में साल भर मौजूद शनि देव आपको आपकी मेहनत का फल देते हुए कार्यक्षेत्र में आपको भरपूर सफलता प्रदान करेंगे जिसके चलते करियर में आप सदैव आगे बढ़ते नज़र आएँगे। इस वर्ष आपका मनचाहा ट्रांसफर आपको कर्मस्थल के तनाव से मुक्ति देने का कार्य करेगा, जिससे आप अपनी नई नौकरी या नए स्थान पर काम का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे तो आपको अप्रैल और सितम्बर में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आपके कर्म भाव का स्वामी शनि, इस पूरे ही साल आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। शनि देव की यह स्थिति आपका मनचाहा ट्रांसफर दिलाने में मदद करेगी, जिसके जरिए आपकी पदोन्नति संभव है। ऐसे में यदि आप अपनी नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं तो, उसमें इस दौरान प्रयास तेज करें, तभी आपका करियर उछाल मारेगा और आपको किसी अच्छी नौकरी का ऑफर मिल सकता है। यदि आप व्यापारी हैं तो, ये समय आपके लिए थोड़ा सावधान रहने वाला रहेगा। विशेष तौर पर यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको किसी भी संतानहीन साझेदार के साथ हर तरह के लेन-देन को करने से पहले सोच-विचार करना होगा, अन्यथा हानि हो सकती है। इस दौरान साझेदारी में किया गया हर बिज़नेस आपको नुकसान देगा, जिससे आपके और बिज़नेस पार्टनर के रिश्ते में खटास आएगी। ऐसे में कठिन प्रयास करते रहे और किसी भी तरह के शॉर्टकट में ना उलझे। भविष्यवाणी 2021 के अनुसार करियर के क्षेत्र में आपको वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय करियर में विशेष सफलता लेकर आने वाला है।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, आपका आर्थिक जीवन इस वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही मंगल देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और समय रहते आपको अपने व्यर्थ के ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता भी होगी अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी प्रकट हो सकती है। इसके साथ ही जनवरी, सितंबर का अंत और नवंबर का समय प्रतिकूल रहने वाले हैं। इस दौरान आपको अपने हर तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा नुकसान संभव है। राशिफल 2021 यह बता रहा है कि आपका कुछ खर्च जीवनसाथी या प्रेमी पर भी होगा, और संभावना है कि वह आपसे किसी ऐसी चीज की डिमांड करें, जिसे पूरा करने में आपको आर्थिक कमज़ोरी महसूस हो। ऐसे में उनकी इच्छा को पूरा करने से पहले अपने ऊपर ध्यान दें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर का समय अच्छा रहेगा, क्योंकि इस दौरान गुरु का गोचर आपके लिए शुभ प्रभाव लेकर आएगा जिससे आपके कई स्रोतों में वृद्धि होगी और उनसे आप लाभ अर्जित करने में भी सफल होंगे। शनिदेव इस वर्ष भर आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आर्थिक तंगी काफी हद तक आपको महसूस नहीं होगी। हालांकि बीच-बीच में दूसरे ग्रहों की दृष्टि आपके खर्चे बढ़ा सकती है। यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो, आपको इस वर्ष भाग्य का साथ मिलेगा और सरकार की तरफ से अगस्त से सितंबर के मध्य, आपको कोई घर या वाहन की प्राप्ति हो सकती है। विशेष रूप से जनवरी के शुरुआती 14 दिन, मई, जुलाई और फिर सितंबर महीने आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहेंगे। इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा, जिससे धन लाभ होने की संभावना बनेगी।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम जीवन में इस वर्ष आपको सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि शुरुआत में गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके लिए अनुकूल रहेगी। जिससे अपने प्रेमी के साथ आप अच्छा समय बिताते नजर आएँगे। हालांकि इसके बाद कुछ तनाव महसूस होगा, और संभव है कि आपका साथी आपको आपकी ज़रूरत के अनुसार समय दे पाने में असफल हो। हालांकि इसके बावजूद भी आप दोनों अपने हर विवाद और आपस की नाराज़गी को समय-समय पर सुलझाने के लिए प्रयास करते दिखाई देंगे। फलादेश 2021 के अनुसार मई और सितम्बर का महीना आपके प्रेम जीवन में सबसे ज्यादा बेहतरीन समय लेकर आएगा। आप दोनों इस दौरान एक-दूसरे के करीब आएँगे और आपका किसी रोमांटिक जगह पर जाने का भी प्लान बन सकता है। आपको प्रेम जीवन में मानसिक तनाव से भी दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान आपका साथी आपके साथ खड़ा दिखाई देगा, और संभव है कि किसी तीसरे के चलते आप दोनों के बीच में कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हों, जिसके चलते विवाद होगा।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में छाया ग्रह केतु के चलते कष्ट उठाना होगा, क्योंकि आपकी राशि से सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति आपके शादीशुदा जीवन में बहुत सी समस्याओं के योग निर्माण करेगी। आपको इस समय अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, अन्यथा इस दौरान आप अपने शब्दों से जीवनसाथी को कुछ ऐसा कह सकते हैं, जिससे विवाद बढ़ेगा। फरवरी से अप्रैल के मध्य भी, मंगल की दृष्टि आपके जीवन में तनाव और रिश्ते में नोकझोक का कारण बनेगी। ऐसे में समझदारी दिखते हुए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। अन्यथा आपके जीवन साथी को मानसिक रूप से ठेस पहुंच सकती है।
    चूँकि साल के मध्य में, 4 मई से 28 मई के बीच शुक्र का गोचर भी आपकी ही राशि में होने वाला है, इसलिए शुक्र आपके प्रथम भाव में विराजमान होते हुए आपकी राशि पर शुभ प्रभाव डालेंगे जिसके चलते आपके दंपत्ति जीवन में संतान को लाभ होगा। इस दौरान संतान तरक्की करेगी, साथ ही आप उनका सहयोग करते दिखाई देंगे लेकिन वैवाहिक जीवन में तनाव बरकरार रहेगा क्योंकि आप और आपका जीवन साथी अपने अहम को आगे रखते हुए खुद को सर्वप्रथम साबित करने के लिए जद्दोजहद करते दिखाई देंगे। परन्तु इस समय आप दोनों संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति समझते हुए कुछ निर्णय साथ मिलकर भी ले सकते हैं, जिसका अच्छा प्रभाव आपके संतान पक्ष पर पड़ेगा। 2021 राशिफल के अनुसार संतान पक्ष के लिए अप्रैल, अगस्त, सितंबर और नवंबर का महीना विशेष अच्छा रहेगा, क्योंकि गुरु बृहस्पति की शुभ दृष्टि आपकी संतान को उन्नति देने का कार्य करेगी। हालांकि मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह का समय संतान के लिए अनुकूल नहीं होगा। इस समय उनको अपनी पढ़ाई में बाधा आ सकती है। यदि आपकी संतान विदेश जाने का सपना देखती है तो, उनके लिए अप्रैल से मई का समय विशेष अच्छा रहेगा।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    पारिवारिक जीवन में वृषभ राशि के जातकों को वर्ष 2021 में, सामान्य से थोड़े कम अच्छे परिणाम हासिल होंगे क्योंकि आपको अपने पारिवारिक जीवन में शुरुआत में तनाव महसूस होगा। यह तनावपूर्ण स्थिति फरवरी तक चलेगी, जिससे आपके पारिवारिक सुख में भी कमी आएगी। आपको इस दौरान जरूरत पड़ने पर, पारिवारिक सहयोग नहीं प्राप्त होगा। इससे आपका मन उदास रह सकता है। हालांकि फरवरी के बाद मार्च में स्थितियाँ बेहतर होती दिखाई देंगी और आप किसी संपत्ति खरीदने का विचार कर सकते हैं। इस दौरान आपका परिवार के लोगों से विचार विमर्श भी होगा और उनके साथ समय बिताते दिखाई देंगे।
    फिर अप्रैल से सितंबर के मध्य, आपके पारिवारिक सुख में किसी मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगी, जिससे घर में किसी नन्हें मेहमान या नए सदस्य का आगमन संभव है। इस समय घर के सदस्यों के बीच भाईचारा एवं प्रेम बढ़ेगा और माता-पिता की सेहत में भी सुधार आएगा। वर्ष के अंतिम समय में आपको फिर से कुछ तनाव मिलेगा। साथ ही 2 जून से 6 सितंबर तक लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से तीसरे भाव से प्रस्थान करते हुए, आपके चतुर्थ भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी और संभव है कि परिवार के किसी सदस्य से आपका विवाद हो। इस समय आपको किसी कार्य के सिलसिले में घर वालों से दूर भी जाना पड़ सकता है।
    माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से जून और जुलाई का समय थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है, लेकिन बाद इसके उनकी सेहत में सुधार होता दिखाई देगा।

     Education :

    शिक्षा
    वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को थोड़े कम अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि साल की शुरुआत में आपको पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। ऐसे में अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना, आपके लिए बेहद जरूरी होगा। हालांकि जनवरी के पहले हफ्ते के बाद से, अप्रैल के पहले हफ्ते तक का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान बृहस्पति का गोचर आपके नवम भाव में होने से विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे उन्हें सफलता मिलेगी। वहीं उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी, ये समय अच्छा रहेगा। शुरुआत से अप्रैल और फिर सितंबर के दौरान का समय आपके लिए कुछ समस्या आने के योग बनेंगे। इस दौरान आपका ध्यान भ्रमित होगा और संभावना है कि आपके दोस्तों के चलते आपको अपनी पढ़ाई में अवरोध महसूस हो।
    यदि आपको अपनी परीक्षा के परिणाम का इंतजार था तो मई, जुलाई, अगस्त और सितंबर के माह में आपको सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि ये समय थोड़ा आपके विपरीत जा सकता है। हालांकि शनिदेव आपको मेहनत का फल दिलाते हुए सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 6 सितंबर से 2 अक्टूबर और 22 अक्टूबर से 5 दिसंबर के दौरान भाग्य का साथ मिलेगा। राशिफल 2021 यह सुझाव देता है कि ऐसे में आपको अपने शिक्षकों की मदद लेते रहने की भी आवश्यकता होगी। विदेश जाने की सोच रहे विद्यार्थियों को भी सितंबर और अक्टूबर में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, वृषभ राशि के जातकों को इस साल अपनी सेहत पर सामान्य से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस साल छाया ग्रह राहु-केतु आपकी राशि के क्रमशः प्रथम और सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे चलते आपकी सेहत में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही साल की शुरुआत में मंगल ग्रह भी आपकी राशि के द्वादश भाव में गोचर करेंगे, और इस दौरान सूर्य और बुध की युति भी आपके अष्टम भाव में होगी, जो आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं देखी जाएगी। ऐसे में आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    वृषभ राशि के लिए साल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार विशेष रूप से आपके लिए फरवरी और मार्च का महीना बेहद प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इस दौरान आपका कोई पुराना रोग आपको परेशानी देगा। हालांकि आपको इस रोग से समय रहते निजात भी मिल जाएगी। इस वर्ष आपके लिए जरूरी होगा, हर तरह के तले-भुने भोजन से परहेज करें और जितना संभव हो नेत्र, कमर और जंघा की समस्याओं से खुद का बचाव करें। महिलाओं को भी अपनी मासिक परेशानी के चलते कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।

     Remedies :

    उपाय
    सोने/चाँदी की अंगूठी के साथ अपने दाहिने हाथ की मध्यिका अनामिका उंगली में, उत्तम गुणवत्ता वाला हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें। आपको वैवाहिक जीवन में अच्छे फल प्रदान होंगे।
    10 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें।
    शुक्रवार के दिन ग़रीबों को मिश्री अथवा बताशे या फिर अन्य कोई सफेद मिठाई का दान करें। आपको ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलेगा।
    हर शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें। आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी।
    घर की स्त्रियों का सम्मान करते हुए उन्हें कोई उपहार भेंट करें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889