banner

Know All About scorpio

TODAY HOROSCOPE

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं।

NAMAKSHAR :

तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 General :

सामान्य
इस महीने वृश्चिक राशि के लोगों को अपने व्यवहार पर पूरा ध्यान देना होगा। आपके मन में बहुत सारी बातें चल रही होंगी, जिन्हें आप किसी से बताना पसंद नहीं करेंगे लेकिन यह स्थिति आपके अंदर मानसिक दबाव बनाएगी और आपका व्यवहार बदल जाएगा। बेहतर तो यही होगा कि अपने मन की बात किसी ना किसी से जरूर साझा करें ताकि आप अपने मानसिक तनाव से बाहर आ सकें। यही एक सही रास्ता होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को बड़ी सावधानी से काम करना होगा। राहु और मंगल की युति सप्तम भाव में होने से बिजनेस पार्टनर को कोई स्वास्थ्य समस्या या उससे संबंधों पर असर पड़ सकता है। यह आपके व्यापार को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। प्रेम संबंधी मामलों में आप बहुत खुश नसीब रहेंगे और इस महीने प्रेम विवाह की बातचीत आगे बढ़ सकती है यानि कि आप की पांचों उंगलियां घी में होंगी। शादीशुदा लोगों को अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। आपके भाई बहन बहुत अच्छे विचार रखते हुए आपको जीवन में आगे बढ़ने में सहयोग करेंगे। किसी से फ्री में या मांग कर कोई वाहन ना ले जाएं। यह आपको नुकसान दे सकता है। दवाई खाने में परहेज ना करें और यदि आप कोई दवाई खा रहे हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। धर्म-कर्म के कामों में आप को आगे बढ़कर काम करना बेहद पसंद आएगा। सोसाइटी में अच्छा नाम भी मिलेगा। कहीं घूमने जाने के योग भी बनेंगे।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
अप्रैल का महीना वृश्चिक राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा, यह उनके स्वभाव पर निर्भर करेगा। इस महीने आप स्वयं को कुछ अकेला और तन्हा महसूस कर सकते हैं। यदि इस भावना को खुद से दूर करेंगे और खुद पर विश्वास रखेंगे तो करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। दशम भाव का स्वामी सूर्य महीने के पूर्वार्ध में आपके पंचम भाव में उपस्थित होने से नौकरी में बदलाव के संकेत आ रहे हैं। यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो सफलता मिलने की संभावना है।14 अप्रैल से सूर्य के मेष राशि में छठे भाव में चले जाने से नौकरी में आप का प्रदर्शन जबरदस्त तरीके से सुधरेगा और आपको अपने काम के एवज में अच्छा प्रतिफल मिलेगा। आपका प्रमोशन हो सकता है या आपकी सैलरी में इंक्रीमेंट भी हो सकता है इसलिए इस समय का पूरा लाभ उठाने का प्रयास करें और स्वयं को स्थापित करें। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके बिजनेस साझेदार से विवाद होने की स्थिति बन सकती है।
राहु और मंगल का अंगारक दोष सप्तम भाव में निर्मित होने से आप और आपके साझीदार के भी संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा और इसका प्रभाव सीधा-सीधा आपके बिजनेस पर पड़ सकता है। बिजनेस को चमकाना चाहते हैं तो थोड़ा धैर्य रखें और कुछ समय को बीत जाने दें। मंगल 14 तारीख को राशि परिवर्तन करके आप के अष्टम भाव में चला जाएगा। इससे आपके साझेदार से संबंध थोड़े से अच्छे हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरुप आप का बिज़नेस आगे बढ़ सकता है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक तौर पर यह समय अच्छा रहेगा शुक्र, सूर्य और बुध की दृष्टि आपके एकादश भाव पर महीने की शुरुआत से ही रहेगी जिससे आप की प्रतिदिन की आमदनी अच्छी रहेगी और धीरे-धीरे आप अपनी आमदनी में वृद्धि करने के कुछ नए तरीके भी आजमाएंगे जिनमें आपको सफलता भी मिलेगी। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो उसके लिए महीने का पूर्वार्ध बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अपने बिजनेस में जबरदस्त लाभ के संकेत मिल रहे हैं और कुछ लोगों को सरकारी क्षेत्र से भी अच्छे लाभ की उम्मीद करनी चाहिए। आपको मेहनत के एवज में कोई ओवरटाइम या बोनस भी मिल सकता है। यह महीने आपकी आमदनी को बढ़ाने वाला रहेगा। हालांकि महीने के अंतिम कुछ दिनों में कुछ खर्चे भी आएंगे लेकिन आप सही तरीके से अपनी आर्थिक स्थिति को मैनेज करने में कामयाब रहेंगे। 14 अप्रैल के बाद आप अपने सर पर चढ़े हुए कर्ज को उतारने की भी पूरी कोशिश करेंगे और काफी अब तक इसमें सफल भी रहेंगे।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत बेहतर रहेगी। अपनी उच्च राशि में उपस्थित शुक्र जहां आप के रिश्ते में प्रेम और आकर्षण की वृद्धि करेगा तो वहीं बुध की उपस्थिति आपसी कम्युनिकेशन स्किल को और मजबूत करेगी और यही वह चीज है, जो किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी है। सूर्य की उपस्थिति भी होगी जिसकी वजह से कभी कभी एक दूसरे के प्रति अहम का टकराव संभव हो सकता है लेकिन वह प्यार भरी खटपट हक साबित होगी और आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। विवाहित लोगों के दृष्टिकोण से यह महीना कमजोर कहा जा सकता है। सप्तम भाव में राहु और मंगल की युति नुकसानदायक हो सकती है। इससे आपके जीवन साथी को स्वास्थ्य कष्ट भी हो सकते हैं और उनका व्यवहार भी काफी कड़वा या गुस्से वाला हो सकता है जिससे बात बात में आप दोनों के बीच झगड़े की नौबत आ सकती है। 14 अप्रैल को मंगल के अष्टम भाव में चले जाने से इस स्थिति में कुछ सुधार तो होगा लेकिन फिर भी जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा। आपको अपने ससुराल के लोगों से भी अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश करनी होगी

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। महीने की शुरूआत अच्छी होगी और आपसी सामंजस्य अच्छा दिखाई देगा। बृहस्पति 6 तारीख को आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे जिससे पारिवारिक जीवन में खुशियों की शुरुआत होगी। परिवार में आपके माता-पिता आपको पूरा सहयोग करेंगे और उनकी इच्छा से आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं। भाई बहनों की स्थिति बेहद मजबूत रहेगी और इस समय में वह बाहर जाने या कुछ खर्च करने के लिए आपको मना सकते हैं और आप भी उनकी पूरी मदद करेंगे। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन बड़ी खुशी के साथ संपन्न हो सकता है जिससे पूरे परिवार में शांति और खुशहाली आएगी और कुछ लोगों का आना जाना भी संभव होगा। आपके बड़े भाई बहनों से भी आपके संबंध मधुर बनेंगे और यदि उनसे कोई समस्या थी तो वह है अब दूर हो जाएगी। इस प्रकार आप इस महीने अपने पारिवारिक जीवन का सुख भोगेंगे।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में वृश्चिक राशि वालों को स्कूली शिक्षा व उच्च स्तरीय शिक्षा के पहलुओं को साधने के सकारात्मक अवसर बने हुये रहेंगे। हालांकि इस माह का ग्रहीय गोचर कुछ न कुछ चुनौतियों को देने वाला रहेगा। ऐसे में पूरी सूझबूझ के साथ संबंधित विषयों की तैयारी की समीक्षा करते हुये अपने प्रदर्शन को शानदार बनाने की जरूरत रहेगी। बहुत सम्भव है इस माह कार्मिक कौशल को निखारने व बौद्धिक कुशाग्रता को पाने की दिशा में कहीं यात्रा व प्रवास मे जाना पडे़गा। कहने का अभिप्राय है, कि इस माह शुक्र व सूर्य का गोचर आपके लिये शुभ व सकारात्मक बना हुआ रहेगा। अतः प्रयासों को पूरी मुस्तैदी से करें, तो वांछित परिणाम आप से दूर नहीं रहेगे। क्योंकि शुभ परिणामों की अधिकता बनी हुई रहेगी। अतः ज्ञान को संवारने में कोताही न करें।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 के महीने मे वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं को इस माह शारीरिक तंदुरूस्ती को बढ़ाने के अवसर बने हुये रहेंगे। वैसे सेहत के लिये यह माह मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। क्योंकि राशि स्वामी श्री मंगल का गोचर कहीं न कहीं शरीर में रोग व पीड़ाओं को दे सकता है। हालांकि संयमित दिनचर्या के रास्ते पर चलने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अन्यथा रोग व पीड़ा परेशान कर सकते है। क्योंकि राशि स्वामी मंगल का गोचर स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकता है। ऐसे में जरूरी चिकित्सीय परामर्श लें, तथा खान-पान का पूरा ध्यान दें। वहीं हल्के व उपयोगी व्यायामों को करने में कोताही न करें, यानी इस माह ग्रहीय गोचर के कारण सेहत में सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही तरह के परिणाम रहेंगे। अतः तामसिक आहारों के सेवन से बचें।

 Remedies :

उपाय
उपाय- सूर्य चालीसा का पाठ करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    वृश्चिक राशिफल 2021 (Vrishchik Rashifal 2021) के अनुसार आने वाला नया साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बहुत से बदलाव और सौगात लेकर आने वाला है। इस समय आपका करियर कुछ तनावपूर्ण दिखाई दे रहा है। आपको इस वर्ष अपने कार्य क्षेत्र में शनि के प्रभाव के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तभी आपको शनि देव शुभ फल देंगे। शनि की गोचरीय स्थिति आप में आलस की वृद्धि करेगी, जिससे आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा। ऐसे में आपको अपने समय की कीमत को समझते हुए उसका लाभ उठाने की और केवल और केवल अपने कार्य पर ही ध्यान देने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 के अनुसार, आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार वृश्चिक राशि वाले जातकों को वर्ष 2021 में अपने करियर के क्षेत्र में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं क्योंकि इस वर्ष काल पुरुष की कुंडली के अनुसार शनि आपके तीसरे घर में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आपके स्वभाव में बेहद आलस्य दिखाई देगा। ऐसे में आपको अपनी आदत से निजात पाते हुए आगे बढ़ना होगा, अन्यथा परिणाम आपके विरुद्ध जाएंगे। ग्रहों की चाल आपको ये हिदायत देती है कि आपका आलस आपके कार्यक्षेत्र में भी चुनौतियाँ लेकर आएगा। विशेष रूप से इस वर्ष जनवरी महीने से मध्य फरवरी, मध्य मार्च, मध्य अप्रैल, जून और जुलाई का समय, आपके लिए बेहद मुश्किलों भरा रहने वाला है। यानि कि आपको शुरुआती 6 महीनों में बेहद सावधानी पूर्वक कार्य क्षेत्र पर ध्यान देने की जरूरत होगी। किसी भी नए काम को लेने से पहले आपको उस काम की सही रणनीति बनाकर चलना होगा। इस समय कुछ भी ऐसा ना करें, जिससे आपकी नौकरी जाने का खतरा उत्पन्न हो।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    आर्थिक राशिफल की बात करें तो, वर्ष 2021 में वृश्चिक राशि वालों को अनुकूल फल प्राप्त होंगे। हालांकि शुरुआत में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। इस दौरान आपका किसी से प्रॉपर्टी या धन को लेकर वाद-विवाद संभव है। हालांकि इसके बाद आपको धन लाभ होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। 2021 के पूर्वानुमान के मुताबिक यदि धन से जुड़ा कोर्ट-कचहरी में कोई मामला निलंबित पड़ा था तो, इस वर्ष उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। धन लाभ होने के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि लगातार बरकरार रहेगी। जो जातक लंबे समय से धन संचय करने का प्रयास कर रहे थे, उन्हें इस वर्ष में मुश्किल आने वाली हैं।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    प्रेम जीवन के लिए राशिफल 2021 उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों की ओर इशारा कर रहा है। वृश्चिक राशि वालों को इस साल शनि की दृष्टि पांचवें भाव में होने से कुछ परेशानी आ सकती है। हालांकि वो जातक जो गहरे प्रेम में हैं, उनका प्रेम इस वर्ष और गहरा होगा। सिंगल जातकों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। आशंका है कि प्रेम जीवन में प्रियतम के प्रति आपका विश्वास थोड़ा कमजोर दिखाई दे। ऐसे में हर तरह की ग़लतफहमी को समझना ही समझदारी होगी। इस बीच किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार यह वर्ष शादीशुदा जातकों के जीवन में कई उतार-चढ़ाव लेकर आने वाले है, क्योंकि राहु आपकी राशि से इस वर्ष सप्तम भाव में विराजमान होंगे जिससे आपको वैवाहिक जीवन में कष्ट संभव है। विशेष रुप से 22 फरवरी से 14 अप्रैल के मध्य का समय वैवाहिक जीवन के लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। संभावना है कि आपका अपने जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो, जिसके चलते आप दोनों के बीच कहा-सुनी होती रहेगी। आपको भी इस समय अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा, अन्यथा आपकी खराब सेहत के चलते आपके दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है। राशिफल 2021 आपको सचेत करता है कि मई का महीना आपके लिए बेहद सावधान रहने वाला होगा, क्योंकि इस समय में सूर्य का गोचर आपके सप्तम भाव में राहु के साथ होगा और अगर आपने किसी भी बात को नज़रअंदाज़ किया तो आपकी छोटी सी बात का बतंगड़ बनते देर नहीं लगेगी जिससे आपका वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होगा। ऐसे में सबसे अच्छा होगा अपने जीवन साथी के साथ बैठकर हर विवाद को सुलझाएं।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    पारिवारिक जीवन की बात करें तो, वृश्चिक राशि के जातकों को वर्ष 2021 में कुछ चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली है। माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आपको तनाव देगी। विशेष रूप से जनवरी के मध्य से लेकर फरवरी के मध्य तक पिता की सेहत में गिरावट दर्ज होगी, जिससे उनका स्वभाव आपके प्रति थोड़ा ग़ुस्सैल नजर आएगा। हालांकि अप्रैल के पहले हफ्ते से लेकर सितंबर और फिर 20 नवंबर से साल के अंत तक का समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। इस समय आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा, तथा कार्य क्षेत्र में भी घर के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।

     Education :

    शिक्षा
    वृश्चिक राशिफल 2021 की बात करें तो, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पूर्व से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। अगर आप पढ़ाई-लिखाई में सामान्य छात्र हैं तो, आपको सफलता पाने के लिए अपने गुरुजनों व शिक्षकों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। शैक्षिक राशिफल को जानें तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी। जिस दौरान आपका परिवार भी आपको प्रोत्साहित करता दिखाई देगा। पंचम भाव के स्वामी ग्रह बृहस्पति जी की कृपा से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को जनवरी से अप्रैल तक काफी अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको किसी अच्छी जगह दाखिले का शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनका यह सपना जनवरी, अप्रैल और सितंबर के महीने में पूरा हो सकता है। इस समय आपको ये बात ध्यान रखनी होगी कि पहले से ही अपने सारे दस्तावेज़ एकत्रित कर लें।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य के नज़रिए से यह वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा। यूं तो इस वर्ष आपकी सेहत सामान्य ही रहेगी, लेकिन केतु के आपकी राशि में उपस्थित होने का प्रभाव आपकी परीक्षा लेते हुए, आपको बीच-बीच में शारीरिक कष्ट प्रदान करता रहेगा। ऐसे में अपने खान पान पर अधिक सावधानी बरतें और जितना संभव हो तला-भुना खाने से बचें क्योंकि इस साल आपको होने वाले रोग लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी बीमारी को नज़रअंदाज़ ना करते हुए, तुरंत उपचार करें। राशिफल 2021 के संकेतानुसार विशेष तौर से जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई का महीना आपके लिए कमजोर सिद्ध हो सकता है। इस समय के अलावा आपको साल भर अच्छे परिणाम हासिल होंगे।

     Remedies :

    उपाय
    उत्तम गुणवत्ता वाला मूँगा रत्न पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।
    मोती रत्न को चाँदी के अर्द्ध चंद्र के साथ अपने गले में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।
    रोज़ाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएँ। इससे आपका दिन शुभ व्यतीत होगा।
    संभव हो तो परिवार के साथ मिलकर अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन आयोजित करें।
    तांबे के बर्तन में जल और कुछ दाने चीनी के मिलकर उस जल को रोज़ाना सुबह उगते हुए सूर्य देव को अर्पित करें। इससे आपको अपने करियर में आ रही हर समस्या से निजात मिलेगी।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889