banner

Know All About scorpio

TODAY HOROSCOPE

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं।

NAMAKSHAR :

तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 General :

सामान्य
वृश्चिक राशि के जातक अधिक आत्मविश्वासी व बेहद साहसी होते हैं और इस महीने उन्हें अपने जीवन में सामान्य से बेहतर परिणाम प्राप्त होने की संभावना रहने वाली है। इस महीने के पूर्वाद्ध में जब सूर्य देव आपके दशम भाव में विराजमान होते हुए, शुक्र के साथ युति करेंगे, तब सबसे अधिक नौकरीपेशा जातकों को अपने करियर में अपार सफलता मिलने की संभावना बनेगी। ये वो समय होगा जब आपको अपने सहकर्मियों और टीम के अन्य सदस्यों का कार्यस्थल पर सहयोग मिलेगा, और उनकी मदद से आप अपने पुराने अधूरे पड़े कार्यों को भी समय पर पूरा कर सकेंगे। वहीं व्यापारी जातकों के लिए भी, ये अवधि विशेष अनुकूलता लेकर आ रही है। वे अपने व्यवसाय में अच्छा मुनाफा हासिल करते हुए, मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बना सकेंगे। कई जातकों को किसी सरकारी विभाग या अधिकारी से भी उचित सहयोग मिलने की संभावना रहने वाली है।
अब बात करें आपके शिक्षा की तो, यह महीना वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों को अपार सफलता देने वाला है क्योंकि इस माह गुरु बृहस्पति का आपके पंचम भाव में विराजमान होना, आपको अपनी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन देने के लिए प्रेरित करेगा। जिससे आप हर परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हुए, अपने शिक्षकों व अपने अभिभावकों का दिल जीत सकेंगे। वो जातक जो किसी परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें भी ये अवधि शुभ समाचार देने के योग बनाएगी।
अब आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन पर नज़र डालें तो, प्रेमी जातक बहुत खुश नसीब रहेंगे और इस महीने उनके प्रेम विवाह की बातचीत आगे बढ़ सकती है। यानी कि आपकी लव लाइफ के लिए ये वो समय होगा, जब आपकी पांचों उंगलियां घी में होंगी। आपके पंचम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की पंचम भाव में उपस्थिति के कारण आपके रिश्ते में प्रेम और रोमांस की कोई कमी नहीं होगी। आप पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाते हुए, किसी सुदूर यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। परंतु शादीशुदा जातकों को सप्तम भाव में मंगल की उपस्थिति, साथ ही शुक्र का सूर्य देव के साथ आपके दशम भाव में विराजमान होना, आपके और जीवनसाथी के बीच किसी विवाद व तनाव का कारण बनेगा। इसलिए दाम्पत्य जीवन में शांति बनाए रखने के लिए, जितना संभव हो अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें।
धन पक्ष के लिहाज़ से, ये अवधि आपको मिले-जुले परिणाम देने वाली है। आपके द्वितीय भाव पर छायाग्रह राहु की दृष्टि यूँ तो आपको कई प्रकार की आर्थिक चुनौतियां देगी, परंतु इसी समय आप अपने धन की बर्बादी को लेकर भी बेहद सक्रिय दिखाई देंगे। कई जातक अपने धन का एक बड़ा भाग, किसी चीज़ या घर के निर्माण कार्य पर भी खर्च कर सकते हैं। वहीं स्वास्थ्य जीवन में वृश्चिक राशि के जातकों को, इस पूरे ही महीने कुछ छोटी-मोटी परेशानियां होती रहेंगी।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
करियर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो, यह माह वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है क्योंकि महीने की शुरुआत में सूर्य देव अपनी ही राशि सिंह में गोचर करते हुए, आपके दशम भाव में विराजमान होंगे तथा इसी दौरान शुक्र का भी सूर्यदेव के साथ आपके कर्म भाव में स्थित होना, नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र पर शुभ परिणाम देने की संभावना बनाएगा। इससे आप अपने सभी कार्यों को पूरा करने में समर्थ होंगे। साथ ही कार्यस्थल पर मीटिंग में आपके सुझावों को भी, वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सही सराहना मिल सकेगी, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि देखी जाएगी।
इसके अलावा ये माह व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए भी, अत्यंत शुभकारी रहने वाला है। खासतौर से माह के पूर्वार्ध में, जब सूर्य आपके दशम भाव में गोचर करेंगे, तब आपको अपने व्यवसाय में अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकेगा। साथ ही आप इस समय अपने व्यवसाय में अच्छे अवसर हासिल करते हुए, उसमें विस्तार के लिए नई-नई रणनीतियां बनाते दिखाई देंगे। इसके बाद माह के उत्तरार्ध में जब सूर्य देव पुनः अपना गोचर करते हुए, आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे, तब वहां पहले से मौजूद बुध के साथ उनकी युति होने से, आपकी राशि में बु‍धादित्य योग का निर्माण होगा। इसके कारण आपकी आय में किसी तरीके का मुनाफा होने के योग बनेंगे तथा आपको अचानक से धन की प्राप्ति भी हो सकती है। विशेषरूप से वो जातक जो ई-कॉमर्स, ई-मार्केटिंग, फैशन, कपड़ों, फुटवियर, आदि से जुड़ा व्यापार करते हैं, उनके जीवन में अपार सफलता मिलने की संभावना अधिक रहने वाली है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि इस माह आपके द्वितीय भाव पर छाया ग्रह राहु की दृष्टि का होना, आपको कई प्रकार की आर्थिक चुनौतियां देने का कारण बनेगा। इस दौरान आपको अपने जीवन में धन का अभाव भी महसूस होगा। साथ ही आपको किसी बड़ी चीज पर भी, अपने धन का एक बड़ा भाग खर्च करना पड़ सकता है।
इसके अलावा इस समय आपकी राशि के द्वादश भाव पर कई ग्रहों का प्रभाव होने से भी, आपके खर्चों में अपार वृद्धि आपको मानसिक तनाव दे सकती है। ऐसे में फ़िजूलखर्ची पर रोक लगाएं और संभव हो तो सही बजट प्लान के अनुसार ही चीजों की ख़रीदारी करें। इस माह मंगल देव की दृष्टि भी आपके द्वितीय भाव पर होने से, कई जातक वाहन, गाड़ी तथा घर खरीदने पर भी अपना काफी धन खर्च कर सकते हैं। परंतु वो जातक जो व्यवसाय से जुड़े हैं, उनकी आर्थिक स्थिति में इस माह अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। क्योंकि ये अवधि उन्हें अपने व्यवसाय में, अपार धन लाभ होने की प्रबल संभावना दर्शा रही है।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
वृश्चिक राशि के प्रेम तथा वैवाहिक जीवन की दृष्टि से, यह महा उन्हें प्रेम संबंधों में अपार अनुकूलता देने वाला है क्योंकि आपके पंचम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति इस समय, अपनी राशि मीन में स्थित रहेंगे। इस कारण सबसे अधिक प्रेमी जातकों की लव लाइफ में प्रेम की वृद्धि हो सकेगी। साथ ही वे अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हुए, अपने प्रियतम के साथ कही घूमने जाने की और कुछ समय अकेले व्यतीत करने की इच्छा भी जता सकते हैं। अगर आप प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधना चाहते थे, तो यह समय आपके लिए भी शुभ ही रहने वाला है।
परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके सप्तम भाव में इस समय मंगल की उपस्थिति तथा आपकी राशि के सप्तम भाव के स्वामी शुक्र का सूर्य देव के साथ आपके दशम भाव में विराजमान होना भी, विवाहित जातकों का किसी कारणवश अपने जीवनसाथी के साथ विवाद व तनाव का कारण बन सकता है। इस दौरान आपके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि भी देखी जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप आप छोटी-छोटी बातों पर एक दूसरे पर गुस्सा करते हुए, उन्हें कुछ गलत भी बोल सकते हैं। ऐसे में जितना संभव हो, खुद को शांत रखें तथा अपने गुस्से को अपने ऊपर पर हावी न होने दें। क्योंकि ऐसा करके ही आप अपने दांपत्य जीवन में अनुकूलता लाने में सफल हो सकेंगे।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
पारिवारिक जीवन में आपको सितंबर के इस महीने में, मिले-जुले परिणाम प्राप्त होने की उम्मीद है क्योंकि इस दौरान आपके कुटुंब व परिवार के भाव यानी द्वितीय भाव के स्वामी बृहस्पति और चतुर्थ भाव के स्वामी शनि, इस समय अपने ही स्वराशि में स्थित है जिसके परिणामस्वरूप बृहस्पति देव और शनिदेव की कृपा से आपको, अपने घर-परिवार में प्रेम, सुख व शांति का माहौल देखने को मिलेगा। घर की शांति आपको सदस्यों के साथ, समय व्यतीत करने के लिए प्रेरित करेगी और साथ ही आप अपने परिवार का सहयोग भी प्राप्त करने में पूरी तरह सक्षम होंगे।
परंतु इसी दौरान छाया ग्रह राहु की दृष्टि भी आपके द्वितीय भाव पर पड़ रही है, जिस कारण बीच-बीच में परिवार में कुछ विवाद की आशंका भी रहने वाली हैं। इसके अलावा लालग्रह मंगल भी आपके द्वितीय भाव को दृष्टि करेंगे, जिस कारण भूमि या भवन से संबंधित किसी बात को लेकर आपका घर के सदस्यों के साथ तनाव या तर्क-वितर्क संभव है। ये वो समय होगा जब सदस्यों के मन में एक-दूसरों के प्रति गलत विचारों में वृद्धि होगी। ऐसे में इस समय घर से जुड़े किसी भी बड़े निर्णय को लेने से बचें और जितना संभव हो, हर परिस्थिति में खुद को शांत रखना ही आपके लिए बेहतर विकल्प सिद्ध होगा।

 Education :

शिक्षा
सितम्बर 2022 में वृश्चिक राशि वालों को शिक्षण तथा प्रशिक्षण के क्षेत्रों में लगातार कामयाबी का दौर बना हुआ रहेगा। चाहे वह प्रबंधन, तकनीक, कला, चिकित्सा, फिल्म, तथा संगीत से जुड़े मामलें हो या फिर अन्य कोई सतत् लाभांश मिलता हुआ रहेगा। चाहे वह संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने की बातें हो या फिर कार्मिक व व्यापारिक ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने की बातें हो, लगातार कामयाबी मिलती हुई रहेगी। इस माह के सितारे अधिक शुभ व सकारात्मक परिणाम को देने वाले रहेगे। हालांकि राशि स्वामी श्री मंगल का गोचर कई बार परेशानियों को देने वाला रहेगा। ऐसे मे आपको कई बार संबंधित क्षेत्रों में छोटी-छोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लिहाजा प्रयासों को जारी रखें। तथा अनावश्यक बातों में आपकी ऊर्जा को बेकार न करें।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
स्वास्थ्य की बात करें तो, ये महीना वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ छोटी-मोटी सेहत से जुड़ी परेशानियां दे सकता है क्योंकि इस समय आपके छठे भाव में छाया ग्रह राहु की उपस्थिति होगी, जिसके परिणामस्वरूप आप इस दौरान कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त रहेंगे। ऐसे में इस समय छोटी से छोटी समस्या के प्रति भी सावधानी बरतें और ज़रूरत पड़ने पर, तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।
इसके अलावा इस माह आपको पेट संबंधी कुछ विकार संभव है। ऐसे में अपने खानपान का ध्यान रखें, और खासतौर से वो जातक जो पहले से ही किसी बिमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा, अन्यथा आपकी समस्या और अधिक बढ़ने की आशंका है। साथ ही आपको इस माह बाहर के खाने से परहेज करते हुए, अधिक ठंडी व गर्म चीजों का सेवन करने से और बासी भोजन को खाने से भी बचना होगा।

 Remedies :

उपाय
बाबा भैरव जी की उपासना करें तथा किसी भी भैरव मंदिर में जाकर दूध चढ़ाएं।
नियमित रूप से पानी में कुछ काले तिल डालकर स्नान करें।
हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।
मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़-चना खिलाएं।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    वृश्चिक राशिफल 2022 (Vrishchik Rashifal 2022) के अनुसार, वर्ष 2022 का उदय वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ग्यारहवें भाव में हो रहा है जो कि एक शुभ संकेत है। आने वाला वर्ष आपकी पर्सनल ग्रोथ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। वर्ष की शुरुआत में लग्न में स्थित चंद्र-मंगल-केतु के कारण आप थोड़ी उलझन में रह सकते हैं। इस वर्ष सूर्य, शुक्र धन भाव में होने से आपके लिए धन का अच्छा योग है और आपको वर्ष भर धन की कोई कमी नहीं होगी। तीसरे घर में स्थित बुध, शनि आपको मेहनती तो बनाएगा ही साथ ही आपको उन्नति करने के नए नए अवसर भी देगा। वर्ष के शुरुआती चार महीने में आपको चतुर्थ बृहस्पति का पूरा साथ मिलेगा और इस वजह से आप के निर्णय लेने की क्षमता अच्छी रहेगी। आप कठिन से कठिन निर्णय को समय पर लेने में सक्षम होंगे। बृहस्पति की कृपा से आप किसी बड़ी परीक्षा में सफल होंगे और आपके संतान की शिक्षा भी अच्छी चलेगी। सातवा राहु आपके दांपत्य जीवन में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न करेगा किंतु आप अपने प्रयासों से और दोस्तों की सलाह से अपने पार्टनर के साथ सुलह करने में सफल होंगे। Vrishchik Varshik Rashifal 2022 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य संबंधित कुछ समस्याएं हो सकती हैं किंतु अगर आप अपने खान-पान और फिटनेस का ध्यान रखें तो आप वर्ष भर स्वस्थ रह सकते हैं। इस वर्ष आपको धन काफी सोच समझकर खर्च करना होगा क्योंकि अधिक धन खर्च करना आपके सेविंग में तो कमी लाएगा ही साथ ही आपका बजट भी बिगाड़ देगा।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    वृश्चिक करियर राशिफल 2022 के अनुसार आप अपनी एकाग्रता, प्रयास और कड़ी मेहनत के दम पर इस वर्ष अपने करियर में सफल हो सकते हैं। अप्रैल के बाद जब बृहस्पति दसवें भाव में गोचर करेगा तब आपकी स्थिति में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है और साथ ही आपको आपके शत्रुओं के कारण काम में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए आपको कड़ी मेहनत करना जारी रखने की आवश्यकता पड़ेगी और साथ ही सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। कॉरपोरेट क्षेत्रों में काम करने वाले वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष एक शानदार पेशेवर जीवन जीने की प्रबल संभावना है और आप अपने उद्यम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और पदोन्नति की उम्मीद भी कर सकते हैं लेकिन, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत ज़ारी रखनी होगी। साल का दूसरा भाग आपके लिए पहले वाले की तुलना में ज्यादा अच्छा और समृद्ध रहेगा। इस राशि के जो जातक अपने कार्यस्थल को बदलना चाहते हैं उन्हें बेहतर कंपनियां मिल सकती हैं।
    वृश्चिक व्यापार राशिफल 2022 के अनुसार, यह वर्ष वृश्चिक राशि के व्यापार वर्ग के लिए उत्तम हैं क्योंकि उन्हें इस वर्ष बहुत सारे अवसर प्राप्त होंगे। आपको बस उन अवसरों को दोनों हाथ से लपक लेना है क्योंकि हो सकता है कि आप अपनी लापरवाही की वजह से उन अवसरों को गवा दें। आपको इन अवसरों का अपने व्यापार के विस्तार के लिए पूरा फायदा उठाना। Vrishchik Rashifal 2022 के अनुसार, इस वर्ष खासकर उन जातकों को ज्यादा लाभ प्राप्त होगा जो ब्यूटी-पार्लर, चांदी, धातु, इत्र, फार्मा, फैशन डिजाइनिंग, खेलकूद की सामग्री आदि के व्यापार से जुड़े हैं। जो जातक किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं उन्हें साल भर थोड़ा-थोड़ा निवेश करके आगे बढ़ना चाहिए। पार्टनरशिप में किए गए बिजनेस में ज्यादा तरक्की होगी। संक्षेप में कहें तो यह वर्ष व्यापारी वर्ग के लिए अच्छा रहेगा।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2022 की भविष्यवाणी के अनुसार, वर्ष 2022 में आय और व्यय दोनों हो होने वाले हैं और ऐसा भी मुमकिन है कि आप इस वर्ष बहुत अधिक धन की बचत करने में सक्षम न हो पाएं। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर भी आपको खर्चा करना पड़ सकता है। इस साल पिछले कर्ज को चुकाने का प्रयास करें। आपके लिए आय के नए स्रोत खुल सकते हैं और इस वर्ष संपत्ति खरीदने की संभावना भी कम है। पहली छमाही के दौरान किसी भी बड़े निवेश से बचें। यह अवधि आपको बृहस्पति की स्थिति के कारण धन प्राप्त करने में मदद करती रहेगी और किसी शुभ घटना के कारण परिवार में कुछ खर्च होने की भी प्रबल संभावना है और बृहस्पति के चौथे घर में होने से चल और चल संपत्ति प्राप्त करने की संभावना है।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    वर्ष की शुरुआत में आपका प्रेम संबंध का स्वामी गुरु आपकी राशि से चौथे तथा प्रेम संबंध के भाव से बारहवें घर में है। इसका मतलब यह है कि वर्ष शुरुआत से लेकर अप्रैल तक आपको अपने प्रेमी से दूर रहना पड़ सकता है किंतु ये दूरियां आपके आपसी प्रेम में कोई कमी नहीं ला सकेंगी, आप दोनों के बीच पहले जैसा ही प्रेम बना रहेगा। साथ ही ये चार महीने अपने पार्टनर का दिल जीतने के लिए भी एक सुनहरा मौका है। अप्रैल तक आप अपने दिल की बात अपने पार्टनर से कह दे और कमिटमेंट भी कर दें तभी आपको सफलता मिलेगी। 2022 Vrishchik Rashifal के अनुसार, अप्रैल के बाद वर्ष भर गुरु आपके प्रेम वाले भाव में रहेगा और स्थान हानि दोष के कारण आपको घर परिवार का विरोध सहना पड़ सकता है। अप्रैल के बाद वृश्चिक राशि के जातकों का प्रेम संबंध लंबे समय तक नहीं चल पाएगा और उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। यह वर्ष आपके प्रेम संबंध के लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहने वाला है।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    वृश्चिक वैवाहिक जीवन राशिफल 2022 की भविष्यवाणी के अनुसार इस वर्ष विवाहित जातक एक दूसरे के साथ कई मोर्चों पर सहमत नहीं होंगे है। हालाँकि, आपको यहाँ यह समझना है कि अपने रिश्ते में प्यार बनाये रखने और उसमें सद्भाव बना रहे इसके लिए आपको एक-दूसरे के साथ सहमती बनाना और एक दूसरे को समझना बेहद आवश्यक है। इस राशि के सिंगल जातकों की इस वर्ष विवाह की पूर्ण संभावना है। शादी की पूरी नींव संचार में आपसी समझ पर आधारित होती है। कभी भी रिश्ते की नींव को डगमगाने न दें। जुलाई से अक्टूबर तक की अवधि आपके लिए कुछ परेशानी ला सकती है। जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताना आपके लिए बहुत जरूरी है। अपने प्रिय को अपने पास रखने से आप गलतफहमी को पनपने से रोक सकते हैं। अक्टूबर के मध्य में आपके विवाह सम्बन्धों में बहुत सारी खुशियाँ आने के कारण सभी पारिवारिक मित्रों, भागीदारों और बच्चों के लिए चीजें व्यवस्थित होने लगेंगी।
    संतान राशिफल 2022 के अनुसार संतान की दृष्टि से यह वर्ष मध्यम रूप से शुभ रहने वाला है। आपके बच्चे अपने प्रयासों और कड़ी मेहनत के दम पर उच्च कदम उठा सकते हैं और वे मानसिक क्षमताओं के आधार पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में भी सफल रहने वाले हैं। यदि वे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वर्ष उन्हें किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिलने की भी संभावना है। साल की शुरुआत आपके दूसरे बच्चे के लिए शुभ रहेगी। अप्रैल माह में गुरु पंचम भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के प्रभावस्वरूप यदि आपका बच्चा विवाह योग्य है तो वह इस वर्ष उनका विवाह होने की भी प्रबल संभावना है। कुल मिलाकर आपका बच्चा जीवन के हर पहलू में प्रगति करेगा। साल की आखिरी तिमाही में, खासकर सितंबर से नवंबर के महीनों में आपकी संतान को कुछ अच्छी उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार इस वर्ष आपको आपके माता-पिता के साथ अपने संबंधों को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है। यदि आप अपने आप को स्वतंत्रता प्रदान करते हैं तो यह स्वतंत्र होने के लिए भी अच्छा समय है। अपने अतीत से उचित उदाहरण लेकर आप अपने भविष्य को और शानदार बना सकते हैं। अपने माता-पिता को उचित भावनात्मक समर्थन अवश्य दें लेकिन बहुत ज्यादा भावुक न होने की सलाह दी जाती है। कुछ स्वतंत्र निर्णय लेने के लिए इस साल का समय बेहद ही शानदार रहने वाला है। पिछले वर्षों में परिवार के कुछ सदस्यों के साथ आपके संबंधों में कई परेशानियां आई थीं। ऐसे में इस वर्ष आपको अब यह तय करने का समय है कि उन लोगों के साथ आपको कैसे आगे बढ़ना है क्योंकि उन्हें अपने जीवन से पूर्ण रूप से हटाना संभव नहीं है।

     Education :

    शिक्षा
    वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक 2022 में औसत से अच्छे अकादमी वर्ष की उम्मीद कर सकते हैं। वृश्चिक राशि के जो छात्र जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं किन्ही कारणवश उनका ध्यान भटकने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो अपना ध्यान केन्द्रित रखें और कड़ी मेहनत करने से न चूकें। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को अच्छे संस्थानों में दाखिला मिल सकता है। पढ़ाई के लिए विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को भी साल के दूसरे भाग में शुभ समाचार हासिल होने की संभावना है।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    स्वास्थ्य राशिफल 2022 भविष्यवाणी के अनुसार, आने वाले वर्ष में शनि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में कई बदलाव लाएगा और आपके मूड और सामान्य स्वास्थ्य में कई उतार-चढ़ाव की वजह भी बनेगा। इस वर्ष के दौरान ऊर्जा का स्तर भी निम्न रहने वाला है और आप आराम भी बेहद कम करेंगे। शारीरिक व्यायाम से आप अपने तन और मन को स्वस्थ्य बनाये रख सकते हैं। आमतौर पर यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्थिति अच्छी में होने से आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने में मददगार साबित होगी लेकिन राहु आपके सातवें घर में होने के कारण यह आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में परेशानी की वजह बन सकता है जो आपके लिए चिंता और परेशानी ला सकता है।

     Remedies :

    उपाय
    वृश्चिक राशिफल 2022: ज्योतिषीय उपाय
    श्री शिव रुद्राभिषेक करें।
    माथे पर केसर का तिलक लगाएं
    बरगद के पेड़ पर दूध चढ़ाएं और मिट्टी मिश्रित दूध का तिलक पेड़ की जड़ों में डालकर लगाएं
    गहरे पानी और शराब आदि पीने से दूर रहें।
    अपनी सेहत का ख्याल रखें। गठिया से संबंधित समस्याएं चिंता का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा कुछ चोटों से सावधान रहें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889