banner

Know All About sagittarius

TODAY HOROSCOPE

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। रोमांस आनन्ददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। आपके अंदर नेतृत्व का गुण और लोगों की ज़रूरतों को समझने की संवेदनशीलता है। अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने पर ज़ोर देंगे, तो सफलता आपके क़दम चूमेगी। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। यह दिन शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक रहेगा।

NAMAKSHAR :

ये, यो, भ, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

 General :

सामान्य
ज्ञान और विवेक की राशि धनु राशि के लोग अपने उद्देश्य के प्रति दृढ़ निष्ठावान होते हैं और स्वतंत्रता पसंद भी। इन्हें अपने ऊपर किसी का नियंत्रण ज्यादा पसंद नहीं होता। यही वजह है कि अपने आप में खोए रहते हैं फिर भी सभी कामों को बहुत आसानी से और पूरी निष्ठा के साथ पूरा करते हैं जिससे इनकी एक अलग छवि बनी रहती है। आमतौर पर आप क्रोधित नहीं होते लेकिन क्रोध आ जाए तो आसानी से शांत भी नहीं होते। अप्रैल का महीना बहुत सोच समझ कर चलने वाला होगा। द्वादश भाव में केतु की उपस्थिति खर्चों की बेतहाशा वृद्धि करेगी जबकि छठे भाव में मंगल और राहु का योग विरोधियों से बार बार आमना-सामना करवाएगा। नौकरी पेशा लोगों को बहुत सावधानी से काम करना होगा। अपने ही कुछ लोग जिन पर आप भरोसा करते हैं, आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र रच सकते हैं जिसका खामियाजा आपको नौकरी में चुकाना पड़ सकता है। बिजनेस कर रहे लोगों के लिए यह महीना आगे बढ़ाने वाला होगा। चतुर्थ भाव में शुक्र और बुध ग्रहों की युति घरेलू जीवन में खुशियों को बढ़ाने वाली साबित होगी और आप अपने घर की साज-सज्जा पर भी अच्छा समय और धन लगाएंगे। घर वाले एक दूसरे के प्रति प्रेम और स्नेह का भाव भी रखेंगे और आपकी विदेश जाने की इच्छा कुछ अवरोधों के बाद पूरी हो सकती है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
धनु राशि के लोग अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त होकर काम करने में सक्षम माने जाते हैं। यदि अप्रैल 2021 के दौरान आपके करियर पर दृष्टि डाली जाए तो महीने की शुरुआत भी अच्छी रहेगी। सूर्य, शुक्र और बुध जैसे ग्रहों की दृष्टि आपके दशम भाव पर होगी। इसके अतिरिक्त गुरु बृहस्पति भी दूसरे भाव में स्थित होकर दशम भाव को अपनी अमृत दृष्टि से देखेंगे जिसकी वजह से आपको अपने कार्य क्षेत्र में काफी व्यस्तता देखने को मिलेगी।
आप काफी ज्यादा कामों को संजीदा होकर करेंगे। हालांकि इसका आपको लाभ मिलेगा या कार्यक्षेत्र आप की स्थिति बेहतर होगी। नौकरी कर रहे लोग इस समय में बेहद जुनूनी होकर काम करेंगे और कुछ नए प्रोजेक्ट अपने हाथ में लेंगे जिन्हें करने के लिए आप काफी समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। इससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। 16 अप्रैल से बुध ग्रह के पंचम भाव में आने से आपके पास किसी दूसरी नौकरी का ऑफर भी आ सकता है और आप यदि नौकरी बदलना चाहेंगे तो इस दौरान उसे बदल सकते हैं। महीने की शुरुआत से ही भाग्य आपका हाथ पकड़ कर चलेगा। बिज़नेस में आपके लिंक कुछ नए लोगों से भी होंगे जो आपके काम को आगे बढ़ाने में मददगार रहेंगे। आप कुछ नए लोगों को अपने काम में शामिल भी कर सकते हैं। यह समय बिज़नेस में उन्नति का होगा इसलिए प्रयास करें कि इस समय का सदुपयोग कर पाएं।

 Finance & Carrier :

कैरियर और व्यापार
आर्थिक दृष्टिकोण से इस महीने की शुरुआत कमजोर रहेगी। छठे भाव में स्थित मंगल और राहु की दृष्टि द्वादश भाव पर होने से खर्चों में बढ़ोतरी साफ नजर आ रही है। हालांकि दूसरे भाव में शनि और बृहस्पति कुछ हद तक आप को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने में मदद करेंगे लेकिन बजट को सही तरीके से स्नान करके ही चलना होगा। 6 अप्रैल को बृहस्पति का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा, जहां से वह आपके नवम और एकादश भाव को देखेंगे। इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू हो जाएगा और आमदनी में वृद्धि के योग दिखाई देंगे। मंगल भी राशि परिवर्तन करके 14 अप्रैल को सप्तम भाव में आएगा, जिससे बिजनेस में अच्छे लाभ के योग बनने शुरू होंगे फिर भी आपको अपने खर्चों पर ध्यान देना होगा और पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी चर्चा होने की संभावना बन रही है इसलिए पहले से ही तैयारी करके रखें ताकि किसी तरह की समस्या ना हो।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
यदि प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीने की शुरुआत कुछ समस्यापूर्ण दिखाई देती है। पंचम भाव का स्वामी मंगल छठे भाव में राहु के साथ स्थित है और उस पर बृहस्पति की दृष्टि है इसलिए आपको बहुत सावधानी से रहना होगा क्योंकि इस दौरान आप और आपके प्रियतम के बीच वाद विवाद होने और उसके काफी बढ़ने की संभावना बन रही है। इस वजह से रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इससे बचने के लिए थोड़ा शांत रहें और ज्यादा बातचीत या मिलना जुलना ना करें। महीने के उत्तरार्ध में जब 14 अप्रैल को मंगल राशि परिवर्तन करके आपके सप्तम भाव में जाएगा, तब आपके लिए अच्छा समय होगा और उस समय में आप अपने सभी गिले-शिकवे दूर कर सकते हैं और अपने प्रियतम को मना सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए महीने की शुरुआत बेहद अच्छी होगी और आपके जीवन साथी से आपके आपसी मनमुटाव में कमी आएगी और एक दूसरे के प्रति प्रेम की वृद्धि होगी। 14 अप्रैल के बाद आपके जीवन साथी को कोई बड़ा लाभ या लाभ का पद मिल सकता है और यदि वह कार्यरत हैं तो इस दौरान उन्हें कोई उपलब्धि भी मिल सकती है। इस दौरान वह अपने कार्य क्षेत्र में चरम पर होंगे और इससे आपको भी आगे बढ़ने का साथ साहस मिलेगा।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
महीने की शुरूआत से ही शनि और बृहस्पति देव आपके दूसरे भाव में विराजमान रहेंगे जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में आपको सुखद समाचार मिलेंगे। परिवार में किसी के विवाह या संतान के जन्म हो सकता है जिससे परिवार में खुशी की संभावना रहेगी। शनि की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर है जहां पर सूर्य, शुक्र और बुध विराजमान है। आपके परिवार में सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक लोग आपस में एक दूसरे के प्रति प्रेम और सद्भाव रखेंगे लेकिन इसके बीच आपके अंदर ऐसी भावना होगी कि आप सब को कंट्रोल कर सकें और सब आपकी बात मानें। आप की यह स्थिति पारिवारिक जीवन में कुछ असंतुलन स्थापित कर सकती हैं इसलिए आपको प्रयास करना चाहिए कि इस स्थिति से बचा जा सके। हालांकि 14 अप्रैल को सूर्य के राशि परिवर्तन के बाद से स्थिति में कमी आएगी और परिवार के लोग एक दूसरे से मिलकर रहेंगे और सभी के बीच प्रेम देखने को मिलेगा। इस समय में आपकी माता जी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। आपके छोटे भाई बहिन आपके सहयोगी बनेंगे और आवश्यकता महसूस होने पर आपको आर्थिक तौर पर मदद भी दे सकते हैं। 6 अप्रैल को बृहस्पति का गोचर तीसरे भाव में होने से आपके भाई बहनों के लिए अच्छा समय रहेगा।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में धनु राशि के जातक एवं जातिकायें अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में बढ़त बनाने के अवसरों से युक्त रहेंगे। चाहे वह फिल्म निर्माण व प्रबंधन का ज्ञान हो या फिर आध्यात्मिक अनुभूति हो इस माह बौद्धिक कुशाग्रता को अर्जित करने के उम्दा किस्म के अवसर बने हुये रहेंगे। बहुत सम्भव है। कि किसी प्रतियोगी व खेल आदि के मामलों में अंतिम दौर के मुकाबले में चयनित किया जा सकता है। क्योंकि श्री शुक्र का गोचर 10 अप्रैल से अत्यंत शुभ व सकारात्मक रहेगा। ऐसे में संबंधित स्कूली शिक्षा व उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में सम्मानित किये जाने की स्थिति रहेगी। श्री सूर्य का गोचर उच्च राशि गत होने से इस माह उम्दा किस्म की सफलता मिलने के आसार बने हुये रहेंगे। किन्तु गोचरीय क्रम में शुभाशुभ ग्रहीय स्थिति कहीं न कहीं छोटी-छोटी परेशानियों को देने वाला रहेगा। अतः सावधानी रखें।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 के महीने मे धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को तन की शक्ति व मन के उमंग को विकसित करने वाला रहेगा। ऐसे में आपकी प्रसन्नता बढ़ी हुई रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री गुरू का गोचर पराक्रम भावगत होने से इस माह आपके सेहत में शानदार शक्ति का उदय होता रहेगा । यदि शरीर में कोई रोग व पीड़ा है। तो उसके समाप्त होने के पूरे अवसर बने हुये रहेंगे। हालांकि श्री सूर्य का गोचर सेहत में कुछ विकार को दे सकता है। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस माह सेहत के लिहाज से अधिक सकारात्मक नहीं रहेगा। ऐसे में सेहत के प्रति लापरवाही से बचने की जरूरत रहेगी। अन्यथा रोग व पीड़ाओं के कारण परेशान रहेंगे। कहने का अभिप्राय है। कि इस माह संतुलित आहारों की तरफ ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी।

 Remedies :

उपाय
उपाय – रोज हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें।
गुरुवार को केले के पेड़ को जल चढ़ाएं।
गुरुवार के दिन ज़रूरतमंदों को पीले चने की दाल का दान करें।
रोजाना अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएँ।
गुरुवार को पीले वस्त्र पहनें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    धनु राशिफल 2021 (Dhanu Rashifal 2021) के माध्यम से एस्ट्रोसेज आपको बताएगा कि आने वाला नया साल धनु राशि के जातकों के लिए क्या कुछ ख़ास लेकर आने वाला है। साथ ही हम आपको आपके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में भी विस्तार पूर्वक इस वर्ष की सभी मुख्य भविष्यवाणी देने वाले हैं। अगर आपके करियर की बात करें तो वर्ष 2021 धनु राशि के लोगों को करियर में अच्छे फल देगा, क्योंकि इस वर्ष आपको शनि और गुरु देव की शुभ दृष्टि कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता प्रदान करेगी, जिससे आपकी उन्नति के साथ-साथ मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। इस समय आपको मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है और यदि आप विदेश जाने का सोच रहे थे तो इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के काम से विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त होगा।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के करियर में अनुकूल फल लेकर आ रहा है। इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी। आपके सहकर्मी और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको भरपूर सहयोग करते दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने करीबियों से करियर में प्रगति करने तथा लगातार आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे आपकी तरक्की होगी तथा धन लाभ होगा। ग्रहों की शुभ स्थिति के कारण आपके लिए सबसे अधिक जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का महीना बेहद शुभ रहने वाला है। इस समय आप अपने हर कार्य में पहले से अधिक मेहनत करते हुए उसे समय से पहले पूरा करने में सक्षम रहेंगे। इसके साथ ही मई और अगस्त का महीना आपके स्थान परिवर्तन के लिए बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। यदि आपको नौकरी में ट्रांसफर की चाहत थी तो वो इस समय पूरी होगी और उसमें आपको सफलता मिलेगी क्योंकि सूर्य देव का गोचर आपके नवें भाव में होगा। इसके अलावा नवंबर माह में आपको कार्य क्षेत्र से संबंधित किसी विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, जिससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति भी होगी। मई और जून के माह में आपके कार्य को देखते हुए आपकी पदोन्नति संभव है।हालांकि इस वर्ष आपके कई विरोधी सक्रिय रहेंगे लेकिन आप अपनी सतर्कता से उन पर हावी होते दिखाई देंगे। व्यापारी जातकों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। पार्टनर शिप में बिज़नेस कर रहे जातकों को सहयोगी का साथ मिलेगा, जिससे उन्हें अपार सफलता मिलेगी। विदेशों से भी लाभ अर्जित करने में आप सफल रहेंगे।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    वर्ष 2021 धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन में कई परिवर्तन लेकर आने वाला है, क्योंकि इस पूरे ही वर्ष शनि आपके दूसरे भाव में स्थित रहते हुए आपके आर्थिक जीवन को मजबूती प्रदान करेंगे जिससे आपको अपार धन की प्राप्ति होगी। ग्रहों का गोचर अनुकूल रहने से आपके लिए जनवरी के अंत से जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का माह बेहद शुभ साबित होगा। इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही आपकी आमदनी में भी लगातार वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।2021 में छाया ग्रह केतु भी साल भर आपके द्वादश भाव में मौजूद रहेंगे जिससे आपको बीच-बीच में कुछ खर्चे भी आपको परेशान करेंगे। दिसंबर के आखिर में आपके लगातार बढ़ते खर्चे आपको तनाव देने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आपको सही रणनीति से अपना धन खर्च करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपने धन को पहले से ही संचय करके चलें।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    धनु राशिफल 2021 के अनुसार धनु राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस वर्ष सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाला है। आपको अपने प्रेमी से प्रेम तो मिलेगा लेकिन आप दोनों के बीच की तकरार साफ़ दिखाई देगी। साल की शुरुआत में मंगल की पंचम भाव में स्थिति प्रेम जीवन में टकराव बढ़ने वाली रहेगी। आप इस समय जरुरत से ज्यादा भावुक होंगे। फरवरी के महीने में आप उनके साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस दौरान आप उनके साथ बातचीत कर हर विवाद को सुलझाने की पुरज़ोर कोशिश भी करते नज़र आएँगे।अप्रैल, जुलाई और सितंबर का महीना आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे अच्छा होगा। इसके अलावा मार्च का महीना आप दोनों के बीच में विवाद लेकर आ सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा संयम रखने की जरूरत होगी। भविष्यफल 2021 आपको सलाह देता है कि इस वर्ष आपको सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान देना होगा कि आप दोनों के किसी भी विवाद में किसी तीसरे का हस्तक्षेप ना हो, अन्यथा आप दोनों का यह रिश्ता खराब हो सकता है।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    धनु राशिफल 2021 के अनुसार शादीशुदा जातकों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। शुरुआत में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ परेशान कर सकता है, लेकिन आप इस समय हर वक़्त उनके साथ खड़े नजर आएँगे जिससे समय के साथ उनकी सेहत में सुधार आ सकेगा। इस वर्ष जनवरी के पहले ही सप्ताह में आपके दांपत्य जीवन में भी प्रेम और आकर्षण अचानक से बढ़ेगा। 2021 के ज्योतिषीय पूर्वानुमान के अनुसार मार्च के महीने में आपको परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि ये यात्रा छोटी होगी लेकिन इस दौरान अपने और जीवन साथी के बीच नज़दीकी आएगी। ऐसे में यदि आप अपने साथी से कोई बात या कोई सलाह-मशवरा करना चाहते थे तो उसके लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा।दांपत्य जीवन में अप्रैल के महीने से कुछ उथल-पुथल मच सकती है, जिसके चलते अप्रैल और मई का महीना भी थोड़ा परेशान करेगा क्योंकि इस समय मंगल आपकी राशि के सप्तम भाव में विराजमान हो जाएगा, जिससे आपका गुस्सैल रवैया आपके शादीशुदा जीवन को प्रभावित करेगा। इस समय जीवनसाथी की सेहत भी खराब हो सकती है। साथ ही संतान को भी अपनी पढ़ाई-लिखाई में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको एक स्तम्भ की तरह उनके साथ हमेशा खड़े रहने की आवश्यकता होगी। बावजूद इसके, ये साल अच्छा रहेगा। संतान अपने हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेगी, जिससे आपको भी खुशी का अनुभव होगा।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन इस वर्ष भर अच्छा रहेगा। आपके परिवार में चल रहा हर प्रकार का विवाद खत्म होगा क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से दूसरे भाव में मौजूद शनि की दृष्टि आपके चौथे घर पर भी होगी, जिससे परिवार के सभी सदस्यों में भाईचारे और एकजुटता में बढ़ोतरी होगी। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। साथ ही शनि के साथ गुरु बृहस्पति की युति आपके लिए सोने पर सुहागे का कार्य करेगी, जिसके चलते आप पुरातन विचारों को मानकर घर की मरम्मत का कार्य कराने का फैसला ले सकते हैं। घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिससे वातावरण खुशहाली भरा रहेगा। यदि परिवार में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो उसका विवाह इस वर्ष संपन्न हो सकता है क्योंकि ग्रहों की चाल आपके लिए अनुकूल रहेगी। इसके साथ ही घर में किसी नए मेहमान के आगमन के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।आपके लिए जनवरी से लेकर अप्रैल और सितंबर के पहले हफ्ते से लेकर नवंबर के मध्य तक अपनी मातृ पक्ष के लोगों के साथ किसी यात्रा पर जाने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। आपके भाई-बहनों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। आपको पिता का साथ मिलेगा साथ ही उनकी सेहत में सुधार भी इस समय देखने को मिलेगा।

     Education :

    शिक्षा
    धनु राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों को भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि राहु के आपकी राशि से छठे भाव में विराजमान होने पर आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। राहु की ये शुभ स्थिति आपके लिए बेहद भाग्यशाली रहने वाली है। इसके साथ ही शुरुआत से ही शनि भी आपके दूसरे भाव में बृहस्पति के साथ युति करेंगे जिसके चलते परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे अंक हासिल करने के योग बनेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए जनवरी और अप्रैल से मई के मध्य और फिर सितंबर का महीना बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान आपको हर विषय को सही से समझने में कोई कठिनाई नहीं आएँगी।राशिफल 2021 के अनुसार जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा हो सकता है, क्योंकि इस समय ग्रहों की शुभ दृष्टि आपका दाख़िला किसी विदेशी कॉलेज व स्कूल में कराने का कार्य करेगी। इस वर्ष भर आपको यूँ तो अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे लेकिन फरवरी और मार्च के महीने में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस समय में ग्रह आपका ध्यान भ्रमित करने की कोशिश करेंगे। ऐसे में अगर आपने अपना ध्यान भटकाया तो आपको परेशानी हो सकती है। इस साल बीच-बीच में आपकी सेहत भी आपकी पढ़ाई में बाधा बन सकती है। ऐसे में सही खान-पान लेते हुए अपनी संगति और पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें तथा जितना संभव हो अपने फोन से दूर रहें।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष के अनुसार काफी बेहतर होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। इसके साथ ही आपके द्वादश भाव में केतु की दृष्टि, आपको बुख़ार, फोड़े-फुंसी या खांसी-जुखाम जैसी छोटी समस्याएं देंगी, लेकिन इनका असर आपके कार्य पर कभी नहीं पड़ेगा।ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी संक्रमण से खुद को बचाकर रखें। कुल मिलाकर देखें तो स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए यह वर्ष सबसे बेहतर रहेगा। राशिफल 2021 द्वारा आपको सलाह दी जाती है कि जब भी समय मिले, शुद्ध हवा और शुद्ध पानी आपके लिए आवश्यक होगा। इससे आपको अंदर से खुशी और ताज़गी का एहसास होगा।

     Remedies :

    उपाय
    बृहस्पतिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज दोपहर 12:00 से 1:30 के मध्य में अपनी तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में धारण करें। इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
    पीपल के वृक्ष को बिना छुए हर शनिवार के दिन जल अर्पित करें।
    बृहस्पतिवार के दिन मंदिर में जाकर केले के पेड़ की पूजा कर उनपर चने की दाल अर्पित करना आपके लिए बेहद उत्तम रहेगा।
    तांबे की मुद्रिका में रविवार के दिन प्रातः 8:00 बजे से पहले माणिक्य रत्न अनामिका उंगली में धारण करना भी आपको शुभ फल देगा।
    तीन मुखी रुद्राक्ष से भी सकारात्मक फलों की प्राप्ति होगी, जिसे आप किसी भी मंगलवार के दिन धारण कर सकते हैं।
    हर शनिवार, सरसों के तेल और साबुत उड़द की दाल ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को भेंट करें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889