banner

Know All About leo

TODAY HOROSCOPE

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। आज किसी विपरीत लिंगी की मदद से आपको करोबार या नौकरी में आर्थिक लाभ होने की संभावना है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। जीवनसंगी के साथ वक्त बिताने के लिए आज आप ऑफिस से जल्दी निकल सकते हैं लेकिन रास्ते में अत्यधिक जाम की वजह से आप ऐसा करने में समर्थ नहीं हो पाएंगे। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है।

NAMAKSHAR :

मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 General :

सामान्य
स्वभाव से ईमानदार और कुशल नेतृत्व क्षमता से युक्त सिंह राशि के जातक अपनी उपस्थिति व्यापक रूप से प्रदर्शित कर पाते हैं और लोगों के बीच में उनकी उपस्थिति साफ नजर आती है। आपका आत्मविश्वास आपको औरों से अलग दर्शाता है और यह आपकी पर्सनालिटी को एक अलग आभा देता है। यदि आप अपने आलस्य पर नियंत्रण रख पाएं तो आप दुनिया को जीत सकते हैं। अप्रैल का महीना कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव दे सकता है क्योंकि राहु और मंगल की उपस्थिति दशम भाव को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। इससे आपको नौकरी के मामलों में कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। कार्य क्षेत्र में किसी से वाद-विवाद बढ़ सकता है। इससे बचने का प्रयास करें।बृहस्पति और शनि की युति छठे भाव में होने से तथा बुध, शुक्र और सूर्य की युति अष्टम भाव में होने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं आपका ध्यान आकर्षित करेंगी। आपको अपने खाने पीने की वस्तुओं का खास ख्याल रखना होगा। सही समय पर और सही मात्रा में अच्छा और सुपाच्य भोजन ग्रहण करना आपके लिए लाभदायक रहेगा, नहीं तो आप पेट और आंतों से संबंधित किसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं। महीने के उत्तरार्ध में जब सूर्य देव आपके नवम भाव में प्रवेश करेंगे तो वह समय आपको स्थापित कर देगा। आपका मान-सम्मान भी समाज में मजबूत होगा तथा कार्य क्षेत्र में भी आपकी उपस्थिति साफ नजर आएगी। लोग आपको प्रशंसा देंगे और आप किसी संस्था के उच्च पद पर पहुंच सकते हैं।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
सिंह राशि में जन्म लेने से आप इंसाफ पसंद इंसान हैं और अपने काम को पूरे अधिकार से करना पसंद करते हैं। इस महीने आपकी नौकरी में आपको बहुत सावधानी से काम करना पड़ेगा। राहु और मंगल की दशम भाव में उपस्थिति इस बात की ओर इंगित कर रही है कि कार्य क्षेत्र में आपका किसी से जबरदस्त झगड़ा हो सकता है या फिर आप किसी कंट्रोवर्सी का शिकार हो सकते हैं इसलिए बेहद सावधानी से अपना हर कदम बढ़ाएं और अपने काम पर पूरा ध्यान रखें ताकि काम में समस्या ना हो। आप हर किसी को अपने मन की बात ना बताएं क्योंकि संभव है कि वह इसका अनुचित लाभ उठा लें। यदि इन बातों पर ध्यान रखेंगे तो आपके लिये बेहतर रहेगा और आपकी नौकरी भी अच्छे से चलेगी। मंगल के 14 अप्रैल को राशि परिवर्तन से कुछ सुधार की उम्मीद आपको जरूर दिखाई देगी। यदि आप बिज़नेस करते हैं तो विदेशी माध्यमों से अच्छे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं और उनसे आपके बिज़नेस में वृद्धि होगी। 6 अप्रैल को बृहस्पति के सप्तम भाव में प्रवेश कर जाने से आपको अपने बिजनेस में जबरदस्त तरक्की दिखाई देगी और आपकी सभी योजनाएं सफलता की ओर बढ़ने लगेंगी। आपके रुके हुए महत्वपूर्ण काम पूरे होने से आप अपने बिजनेस में नई जान फूंक देंगे जिससे आपको उत्तरोत्तर वृद्धि करने का मौका मिलेगा। अप्रैल 14 के बाद से सूर्य का गोचर नवम भाव में होगा जिससे आपका भाग्य प्रबल होगा और आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के प्रबल योग बनेंगे।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना नाजुक साबित हो सकता है। बृहस्पति और शनि के छठे भाव में तथा शुक्र बुध और सूर्य के अष्टम भाव में महीने की शुरुआत में स्थित होने से आर्थिक हानि के योग प्रबल हो रहे हैं। इस समय में किसी भी तरह का धन निवेश करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। बेहतर यही होगा कि अभी कुछ समय के लिए रुक जाएं। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आप की आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू होगा। सर्वप्रथम 10 अप्रैल को शुक्र ग्रह आपके नवम भाव में आएंगे जिससे खर्चों में कुछ कमी आएगी। सूर्य का गोचर भी 14 अप्रैल को आपके नवम भाव में हो जाएगा तथा बुध भी अष्टम भाव से निकलकर नवम भाव में 16 अप्रैल को आ जाएंगे। यह तीनों ही स्थितियां आपकी आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उधर दूसरी तरफ मंगल भी 14 अप्रैल को आपके एकादश भाव में आएंगे जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। बृहस्पति का सप्तम भाव में स्थित होकर आपके एकादश भाव को देखना आपकी आमदनी में वृद्धि के अच्छे संकेत देता है यानि की महीने की शुरुआत कुछ कमजोर होने के बाद प्रति सप्ताह आप उन्नति करते जाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। आपको यह प्रयास करना चाहिए कि इस महीने किसी तरह का कर्ज़ ना लें।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
आपके दूसरे भाव का स्वामी बुध अष्टम भाव में शुक्र और सूर्य के साथ विराजमान है। इसके अतिरिक्त दूसरे भाव पर बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि भी है जबकि चतुर्थ भाव में केतु महाराज विराजमान हैं और उन पर राहु और मंगल का प्रभाव है। इस वजह से पारिवारिक जीवन उथल-पुथल से भरा रहेगा।
यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके परिवार और ससुराल पक्ष के बीच अच्छे संबंधों का आदान-प्रदान होगा। घर में कोई खुशी की खबर आएगी जिससे अतिथियों का आगमन होगा लेकिन इस सबके होने के बाद भी आपके मन में एक अलग सी एकांत की भावना रहेगी जिसकी वजह से आप पारिवारिक गतिविधियों में उतनी तल्लीनता से शामिल नहीं होंगे जितना कि आपको होना चाहिए। यह एक आभासी दूरी का निर्माण कर सकता है इसलिए प्रयास करें कि इस स्थिति से बचा जा सके। आपके भाई बहनों से संबंध बनते बिगड़ते रहेंगे लेकिन 10 अप्रैल के बाद आपको उनका बेहद मजबूती से साथ मिलेगा और आपके हर काम में उनकी मदद शामिल होगी।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके दूसरे भाव का स्वामी बुध अष्टम भाव में शुक्र और सूर्य के साथ विराजमान है। इसके अतिरिक्त दूसरे भाव पर बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि भी है जबकि चतुर्थ भाव में केतु महाराज विराजमान हैं और उन पर राहु और मंगल का प्रभाव है। इस वजह से पारिवारिक जीवन उथल-पुथल से भरा रहेगा।
यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके परिवार और ससुराल पक्ष के बीच अच्छे संबंधों का आदान-प्रदान होगा। घर में कोई खुशी की खबर आएगी जिससे अतिथियों का आगमन होगा लेकिन इस सबके होने के बाद भी आपके मन में एक अलग सी एकांत की भावना रहेगी जिसकी वजह से आप पारिवारिक गतिविधियों में उतनी तल्लीनता से शामिल नहीं होंगे जितना कि आपको होना चाहिए। यह एक आभासी दूरी का निर्माण कर सकता है इसलिए प्रयास करें कि इस स्थिति से बचा जा सके। आपके भाई बहनों से संबंध बनते बिगड़ते रहेंगे लेकिन 10 अप्रैल के बाद आपको उनका बेहद मजबूती से साथ मिलेगा और आपके हर काम में उनकी मदद शामिल होगी।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित स्कूली शिक्षा व ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने में लगे हुये रहेंगे। यदि आप किसी शिक्षण व प्रशिक्षण के संस्थानों को संचालित करने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं, तो उन्हें आधुनिक बनाने की दिशा मे इस माह अधिक सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। यदि संबंधित कार्मिक ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने की मंशा रखें हुये है, तो सफल रहेंगे। प्रयासों को गति दें, क्योंकि श्री गुरू का गोचर इस माह के दूसरे सप्ताह से ही उज्जवल भविष्य की परिध को निर्मित करने के अवसरों को देने वाला रहेगा। यानी इस माह आपके शैक्षिक प्रयास सफल होते रहेंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में है। तो इस माह वांछित परिणाम आपके झोली में रहेंगे। किन्तु इस माह लक्ष्यों को साधनें में कोताही न करें।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
2021 अप्रैल में सिंह राशि के जातक एवं जातिकाओं को इस माह के पहले दो सप्ताहों तक सेहत के प्रति ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री सूर्य का गोचर अष्टम भावगत बना हुआ रहेगा। ऐसे में शरीर में रोग व पीड़ाओं की स्थिति रहेगी। अतः अपने खान-पान को दुरूस्त रखें, तथा जरूरी चिकित्सीय परामर्श भी लें, तथा रोगप्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने वाले पौष्टिक आहारों को शामिल करें, किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से पुनः सेहत सुदृढ़ और अच्छी बनी हुई रहेगी। तथा किये गये प्रयासों का इस माह अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा। परिणामतः स्वास्थ्य सुखद बना हुआ रहेगा। यदि कोई पीड़ा है, तो उसके समाप्त होने के पूरे अवसर रहेंगे। यानी इस माह मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी।

 Remedies :

उपाय
उपाय -आपको अपने परिवार की सुख, शांति और समृद्धि के लिए तथा स्वयं की समस्याओं से मुक्ति के लिए रुद्राभिषेक संपन्न कराना चाहिए।
प्रतिदिन भगवान शंकर के परम प्रिय रूद्राष्टक का पाठ करना चाहिए।
महीने के उत्तरार्ध से उत्तम गुणवत्ता का माणिक्य रत्न तांबे की अंगूठी में जड़वा कर अपनी अनामिका उंगली में रविवार के दिन प्रातः काल 8 बजे से पहले धारण करें।
शनिवार के दिन छाया दान करना आपके लिए बेहद लाभदायक रहेगा।
किसी मंदिर में तिकोना लाल रंग का झंडा इस तरह लगाएं कि वह लहराता रहे।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    सिंह राशिफल 2021 (Singh rashifal 2021) के माध्यम से हमेशा की तरह एस्ट्रोसेज लेकर आया है आपके लिए आने वाले अगले 12 महीनों का पूरा लेखा-जोखा जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आने वाला नया साल आपके जीवन के हर क्षेत्र के लिए कैसा रहने वाला है? इस दौरान आपको यह पता लगेगा कि आपको प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन, आदि, में क्या-क्या परेशानी आने वाली है? इसके साथ ही इस लेख में आपको आपकी राशि अनुसार कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले समय को बेहतर बना सकते हैं।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    सिंह राशिफल 2021 के अनुसार, आपको इस वर्ष अपने करियर में अनुकूल फल मिलेंगे क्योंकि इस पूरे ही साल छाया ग्रह राहु आपके दशम भाव में विराजमान रहेंगे, जो आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता देने का कार्य करेंगे। राहु की शुभ दृष्टि से आप अपने शत्रुओं पर हावी रहेंगे और साथ ही दूसरों को अपनी बातों से प्रभावित करने में सफल होंगे। इस दौरान आप में एक गजब सा आकर्षण देखने को मिलेगा, जिससे आप दूसरों से अपना काम निकलवाने में सफलता हासिल करेंगे। इस समय आपकी तरक्की और उन्नति के योग भी बनते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन आपकी तरक्की से आपके विरोधी असहज महसूस करेंगे और संभावना है कि इस कारण आपके शत्रुओं की संख्या में इज़ाफा हो। परंतु अपनी मेहनत के चलते आप उन पर विजय पाने में सफल होंगे।ग्रहों की चाल का इशारा है कि इस वर्ष की शुरुआत में मंगल देव भी आपकी कुंडली से नवम भाव में उपस्थित होंगे, जिसके चलते आपको भाग्य का साथ मिलेगा, और कार्यक्षेत्र में आप अपना बेहतर प्रदर्शन दे पाने में सफल होंगे। अप्रैल और मई के बीच में कुछ चुनौतियों से गुज़रना पड़ सकता है क्योंकि इस समय मंगल आपकी कुंडली के एकादश भाव में होंगे जिसके परिणामस्वरूप आपका अपने कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों से किसी बात को लेकर विवाद संभव है।इस साल की शुरुआत से ही शनि और बृहस्पति देव भी आपकी राशि से छठे भाव में युति करेंगे, जो शत्रु भाव होता है। इस दौरान आप कार्य क्षेत्र पर अपने शत्रु से खुद को घिरा हुआ महसूस करेंगे। हालांकि यह स्थिति कुछ समय के लिए होगी। परंतु इस समय आपको कुछ परेशानी हो सकती है, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।इसके बाद अप्रैल और सितंबर के बीच आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर जाना पड़ेगा। ये यात्रा आपकी सफलता के लिए अच्छी नहीं होगी। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपको इस पूरे ही वर्ष विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप कोई बड़ा निवेश करने का सोच रहे हैं, तो आपको ठीक से सोच-विचार करके चलने की जरूरत होगी। इस दौरान आपके लिए बेहतर होगा कि घर के बड़ों की समय-समय पर सलाह लेते रहें क्योंकि इस समय के दौरान ग्रहों का गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं होगा।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    सिंह राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, आपको अपने आर्थिक जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। यूँ तो ये वर्ष आर्थिक मामलों के लिए ठीक-ठाक रहने वाला है, लेकिन आपके ख़र्चों में वृद्धि होने से आपको आर्थिक तंगी से गुजरना भी पड़ सकता है। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष अपनी आमदनी को बढ़ाने की ओर अधिक ध्यान देने और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा बाद में परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 के अनुसार, साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी लेकिन अप्रैल का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा देखा जा रहा है। यह महीना आपकी आमदनी में वृद्धि लेकर आएगा, जिसके कारण आपको आय के कई अलग-अलग स्रोतों से धन लाभ होगा। इस दौरान आपको इन स्रोतों से अपनी आमदनी को रफ्तार देने का और बेहतर प्रयत्न करने का अवसर मिलेगा।ग्रहों के गोचर के कारण अप्रैल में आर्थिक जीवन में कुछ तनाव देखा जाएगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने दांपत्य जीवन में धन खर्च करेंगे। व्यापारी जातकों को भी आर्थिक नुकसान होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। यदि आप कोई बड़ा निवेश करने का सोच रहे थे तो, आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा कोई बड़ी हानि संभव है, जिसके चलते आपको स्वास्थ्य कष्ट भी मुमकिन होगा। इस दौरान आपको कोई भी नया व्यवसाय शुरू करने से परहेज करना चाहिए तथा पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे जातकों को सहयोगी के साथ अपनी हर रणनीति साझा करने की आवश्यकता होगी क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी छठे भाव में स्थित रहेंगे।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    सिंह राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने प्रेम जीवन में कई अच्छे परिवर्तन देखने को मिलने वाले हैं। इस वर्ष प्रेम में पड़े जातकों को विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के मध्य कोई बड़ी सौगात मिल सकती है। इसका सकारात्मक प्रभाव नवंबर से दिसंबर के मध्य आप दोनों पर पड़ेगा। इस दौरान आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला ले सकते हैं।प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस वर्ष अपने दोस्तों के माध्यम से आपकी मुलाकात किसी खास व्यक्ति से होगी, जो आगे चलकर आपका जीवन साथी भी बन सकता है। प्रेमी जातक एक दूसरे को समझने के लिए अपना पूरा समय लेते दिखाई देंगे। प्रेमी के साथ यात्रा करने का अवसर मिलेगा, जिस दौरान आप कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। विशेष रूप से गुरु बृहस्पति और शुक्र देव की शुभ दृष्टि आपके प्रेम जीवन को खुशी प्रदान करेगी। ऐसे में इस अच्छे समय को साथ मिलकर जीने की कोशिश करें।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    सिंह राशिफल 2021 के अनुसार सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष की शुरुआत में दांपत्य जीवन में तनाव महसूस होगा लेकिन साल के मध्य में गुरु बृहस्पति की कृपा कुछ समस्याएं दूर करने का कार्य करेगी। बावजूद इसके, आपको तनाव महसूस होता रहेगा। अप्रैल से सितंबर तक के समय में आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इस समय आपके और जीवन साथी के रिश्ते में तनाव देखते ही बनेगा, जिसका सीधा प्रभाव आपकी संतान पर भी पड़ सकता है। ऐसे में इस दौरान किसी तीसरे का हस्तक्षेप ना होने दें अन्यथा आपके संबंध विच्छेद तक की नौबत आ सकती है। यदि विवाह से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो इस समय उसके निकल जाने का ही इंतजार करें और कुछ भी ऐसा ना करें जिसके चलते आपको बाद में पछतावा हो। ग्रह दशा ऐसी होगी जिसकी वजह से आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य कमजोर रहेगा।यदि आपके दांपत्य जीवन की बात करें तो उसके लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा क्योंकि संतान अपने कार्य क्षेत्र में पहले से बेहतर करेंगी और हर सफलता व प्रगति हासिल करने में सफल होगी। इस समय आप भी उनके साथ खड़े और उनका आत्मबल बढ़ाते नज़र आएँगे। आपका और संतान का रिश्ता भी इस समय मजबूत होगा।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    सिंह राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन में आपको पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी क्योंकि इस पूरे ही वर्ष केतु की आपकी राशि से चौथे भाव में उपस्थिति आपके लिए अच्छी देखी जा रही है। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति की छठे भाव से दूसरे भाव पर पड़ रही थी दृष्टि आपकी राशि पर विशेष प्रभाव डालेगी जिसके चलते आपको इस वर्ष कभी पारिवारिक सुख प्राप्त होगा तो कभी आपको कुटुंब से कुछ छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी।आपकी 2021 भविष्यवाणी यह है कि माता-पिता का स्वास्थ्य भी उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। शत्रु पक्ष हावी होने के लिए प्रयत्न करेंगे। ऐसे में आपको उनसे भी सावधान रहना होगा अन्यथा शत्रुओं के चलते आपको अपने पारिवारिक जीवन में भी तनाव महसूस होगा। छोटे भाई-बहनों के लिए समय अच्छा है। उनसे आपको सुख प्राप्त होगा। विशेष रूप से फरवरी से अप्रैल के मध्य में ग्रह आपका पक्ष लेंगे जिसकी वजह से आप कोई घर या वाहन खरीदने का सोच सकते हैं। वर्ष के अंत में यानि 5 दिसंबर के बाद आपकी माता का स्वास्थ्य खराब होने से परिवार में मायूसी भरा वातावरण देखने को मिलेगा। इस वर्ष आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने की जरूरत होगी, अन्यथा आपके और परिवार के बीच दूरियाँ संभव हैं।

     Education :

    शिक्षा
    सिंह राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा में आपको वर्ष भर कई उठा-पटक का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों छात्रों के जीवन में कई चुनौती लेकर आने वाली है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अप्रैल से सितंबर तक का समय विशेष प्रतिकूल रहेगा। इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, अन्यथा आपको अच्छे फल नहीं प्राप्त होंगे। भविष्यफल 2021 कहता है कि आपके लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहा है। इसके बाद मई से अगस्त का समय थोड़ा अधिक सतर्क रहने वाला रहेगा, और फिर 15 सितंबर से 20 नवंबर तक छात्रों को फिर से अनुकूल फल प्राप्त होंगे।यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, आपको इसके लिए मेहनत अधिक करनी होगी क्योंकि इस दौरान शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए आप से अधिक मेहनत कराएँगे। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उनको इस साल मायूस होना पड़ सकता है। ऐसे में धैर्य रखकर चलें और मेहनत करते रहें। यदि आप किसी अच्छे कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी अनुकूल कम दिखाई दे रही हैं। छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। ऐसे में किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    स्वास्थ्य की बात करें तो, सिंह राशिफल 2021 के अनुसार आपको इस वर्ष कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि कर्मफल दाता शनि और बृहस्पति देव की आपकी राशि से छठे भाव में युति किसी बड़े रोग को जन्म दे सकती है। ऐसे में आपको इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी। आशंका है कि आपको बड़ी आँत या गुर्दे से संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो जाए। ऐसे में अपने शरीर का विशेष ध्यान रखें और कुछ भी ऐसा ना करें, जिसके चलते आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानी हो। इसके साथ ही वायु रोग और जोड़ों के रोगों की भी समस्या होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो अपना ध्यान रखें, वरना दिक्कत बढ़ सकती है।

     Remedies :

    उपाय
    किसी भी रविवार के दिन तांबे की मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला माणिक्य रत्न धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम फल प्राप्त होंगे।
    इसके साथ ही आप रविवार के दिन नंदी को गेहूं अथवा आटे की लोई भी खिला सकते हैं। इससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
    माता-पिता की सेवा और उनका सम्मान करें, तभी भाग्य का साथ मिलेगा।
    किसी भी शनिवार के दिन सरसों के तेल में खुद की प्रतिमा को देखकर छाया दान करें। इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी।
    आप बृहस्पतिवार का व्रत भी रख सकते हैं। इस दौरान पीपल के पेड़ को छुए बिना जल चढ़ाएं और ग़रीबों को अन्न का दान करें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889