banner

Know All About gemini

TODAY HOROSCOPE

अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है। हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा।

NAMAKSHAR :

का, की, कू, घ, ड़, च, के, को, ह

 General :

सामान्य
अगस्त का महीना मिथुन राशि के जातकों को जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मिश्रित परिणाम देने वाला महीना साबित हो सकता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की सलाह दी जाती है। वहीं पंचम भाव यानी कि शिक्षा के भाव में केतु के स्थित रहने से मिथुन राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने आपका आर्थिक जीवन अच्छा रहने की संभावना है। वहीं आपके द्वितीय भाव यानी कि कुटुंब भाव में सूर्य और शुक्र की युति होगी जिसकी वजह से मिथुन राशि के जातकों को घर के बड़े-बुजुर्गों का पूर सहयोग प्राप्त हो सकता है। पंचम भाव में केतु के स्थित रहने की वजह से मिथुन राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में भी दिक्कतें उठानी पड़ सकती हैं। प्रेमी/प्रेमिका से संवाद करते वक्त भाषा और व्यवहार पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। अगस्त का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे फल प्राप्त होंगे, यह जानने के लिए विस्तार से राशिफल पढ़ें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
मिथुन राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना करियर के लिहाज से सकारात्मक फल देने वाला सिद्ध हो सकता है। आपके दशम भाव का स्वामी बृहस्पति वक्री होकर इस दौरान अपनी स्वराशि में स्थित रहेगा जिसकी वजह से इस दौरान आपकी मेहनत का आपको सम्पूर्ण फल प्राप्त होने की संभावना है जिसकी वजह से आप अपने करियर में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। अगस्त महीने के पहले पंद्रह दिन मिथुन राशि के जातकों के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। वहीं वे जातक जो नई नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें इस अवधि में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। पुराने व रुके हुए कार्यों में तेजी आने की संभावना है। आपके दशम भाव का स्वामी बृहस्पति का अपनी स्वराशि में स्थित होना और शनि ग्रह की आपके दशम भाव पर पूर्ण दृष्टि होने की वजह से मिथुन राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में आ रही अड़चनों से छुटकारा मिल सकता है। महीने के पूर्वार्ध में सूर्य का शुक्र के साथ आपके द्वितीय भाव में स्थित होने से इस दौरान आपकी पदोन्नति हो सकती है। व्यापार में सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही आप इस दौरान किसी नए कार्य की योजना भी बना सकते हैं। सूर्य और शुक्र का आपके द्वितीय भाव में स्थित होने से इस दौरान आपकी आय में भी वृद्धि हो सकती है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से अगस्त का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रह सकता है। आपके द्वितीय भाव यानी कि धन भाव में भौतिक सुखों के कारक शुक्र के स्थित होने की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। इस महीने आपको रुका हुआ धन भी प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसके अलावा पैतृक संपत्ति से भी किसी प्रकार का लाभ होने के योग बन रहे हैं। पिता से आर्थिक सहयोग प्राप्त हो सकता है। वहीं करियर के क्षेत्र में पदोन्नति होने की संभावना है जिसकी वजह से कार्यक्षेत्र में भी आपकी आय में वृद्धि हो सकती है। मिथुन राशि के द्वितीय भाव पर मंगल की पूर्ण दृष्टि पड़ने की वजह से इस राशि के जातकों को अपने परिवार के सदस्यों से आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। व्यावसायिक जीवन में भी यह माह आपको अनुकूल परिणाम देगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान हो सकती है।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिहाज से देखा जाए तो अगस्त का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए औसत रूप से सकारात्मक रह सकती है। मिथुन राशि के पंचम भाव यानी कि संतान व शिक्षा के भाव में केतु के स्थित रहने से इस दौरान मिथुन राशि के जातकों का अपने प्रेमी/प्रेमिका से मनमुटाव हो सकता है। आपके पंचम भाव का स्वामी शुक्र इस महीने आपके द्वितीय भाव यानी कि कुटुंब भाव में सूर्य के साथ युति करेगा जिसकी वजह से आपके प्रेम जीवन में समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी विवाद होने पर बजाय उग्र होने के, आप शांत मन से धैर्य रखते हुए अपने साथी की समस्या को सुनें और उसका निपटारा करने की कोशिश करें अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। महीने के अंतिम पंद्रह दिनों के दौरान सूर्य का गोचर आपके तृतीय भाव यानी कि संवाद के भाव में होगा जहां वह बुध के साथ युति करेगा। बुध और सूर्य की इस युति से मिथुन राशि के जातकों के प्रेम जीवन में एक दूसरे के प्रति विश्वास में वृद्धि हो सकती है। साथ ही इस दौरान आपके प्रेम जीवन में आपको बेहतर तालमेल देखने को मिल सकता है जिसकी वजह से संबंधों में मधुरता आ सकती है। इस दौरान आप किसी छोटी यात्रा पर भी जा सकते हैं जिससे आपके संबंध और भी मजबूत हो सकते हैं। वहीं मिथुन राशि के विवाहित जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहने की संभावना है और इस दौरान आप दोनों के बीच प्रेम और नज़दीकियाँ बढ़ सकती हैं।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से अगस्त का महीना उन्हें मिश्रित परिणाम देने वाली अवधि साबित हो सकती है। आपके द्वितीय भाव यानी कि कुटुंब भाव में सूर्य और शुक्र की युति से इस अवधि में आपको अपने घर के बड़े-बुजुर्गों का पूर सहयोग, स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा उनके सहयोग से इस दौरान आपका अपने परिवार में मान-सम्मान व इज्जत में वृद्धि हो सकती है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि परिवार के सदस्यों से संवाद करते वक़्त आप अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें अन्यथा आपका उनसे किसी प्रकार का विवाद भी हो सकता है। शनि आपके अष्टम भाव में स्थित रहकर आपके कुटुंब भाव यानी कि द्वितीय भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेगा जिसकी वजह से परिवार के सदस्यों के साथ आपको तालमेल बैठाने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने परिवार में चल रहे किसी पुराने विवाद का समाधान भी निकल सकता है। ज्ञान के कारक ग्रह बृहस्पति की दृष्टि भी आपके द्वितीय भाव पर रहेगी जिसकी वजह से आप अपनी कोशिशों से परिवार के सदस्यों के बीच एकजुटता का भाव पैदा करने में सफल रह सकते हैं। इस महीने परिवार के प्रत्येक सदस्य का आपको पूरा सहयोग व समर्थन प्राप्त हो सकता है। महीने का अंत नजदीक आते-आते आपके लिए परिवार के सहयोग और स्नेह में भी वृद्धि होने की संभावना है।

 Education :

शिक्षा
अगस्त 2022 में स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा के सापानों में बढ़ने की फिक्र रहेगी। चाहे वह रोजगार से जुड़ी शिक्षा दीक्षा हो या फिर बेसिक व उच्च शिक्षा के पहलुओं को साधने की कोशिशें हो। इस माह के सितारे बाखूब परिणामों को देने वाले रहेगे। अतः प्रयासों को और सुदृढ़ करें तो अच्छा रहेगा। यानी अपने विषयों को तैयार करने तथा तैयारी की पुनः-पुनः समीक्षा करने में नहीं चूकना चाहिये अन्यथा पाप ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं भ्रमित करता रहेगा। क्यांकि शिक्षा के स्थान में पाप ग्रहीय प्रभाव हाबी रहेगा। जिससे आपके मन में भॉति-भॉति के ख्याल आते रहेंगे। यानी पढ़ाई लिखाई व गुणों को सीखने का समय धीरे-धीरे खिसकता रहेगा। लिहाजा शिक्षा के जिस भी पायदान में उससे आगे बढ़ने में कुछ परेशान रहेगे। अतः आगे बढ़ने व उच्च स्थान प्राप्त करने की तमन्ना है। तो प्रयासों को कमजोर करें, तो सफल रहेगे। क्योंकि भौम को गोचर तकनीक हुनर को संवारने के संकेत दे रहा है।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
मिथुन राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना स्वास्थ्य के लिहाज से सामान्य रहने की संभावना है। आपके छठे भाव यानी कि रोग के भाव के स्वामी मंगल राहु के साथ युति कर के पीड़ित अवस्था में रहेंगे जिसकी वजह से आपको इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। हालांकि बाद में मंगल अपनी ही राशि में गोचर करेंगे और आपके अष्टम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से आपको इस दौरान पुरानी बीमारियों से निजात मिल सकता है। हालांकि इस दौरान नई बीमारी जैसे कि रक्त संबंधी रोग आपको परेशान कर सकते हैं। महीने के आखिरी पंद्रह दिनों के दौरान आपके तृतीय भाव यानी कि पराक्रम के भाव में बुध की सूर्य के साथ युति होगी जिसकी वजह से आपको इस दौरान मानसिक तनाव की समस्या से छुटकारा मिलने की संभावना है। घर के किसी बड़े-बुजुर्ग के स्वास्थ्य में सुधार देखकर मन प्रसन्न रह सकता है।

 Remedies :

उपाय
भगवान श्री गणेश जी की उपासना करें।
हर बुधवार को गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ अवश्य करें।
शनिवार को संध्याकाल में सरसों के तेल का दीपक पीपल वृक्ष के नीचे जलाएं।
शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें।

 Video

 Get Your Free Horoscope

     General :

    मिथुन राशिफल 2022 (Mihtun Rashifal 2022) – मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार, आने वाला साल मिथुन राशि (Gemini) के जातकों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। जहां एक तरफ आपको करियर में सफलता मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ आपको परिवार और स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ेगा। वर्ष 2022 मिथुन राशि का उदय क्रम भाव में है और राशि का अधिपति पांचवे घर में शनि के साथ युति कर रहा है। यह वर्ष आपके जीवन में कुछ नई चीजें लेकर आएगा। इस वर्ष आपको अपने परिश्रम का खूब फल मिलेगा। इस वर्ष आपको अपने सामंजस्यपूर्ण व्यवहार और मध्यस्थ वाली भूमिका को लेकर थोड़ा सचेत रहना होगा।
    Rashifal 2022 के अनुसार, वर्ष के शुरुआत में आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसी दौरान आपको कुछ पारिवारिक मतभेद का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वक्त के साथ स्थिति सामान्य होती जाएगी। यह वर्ष आपके करियर के लिए बहुत ही अच्छा है। इस वर्ष आपको कार्य और बिजनेस के क्षेत्र में काफी सफलता मिलेगी, खासकर ऑनलाइन बिजनेस में अधिक सफलता मिलेगी। यह वर्ष सिनेमा और खेल जगत से जुड़े जातकों के लिए उन्नति कारक है। धन, मकान और संतान से जुड़े मामलों में यह वर्ष मिलाजुला रहेगा।

     Job, Career & Business :

    मिथुन करियर राशिफल 2022 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इसलिए सफलता पाने के लिए आपको खुद को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, और अष्टम भाव में शनि के प्रभाव के कारण आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के कारण कुछ बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसका आपके दैनिक काम की दिनचर्या पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही, आपका प्रबंधन आपसे काम की गुणवत्ता में वृद्धि की मांग कर सकता है और बहुत अधिक प्रयास करने के लिए अनुरोध भी कर सकता है। मिथुन राशि के जातकों को अपनी स्थिति का बचाव करना होगा और यह साबित करना होगा कि काम की मात्रा में कमी बाहरी कारकों पर निर्भर करती है।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    मिथुन राशि के जातकों के लिए धन और लाभ राशिफल 2022 के अनुसार यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों को मनचाहा फल देगा। आपको अपेक्षा से अधिक लाभ भी होगा और अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और नवंबर में ग्रहों की स्थिति से भी आपको निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम देगी। इस अवधि में आपके पास निश्चित रूप से अच्छा धन होगा और इस वर्ष आपको धन की कोई कमी नहीं होने वाली है। इसके अलावा इस वर्ष आपको पदोन्नति के माध्यम से अच्छा वेतन मिलने की पूरी संभावना है।
    कुल मिलाकर, बृहस्पति आपको आपके सभी वित्तीय नेतृत्व में सहायता प्रदान करेगा और वर्ष की पहली छमाही के लिए आप जो चाहते हैं उसे बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा में आपको एक बढ़त प्रदान करेगा। उसके बाद, यह चार्ट के उस क्षेत्र में चला जाता है जो विचारों, संदेशों, बातचीत और छोटी यात्राओं का प्रतीक है। यह भी सलाह दी जाती है कि यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सभी मूल्यवान संपत्तियां हैं और साथ ही, अपने वित्त में अपने साथी की सहायता लेने में संकोच न करें। यदि आप कुछ बड़ा या महत्वपूर्ण खरीदना चाहते हैं, तो अपने पास उपलब्ध सर्वोत्तम ऑफ़र देखें।
    मिथुन वित्त राशिफल 2022 के अनुसार यह वर्ष जातकों को आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से वांछित परिणाम प्रदान करेगा। साथ ही आपके व्यवसाय भाव का स्वामी बृहस्पति वर्ष 2022 में आपके करियर भाव में गोचर करने वाला है। परिणामस्वरूप, इस वर्ष आपको अपने करियर से निश्चित रूप से लाभ होगा। बृहस्पति आपके वित्त को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा, लेकिन अष्टम भाव में शनि के कारण आपको थोड़ा प्रयास करने की सलाह दी जाती है। अक्टूबर और नवंबर के दौरान अप्रत्याशित रूप से आपको अपनी पिछली नौकरी से जो पैसा नहीं मिला है, वह आपको मिलेगा।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    मिथुन प्रेम संबंध राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 की शुरुआत में आपके प्रेम संबंध का स्वामी शुक्र, सूर्य के साथ, वक्री होकर भ्रमण करेगा। जनवरी और फरवरी माह में आपको अपने प्रेम संबंध में ज्यादा सफलता नहीं मिलेगी लेकिन फरवरी के बाद का समय मिथुन राशि के जातकों के प्रेम संबंध के लिए उत्तम है खासकर उनके लिए जो लोग नए प्रेम संबंध चाहते हैं। यह समय उनके लिए भी अच्छा है जिन्हें प्रेम संबंध में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इस दौरान आपके प्रेम संबंध में सुधार होने का योग है। साथ ही इस दौरान वे रिश्ते खत्म होंगे जो पहले से ही खत्म होने के कगार पर है और नए प्रेम संबंध बनेंगे। कुल मिलाकर यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के प्रेम संबंध के लिए अच्छा रहने वाला है।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    मिथुन संतान राशिफल 2022 के अनुसार पंचम भाव में बृहस्पति और शनि की युति होने के कारण वर्ष की शुरुआत संतान की दृष्टि से काफी शुभ रहेगी। नवविवाहितों को शुभ समाचार मिल सकता है। आपके बच्चे उच्च शिक्षा के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पा सकते हैं।
    यदि आपका बच्चा विवाह योग्य आयु का है, तो इस वर्ष उसकी शादी हो सकती है। हालाँकि अप्रैल के बाद का समय थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वहीं यदि आपकी कोई दूसरी संतान है तो, उनके लिए यह वर्ष मध्यम रूप से शुभ रहेगा। कभी-कभी आपके बच्चों के कुछ काम आपको परेशानी में डाल सकते हैं, इसलिए आपको इससे सावधान रहने की सलाह दी जाती है। यदि आपके बच्चे कड़ी मेहनत करते हैं, तो उन्हें अपनी पढ़ाई में मनचाहा परिणाम मिलेगा और पढ़ाई के लिए विदेश जाने का भी मौका भी मिल सकता है।
    मिथुन राशि वालों के लिए राशिफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार, आपकी शादी के लिहाज़ से समय थोड़ा प्रतिकूल प्रतीत हो रहा है क्योंकि मंगल विवाह का कारक है। हालाँकि, जैसे-जैसे वर्ष की पहली तिमाही बीतती जाएगी, शुक्र द्वारा लाए गए सकारात्मक पहलू से आपके वैवाहिक जीवन में चीजें बेहतर परिणाम देने लगेंगी। आपके जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा क्योंकि शुक्र आपके प्रेम जीवन में थोड़े बहुत उतार चढ़ाव के साथ शानदार समय लेकर आएगा।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    ज्योतिष के अनुसार मिथुन पारिवारिक राशिफल 2022 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत खास रहेगा क्योंकि इस वर्ष आप अपना समय अपने परिवार को समर्पित करेंगे, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। साथ ही इस साल आप अपने घर की जरूरत के हिसाब से नई चीजें भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस वर्ष आप अपने परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी कर सकते हैं और यह सभी कार्य आपके परिवार को और ज्यादा करीब लाने में मददगार साबित होगा और इससे आपके घर में सकारात्मक वातावरण देखने को मिलेगा।

     Education :

    शिक्षा
    मिथुन राशि के जातकों के लिए 2022 शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा के लिए यह वर्ष बेहद ही शानदार रहने वाला है। दृढ़ता और कड़ी मेहनत आपको वांछित परिणाम प्रदान करेगी। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को प्रतिष्ठित कॉलेजों और संस्थानों में नौकरी मिलने की संभावना है। साथ ही इस राशि के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अप्रैल के दूसरे सप्ताह के बाद सफलता मिल सकती है।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आठवें भाव में शनि की स्थिति और केतु के छठे भाव में होने के कारण मिथुन राशि वालों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कमजोर प्रतीत हो रहा है। इस साल आपको अपने खान-पान और रहन-सहन के प्रति ज्यादा सावधान रहना होगा अन्यथा ग्रहों की चाल के अनुसार इस समय अवधि में रक्त और वायु से संबंधित रोग आपको बहुत परेशान कर सकते हैं। साथ ही, आपको उच्च वसा (ज्यादा फैट) वाले भोजन के चलते स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिसके लिए आपको 2022 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार अपने भोजन की आदत में समय पर बदलाव करने की आवश्यकता होगी।

     Remedies :

    उपाय
    मिथुन राशिफल 2022: ज्योतिषीय उपाय
    रत्न को सशक्त बनाने के लिए उचित अनुष्ठान करने के बाद पन्ना या हरा नीलम सोने की अंगूठी या पेंडेंट में धारण करें क्योंकि यह रत्न आपको सूट करता है।
    यंत्र को सक्रिय करने के लिए नियत अनुष्ठान करने के बाद ‘शनि यंत्र’ की पूजा करें।
    व्यापार में सफलता के लिए व्यापार स्थल की दक्षिण दिशा में चीनी मिट्टी का लाल फूलदान रखें।
    नौकरी के लिए, एक ऑफिस बैग में साबुत हल्दी का एक टुकड़ा पीले कपड़े में बांधकर रखें।
    सुखी वैवाहिक जीवन के लिए, अपने कमरे को लाल और पीले रंगों से सजाएं।

     Video

     Get Your Free Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889