banner

Know All About gemini

TODAY HOROSCOPE

अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है। हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा।

NAMAKSHAR :

का, की, कू, घ, ड़, च, के, को, ह

 General :

सामान्य
व्यवहारिक और तार्किक बुद्धि के धनी मिथुन राशि के लोग हर काम को अपनी बुद्धि के दम पर हल करने में महारत हासिल रखते हैं। यही वजह है कि जो काम औरों के लिए बड़ा मुश्किल महसूस होता है, यह उसे बहुत ही आसानी से कर डालते हैं और लोगों की प्रशंसा के पात्र बनते हैं। आप शारीरिक परिश्रम के बजाय मानसिक परिश्रम को ज्यादा महत्व देते हैं और यही वजह है कि आप की गणना बुद्धिजीवी लोगों में होती है। आपकी तर्क क्षमता उच्च कोटि की होती है। इस महीने आपको इसी की आवश्यकता भी पड़ेगी। अप्रैल के महीने में राहु और मंगल का द्वादश भाव में बन रहा अंगारक दोष आपको कुछ परेशानियों में घेर सकता है। इसकी वजह से जहां एक तरफ, आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होगी जो आपकी आर्थिक चुनौतियों को बढ़ाएगी तो वहीं दूसरी तरफ, यह आपके स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने से बचना होगा अन्यथा बीमार पड़ने के साथ ही चोट लगने के योग भी बन सकते हैं। आपके अष्टम भाव में बन रही शनि और बृहस्पति की युति धार्मिक कामों को लेकर आपको आगे तो रखेगी लेकिन आपको आर्थिक चुनौतियों भी प्रदान करेगी। केतु की छठे भाव में उपस्थिति आपको शत्रुओं से समस्या दिलवा सकती है लेकिन बृहस्पति का गोचर इसी महीने आपके नवम भाव में होगा जो कि आपका भाग्य स्थान है। इसी के परिणाम स्वरूप आपके भाग्य का साथ मिलेगा। जीवन साथी के साथ आपके संबंध मधुर बनेंगे और उनके साथ कहीं टूर पर जाने का मौका मिल सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में भी सफल रहेंगे तथा धार्मिक कामों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे तीर्थ यात्रा करने के भी इस समय में अच्छे योग बनेंगे।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
मिथुन राशि के लोग व्यवहारिक और तार्किक होने के साथ-साथ अपने काम को दिमागी रूप से हल करने में ज्यादा महारत रखते हैं और आपकी यही विशेषता आपको इस महीने के दौरान बहुत काम आने वाली है। आप अपनी जॉब को लेकर बहुत प्रोग्रेसिव रहेंगे और पूरा दिमाग लगाकर अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। मुश्किल से मुश्किल काम को हल करने में आपको मजा आएगा और आप उसे एक चुनौती की तरह स्वीकार करेंगे। इसकी वजह से आपको अपने कार्य क्षेत्र में प्रशंसा के साथ-साथ स्वसंतोष भी प्राप्त होगा। सूर्य के 14 अप्रैल को एकादश भाव में जाने से आपके संबंध आप के वरिष्ठ अधिकारियों से मजबूत बनेंगे और आपको उसका लाभ भी मिलेगा। यदि आप इस समय में प्रयास करेंगे तो आप को पदोन्नति मिलने के योग बन सकते हैं। 6 अप्रैल से बृहस्पति के नवम भाव में गोचर करने से आपका कहीं तबादला हो सकता है और यदि आपने नौकरी के लिए आवेदन किया हुआ है तो इस समय में आपको नौकरी मिल सकती है अथवा वर्तमान नौकरी के बदले कोई अच्छी नौकरी की प्राप्ति भी संभव हो सकती है अर्थात् यह महीना आपकी नौकरी के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है लेकिन 6 अप्रैल के बाद से स्थितियां बदलती नजर आएंगी। आपका बिजनेस बहुत तेजी से उन्नति करेगा। आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कई छोटी छोटी यात्राएं भी करनी पड़ेंगी और कुछ नए लोगों से भी मिलना पड़ेगा। आप के नये संपर्क बनेंगे जिनका आपको आपके बिज़नेस में लाभ होगा।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति तथा द्वादश भाव में राहु और मंगल की युति होने से खर्चों में तेजी बनी रहेगी जिसके परिणाम स्वरूप आपकी इनकम आने से पहले ही खर्च तैयार रहेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति पर बहुत बोझ बना रहेगा। हालांकि 6 अप्रैल को शुक्र के राशि परिवर्तन और उसके बाद 14 अप्रैल को सूर्य और 16 अप्रैल को बुध के भी एकादश भाव में आ जाने से आर्थिक स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा। आप की आमदनी में वृद्धि के योग बनेंगे जिससे आप इन खर्चों से बाहर निकलने में कुछ हद तक सफल होंगे।
14 अप्रैल को ही मंगल भी राशि परिवर्तन करेगा जिससे खर्चों में भी थोड़ी कमी आएगी। इस समय में आप निजी और पारिवारिक प्रयासों से अच्छा धन कमा पाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। धन का इन्वेस्टमेंट करने के लिए महीने का उत्तरार्ध ज्यादा अनुकूल रहेगा जबकि पूर्वार्ध में आप कुछ कार्यों के लिए उधार या कर्ज भी ले सकते हैं।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधित मामलों के लिए महीने के शुरुआत थोड़ी कमजोर जरूर हो सकती है लेकिन धैर्य रखने से स्थिति सुधर जाएगी। 10 अप्रैल के बाद शुक्र अपनी पूर्ण सप्तम दृष्टि से आपके पंचम भाव को देखेंगे जिससे आपके प्रेम संबंध में फिर से खुशबू लौट आएगी। आपके रिश्ते में प्रेम की वृद्धि होगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण भी बढ़ेगा। आप एक दूसरे के साथ घूमना फिरना और ढेर सारी बातें करना पसंद करेंगे। वह सभी कुछ जो एक अच्छे प्रेम संबंध में होता है, आप उसके गवाह बनेंगे। 14 अप्रैल को सूर्य के पंचम भाव पर दृष्टि डालने से आप दोनों के बीच थोड़ी गर्मा गर्मी भी हो सकती है लेकिन फिर भी रिश्ता बढ़िया रहेगा और मधुरता आएगी। विवाहित जातकों की बात करें तो आपको अपने रिश्ते को मधुर बनाने के लिए स्वतः ही प्रयास करना होगा। लेकिन 6 अप्रैल के बाद बृहस्पति के नवम भाव में आने से संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं और किसी तीर्थ यात्रा पर जाने के प्रबल योग बनेंगे जिससे पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी और आपका दांपत्य जीवन भी मजबूत होगा। 6 अप्रैल के बाद का समय संतान के लिए भी उत्तम रहेगा। यदि आप की संतान है तो इस समय में उनका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और वे अपने जीवन में तरक्की करेंगे और यदि आप संतान चाहते हैं तो इस समय में आप को इस संबंध में शुभ सूचना मिल सकती है।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके दूसरे भाव पर शनि और बृहस्पति की दृष्टि महीने की शुरुआत से ही रहेगी तथा चतुर्थ भाव पर बुध, शुक्र और सूर्य का प्रभाव और बृहस्पति की दृष्टि रहेगी। इस कारणवश पारिवारिक जीवन में सुख और शांति की बयार बहेगी। आपसी समन्वय मजबूत होगा और आपके परिवार के लोग एक दूसरे के सुख दुख में एक दूसरे का साथ देंगे। परिवार की सकल घरेलू आय में बढ़ोतरी होगी लेकिन पारिवारिक संपत्ति को कहीं निवेश में ना डालें। यह समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है।महीने के उत्तरार्ध में आपके संबंध आपके भाई बहनों से और भी अधिक बेहतर होंगे और उनसे किसी तरह की आर्थिक सहायता भी आपको प्राप्त हो सकती है। यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो उसे आगे बढ़ाने में आपके भाई बहनों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। पिताजी को स्वास्थ्य समस्याएं बनी रह सकती हैं।।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें सत्रात्मक व प्रतियोगी क्षेत्रों में ज्ञान को निखारने तथा लिखने पढ़ने व विषयों में दक्षता को हासिल करने के शुभ अवसरों से युक्त रहेंगे। क्योंकि इस माह के दूसरे सप्ताह से श्री गुरू का गोचर भी शिक्षण प्रशिक्षण के मामलों में ख्याति प्रद बना हुआ रहेगा। वहीं श्री सूर्य का गोचर कोई वांछित प्रगति को देने वाला रहेगा। ऐसे में आपकी प्रसन्नता बढ़ी हुई रहेगी। यानी यह माह आपके लिये अनुकूलता से भरा हुआ रहेगा। जिससे आप खेल व प्रतियोगी क्षेत्रों में प्रतिद्वन्दी को पछाड़ने में सफल रहेंगे। और अंतिम दौर के मुकाबले या सूची में चयन समिति आपके नाम पर मुहर लगा देगी। अतः पूरे आत्मविश्वास के साथ विषयों व अभ्यासों को जारी रखें। चाहे व तकनीक विषय हो या फिर सामान्य काम-काजी जवीन के विषय हो।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 मे मिथुन राशि वाले को इस माह स्वास्थ्य को ताकतवार बनाने तथा रोग प्रतिरोध बढ़ाने में अच्छी प्रगति हासिल होने के आसार बने हुये रहेंगे। अतः अपने खान-पान को संतुलित रखने में कोताही न करें। वैसे इस माह राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति नीचराशि गत होने से स्वास्थ्य में चर्म रोग व श्वसंन के तंत्र के रोगादि उत्पन्न हो सकते, अतः नियमित व्यायामों से किनारा न करें, तो अच्छा रहेगा। कहने का तात्पर्य हैं, कि इस माह राशि स्वामी बुध का गोचर माह के शुरूआत से बहुत सकारात्मक नहीं रहेगा। ऐसे में स्वास्थ्य में माध्यम दर्जे के परिणाम मिलते हुये रहेंगे। तामसिक आहारों के सेवन से बचने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वहीं गुरू व शुक्र का गोचर शुभ व सकारात्मक रहेगा। ऐसे में रोगों से लड़ने और दैहिक कांति को बढ़ाने में सक्षम रहेंगे।

 Remedies :

उपाय
उपाय -विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।
पेड़ो को रोज़ाना पानी दें।
शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दिया जलाएं।
मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
बुधवार को ज़रूरतमंदों को हरे चने की दाल का दान करें।

 Video

 Get Your Free Horoscope

     General :

    मिथुन राशिफल 2021 (Mithun Rashifal 2021) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को आने वाले नए वर्ष में बहुत सी उठा-पठक से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान जहाँ आपका करियर रफ़्तार भरता दिखाई देगा, तो वहीं आपका स्वास्थ्य उस रफ्तार को धीमा कर सकता है। ऐसे में एस्ट्रोसेज हमेशा की तरह आपके लिए एक बार फिर इस पूरे साल का लेखा-जोखा लेकर आई है, जिसकी मदद से आप अपने जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
    करियर की अगर बात करें तो, मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अपने करियर में बहुत से उतार-चढ़ावों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि इसके बावजूद आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी, क्योंकि गुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल से आपके नवम भाव में होने से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य का साथ मिल सकेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी। वहीं व्यापारी जातकों को पार्टनरशिप में व्यापार करते हुए सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही बृहस्पति और शनि की अष्टम भाव में युति आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करते हुए धन हानि करा सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपको धन लाभ होने के अल्प योग भी बनेंगे, लेकिन आर्थिक चुनौतियाँ साल भर परेशान करती रहेंगी, जिससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी।

     Job, Career & Business :

    मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे क्योंकि आपको सहकर्मियों की मदद से कई अवसर प्राप्त होंगे। इससे आपको अच्छा लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। ग्रहों का गोचर इस दौरान आपको हर कार्य को समय से पहले पूरा करने में सक्षम बनाएगा। गुरु बृहस्पति आपकी राशि से दशम भाव के स्वामी होकर वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि सेअष्टम भाव में विराजमान होंगे, और अप्रैल तक वहीं बने रहेंगे। इस दौरान आपको अपने करियर में कुछ चुनौतियाँ महसूस होंगी, लेकिन आप इन सभी चुनौतियों का डटकर सामना कर पाने में सक्षम होंगे। 2021 भविष्यवाणी के अनुसार कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन को देख आपके बॉस आपसे बहुत प्रभावित होंगे। यदि आप नौकरीपेशा है तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है, क्योंकि इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे वरिष्ठ अधिकारी आपकी पदोन्नति के बारे में विचार कर सकते हैं।
    नौकरी पेशा जातकों के लिए सितंबर से नवंबर का समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा, ऐसे में आपको इस समय विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है। व्यापारी जातकों के लिए खासतौर से यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको इस दौरान सावधानी बरतनी होगी क्योंकि साझेदार आपका फायदा उठाकर आपको हानि दे सकता है। परन्तु आप यदि इस वर्ष अपने लाइफ पार्टनर के साथ के नाम पर कोई भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो, आपको वर्ष के मध्य में अपार सफलता मिलेगी।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन सामान्य ही रहेगा क्योंकि में गुरु बृहस्पति और शनि आपके अष्टम भाव में युति बनाएँगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतें। हालांकि जब बृहस्पति का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, आप परिस्थितियों में कुछ सुधार महसूस करेंगे, और इस दौरान आपको धन लाभ होने की भी संभावना रहेगी, लेकिन आपका तनाव बरकरार रहेगा। ऐसे में आपका ध्यान भी भ्रमित हो सकता है। आपके लिए जनवरी के अंत से फरवरी, अप्रैल, मई और फिर सितंबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहे हैं क्योंकि इस दौरान ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में नज़र आ रहे हैं। इस दौरान आप जितने भी प्रयास करेंगे, आपको अपार धन की प्राप्ति होगी और आपका आर्थिक जीवन भी मजबूत होगा। आर्थिक जीवन के लिए इस वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में छाया ग्रह राहु की उपस्थिति आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगी, जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए सर्वप्रथम होगा। अन्यथा आर्थिक तंगी बढ़ सकती है, जिसके चलते आपका निजी जीवन भी प्रभावित होगा। ऐसे में अपने ख़र्चों पर अंकुश लगाएँ।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, मिथुन राशि के जातको को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में, जनवरी से फरवरी के मध्य आपका प्रेम विवाह होने के लिए योग प्रबल बनते दिखाई दे रहे हैं। आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और संभावना है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बताएं। वहीं कई प्रेमियों को इस समय कई परीक्षाओं से भी गुजरना पड़ेगा। ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी से प्यार करते हैं तो, आप इस परीक्षा में सफल होंगे। वहीं अगर आप प्रेमी को धोखा दे रहे हैं तो आपको विपरीत परिणाम हासिल होंगे। इस वर्ष की शुरुआत में, मंगल की दृष्टि आपकी राशि के पंचम भाग में होने के कारण आपको कुछ अनुकूल परिणाम मिलेंगे, इसलिए व्यर्थ की बातों पर ध्यान ना देते हुए केवल अपने साथी पर भी ध्यान दें। किसी भी लड़ाई-झगड़े को प्राथमिकता न देते हुए, आपस की हर ग़लतफहमी को सुलझाने के लिए प्रयास करते रहें। जुलाई के महीने में आपके प्रेमी को किसी कार्य के सिलसिले में आपसे दूर जाना पड़ सकता है। इस दौरान समय-समय पर उनसे फोन पर बातें करते रहे। राशिफल 2021 के अनुसार आपके लिए जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई और सितंबर का महीना बेहद उत्तम रहेगा। इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते हैं।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    यदि आप शादीशुदा हैं तो, वर्ष 2021 आपके वैवाहिक जीवन में कई परिवर्तन लेकर आने वाला है क्योंकि साल की शुरुआत में सूर्य और बुध देव आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जिसके चलते आपके और जीवन साथी के बीच प्रेम बढ़ेगा लेकिन इस दौरान जीवनसाथी में कुछ परिवर्तन भी आएँगे, जिसका प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ सकता है। साथ ही संभावना है कि जीवन साथी का यह बदलता स्वभाव आपके दांपत्य जीवन पर भी असर डालेगा और इससे जीवनसाथी के अंदर अहंकार की वृद्धि होगी। इसके चलते आपके और उनके बीच विवाद हो सकता है। ऐसे में अपने वैवाहिक जीवन को सुलझाने और उसे अनुकूल बनाने का प्रयास करते रहें। इस वर्ष शनि और बृहस्पति की युति आपके ससुराल पक्ष के लिए अच्छी नहीं देखी जाएगी क्योंकि संभावना है कि ससुराल में किसी सदस्य को स्वास्थ्य हानि हो, जिस पर आपका भी धन खर्च हो सकता है। आपके लिए जनवरी का महीना अच्छा रहेगा, क्योंकि इस दौरान शुक्र का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा। इस समय आपके और जीवनसाथी के बीच प्यार बढ़ेगा। आप दोनों किसी यात्रा पर जाने का प्लान करते नजर आएँगे। इसके बाद जून माह में भी आप दोनों का रिश्ता बेहतर होगा। इस समय आप दोनों हर विवाद को साथ मिलकर सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। आप साथी के साथ बातें साझा करते नजर आएँगे और ग्रहों की दृष्टि आप दोनों को नज़दीक लाने और आपके दांपत्य जीवन का विकास करने का कार्य करेगी। संतान पक्ष की बात करें तो संतान पक्ष को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। उन्हें अप्रैल और अगस्त में अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर रहेगी और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। इसके परिणाम स्वरूप आप प्रत्येक कार्य में आप मन से भाग ले पाएंगे और पारिवारिक सहयोग के कारण सफलता प्राप्त करेंगे। अप्रैल से जुलाई के मध्य गुरु बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा जहां पर पहले ही शनिदेव विराजमान हैं इस कारण आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। वहीं दूसरी ओर धन को लेकर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बीच-बीच में पारिवारिक सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी होने की संभावना दिखती है जिसके कारण कुछ अशांति भी हो सकती है। हालांकि फिर भी जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा और आप को सुकून मिलेगा। जुलाई से पारिवारिक तारतम्य में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और कुछ ऐसी स्थितियां उत्पन्न होंगी जिसके कारण पारिवारिक लोगों के मध्य तनाव बढ़ेगा। अतः आपके लिए आवश्यक होगा कि आप इन आने वाली परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें और स्वयं को इन परिस्थितियों के आगे हार ना मानने दें। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए अपनी ओर से प्रयास करें। मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। आपको अपने पिताजी से संबंध अच्छे बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए और जनवरी के उपरांत इस पूरे वर्ष उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें क्योंकि इस वर्ष को उनके स्वास्थ्य हेतु अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता। समय समय पर आपको अपने भाई बहनों का सहयोग मिलेगा और उनकी सहायता से आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। मध्य जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसके अतिरिक्त कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती और आप एक सामान्य पारिवारिक जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं।
    इस वर्ष सितंबर माह में आप आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करवा सकते हैं। सितंबर तथा नवंबर माह में आप अपने घर की साज-सज्जा पर खर्च करेंगे। मध्य मार्च से मई महीने के बीच आप अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप एक व्यवहारिक व्यक्ति हैं इसलिए अपनी ओर से प्रयास कीजिए कि परिवार की समरसता बनी रहे।

     Education :

    शिक्षा
    मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष विद्यार्थियों को कई बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष विशेष फलदायी साबित होगा। छात्रों के लिए सबसे ज्यादा उत्तम जनवरी, फरवरी और मई का महीना रहने वाला है। इस समय आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और शनि देव की कृपा से आप हर परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे | राशिफल 2021 यह संकेत देता है कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी अप्रैल से सितंबर तक का समय विशेष अच्छा रहेगा। आपको इस दौरान हर विषय को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस वर्ष भर केतु आपकी राशि के छठे भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे छात्रों को कई विषयों को समझने में कुछ चुनौती महसूस होंगी, परंतु इनसे निजात पाते हुए आप सफलता अर्जित करने में कामयाब होंगे। बावजूद इसके, इस दौरान आपको निरंतर प्रयास करने और अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होगी।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कमजोर रहेगा, क्योंकि साल की शुरुआत में अष्टम भाव में शनि और गुरु बृहस्पति की युति तथा आपके छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति आपकी सेहत से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। इस दौरान अपना खुद का ध्यान रखें और जितना संभव हो अपने खान-पान व रहन-सहन के प्रति सजगता दिखाएं। इसके साथ ही अन्य ग्रहों की चाल भी, आपको रक्त और वायु से संबंधित रोग होने के योग दर्शा रही है, इसलिए वसायुक्त भोजन करने से परहेज करें और जितना संभव हो धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। अन्यथा नेत्र रोग, अनिंद्रा, जैसी बीमारियाँ आपके जीवन को प्रभावित करेंगी जिस पर आपका अच्छा खासा धन भी खर्च होगा और आपको मानसिक तनाव भी महसूस होगा।

     Remedies :

    उपाय
    किसी भी बुधवार के दिन एक पक्षियों के जोड़े को पिंजरे से आज़ाद करें। इससे आपको सफलता प्राप्त होगी।
    अनामिका मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करने से भी, उत्तम फल मिलेंगे।
    घर की बड़ी महिलाओं को बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या फिर चूड़ियां भेंट करें।
    निरंतर बुध ग्रह के बीज मंत्र “ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः” का 108 बार जाप करें। इससे कार्यक्षेत्र में आ रही हर समस्या दूर होगी।
    संभव हो तो लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

     Video

     Get Your Free Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889