banner

Know All About capricorn

TODAY HOROSCOPE

बच्चों के साथ खेलना बहुत अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। आपके महंगे तोहफ़े भी आपके प्रिय के चेहरे पर मुस्कान लाने में नाकाम साबित होंगे, क्योंकि वह उनसे क़तई प्रभावित नहीं होगा/ होगी। दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे। बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है।

NAMAKSHAR :

भो, ज, जी, खि, खू, खे, खो, गा, गि

 General :

सामान्य
मकर राशि के लोग अपने अंदर गहराई रखते हैं और किसी भी काम को सूझबूझ और सोच समझकर ही हाथ में लेते हैं और जब काम हाथ में ले लिया तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। आपके अंदर अनुशासन के साथ – साथ निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होती है। आप मेहनत करना पसंद करते हैं लेकिन दिमागी मामलों में भी आप काफी सजग होते हैं। अप्रैल का महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है लेकिन आपकी आमदनी बढ़ेगी, इसमें कोई शक नहीं। बेशक आपको कुछ चुनौतियां भी देखनी होंगी। इस महीने आपको अपनी संतान की चिंता कुछ ज्यादा रहेगी और यह जरूरी भी है क्योंकि उनकी संगति और उनका स्वास्थ्य दोनों ही बिगड़ सकते हैं। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह महीना बेहद अनुकूल रहेगा और आप अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने में कामयाब हो जाएंगे। तीसरे भाव में शुक्र, बुध और सूर्य की उपस्थिति जहां एक तरफ आपके अंदर साहस और पराक्रम भरेगी तो वहीं दूसरी तरफ आपके भाई बहनों से आपके संबंधों में घनिष्ठता देगी और उनसे आपका प्रेम भी बढ़ेगा। आप खूबसूरत यात्राएं करेंगे जो आपके दिल के बेहद करीब होंगी और आपको खुशी देंगी। आपको अपने आलस्य से दूर रहना होगा क्योंकि यही एक ऐसी बड़ी समस्या है जिसका खामियाजा आप को भुगतना पड़ सकता है और यदि आप सही समय पर नहीं जागे तो आप बहुत कुछ अपने हाथ से खो सकते हैं।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
मकर राशि के लोग अपने काम को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके काम में किसी तरह की कोई गलती ना हो। यदि अप्रैल महीने के दौरान आपके करियर पर दृष्टि डाली जाए तो यह पता लगता है कि शनि देव की पूर्ण दृष्टि महीने भर आपके दशम भाव पर बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त छठे भाव का स्वामी बुध तीसरे भाव में होने से आपकी नौकरी के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आप शनिदेव की कृपा से बहुत मेहनत करेंगे और अपने काम पर फोकस रखेंगे। आपको ऐसा लग सकता है कि आपकी मेहनत व्यर्थ जा रही है और आपको उसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है जबकि वास्तविकता इससे बिलकुल अलग होगी इसलिए मन में इस तरह का कोई विचार ना लाएं और जमकर मेहनत करें। 14 अप्रैल के बाद सूर्य का गोचर बदलने से दशम भाव पर सूर्य की पूर्ण दृष्टि पड़ेगी जिसकी वजह से आपकी नौकरी में और अच्छे समय की प्राप्ति होगी। सरकारी क्षेत्र से भी लाभ मिलने के योग बनते हैं। जो लोग सरकारी सेवा में हैं, उन्हें सरकार की ओर से और जो प्राइवेट सेवा में हैं और अच्छे पदों पर हैं, उन्हें कंपनी की तरफ से वाहन अथवा घर की सुविधा प्राप्त हो सकती है जिससे आपकी कई परेशानियों का हल हो जाएगा।
यदि आप बिज़नेस करते हैं तो सप्तम भाव पर शनि और बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि यह दर्शाती है कि आप अपने बिज़नेस को लेकर काफी प्रोटेक्टिव रहेंगे और अपने काम के साथ-साथ समाज के हित का भी कुछ ना कुछ जरूर सोचेंगे जिससे आपको बिज़नेस में अच्छा नाम और सम्मान मिलेगा। आप की मार्केट में अच्छी छवि बनेगी और लोग आपको पसंद करेंगे जिससे आपके बिज़नेस की गुडविल बेहतर होगी और इसका आपको लाभ मिलेगा।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से महीने की शुरूआत ज्यादा अच्छी नहीं दिखाई दे रही है। एकादश भाव में केतु की उपस्थिति और उस पर मंगल की दृष्टि ज्यादा अनुकूल नहीं कही जा सकती है इसलिए आमदनी को लेकर आपको ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि 6 अप्रैल से बृहस्पति का गोचर दूसरे भाव में जाने से बहुत हद तक आपकी समस्या सुलझ जाएगी और आपके लाभ प्राप्ति के योग बनने शुरू हो जाएंगे। आप इस महीने कुछ बचत भी कर पाएंगे जिससे आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा। मंगल के छठे भाव में चले जाने से खर्चों में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी इसलिए इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी डांवाडोल हो सकती है। आपको समझ कर चलना होगा तभी आप कुछ अच्छे की उम्मीद कर सकते हैं। बिज़नेस के पॉइंट ऑफ व्यू से देखें तो भी आपको अधिक प्रयास के बाद अल्प सफलता ही मिलती दिख रही है इसलिए महीने की शुरूआत से ही अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सही रणनीति बनाएं ताकि चुनौतीपूर्ण स्थितियों से बाहर निकला जा सके और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के पूरे प्रयास किए जा सकें।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
पंचम भाव में मंगल और राहु की युति प्रेम संबंधित मामलों के लिए कष्ट कारक हो सकती है। एक दूसरे से कठोरता का व्यवहार और लड़ाई अथवा वाद विवाद की पूर्ण संभावना बनेगी। यदि आप इस पर नियंत्रण ना रख पाए तो आपसी विवाद बढ़ सकता है और आपका रिश्ता भी टूट सकता है इसलिए यह बेहद नाजुक समय होगा, जहां आपको बहुत ही सोच समझकर कोई कदम उठाना होगा। हालांकि 14 अप्रैल के बाद जब मंगल का राशि परिवर्तन होगा, तब आपको इस समस्या से बहुत हद तक छुटकारा मिल सकता है और आप के आपसी संबंध धीरे-धीरे मधुर होने लगेंगे लेकिन फिर भी आपको ध्यान देना होगा। महीने के उत्तरार्ध में आपका प्रियतम थोड़ा ज्यादा मूडी हो सकता है और आप से किसी वस्तु को खरीदने की जिद कर सकता है। विवाहित जातकों की बात की जाए तो सप्तम भाव पर बृहस्पति और शनि का प्रभाव होने से आपके दांपत्य जीवन के लिए यह समय मंगलकारी होगा। जीवन साथी और आप दोनों एक दूसरे के प्रति सभी जिम्मेदारियों को समझेंगे और एक दूसरे से स्नेह बढ़ेगा। आपसी समर्पण की भावना की वृद्धि होगी तथा परिवार के लिए कुछ करने में भी आप दोनों आगे बढ़ेंगे। यह स्थिति आपके दांपत्य जीवन को और भी अधिक मधुर और मजबूत बनाएगी। बृहस्पति के 6 अप्रैल को राशि परिवर्तन के बाद केवल शनि की पूर्ण दृष्टि सप्तम भाव पर होगी जिससे धीरे-धीरे आप अपने दांपत्य जीवन में ज़िम्मेदारियों को निभाने पर ज्यादा जोर देंगे।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके दूसरे भाव के स्वामी शनि देव प्रथम भाव में विराजमान हैं जिससे पता लगता है कि परिवार के लोगों का रुझान आपकी ओर होगा और वे आपके समर्थन में रहेंगे। यदि आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी तो वे उससे भी पीछे नहीं हटेंगे और इस दौरान आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपके मन में भी उनके लिए विशेष श्रद्धा का भाव होगा तथा परिवार में प्रेम की वृद्धि होगी। 6 अप्रैल को बृहस्पति के द्वितीय भाव में जाने से पारिवारिक जीवन में और भी अधिक खुशियां आएंगी। इस समय में किसी नए व्यक्ति के आगमन से घर में खुशियां आ सकती हैं। किसी के संतान होने या विवाह होने अथवा घर में कोई धार्मिक और शुभ कार्य होने से लोगों का आवागमन होगा जिसकी वजह से परिवार में उत्साह का वातावरण बना रहेगा और लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट रहेगी। चतुर्थ भाव में 10 अप्रैल को शुक्र की उपस्थिति घर में खुशियां लेकर आएगी और घरेलू खर्च करने के योग बनेंगे। आप कुछ ऐसा सामान खरीद सकते हैं जिससे घर वालों को सुविधा हो। 14 अप्रैल से सूर्य के चतुर्थ भाव में आने से आप अपने आप को श्रेष्ठ साबित करने की दौड़ में आगे बढ़ेंगे जिससे घर में वाद विवाद उत्पन्न हो सकता है। इससे बचने का प्रयास करें। बुध भी 16 अप्रैल को आपके चतुर्थ भाव में आ जाएंगे। यह स्थिति आपकी माताजी के स्वास्थ्य को कुछ हद तक प्रभावित कर सकती है। चतुर्थ भाव के स्वामी मंगल का गोचर 14 अप्रैल को आपके छठे भाव में होगा जिसकी वजह से पारिवारिक विवाद या संपत्ति विवाद होने के योग बन सकते हैं। सावधानी से काम लेना जरूरी होगा। आपको अपने भाई बहनों से प्रेम की प्राप्ति होगी और उन से आपके संबंध मजबूत होंगे।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में मकर राशि के जातक एवं जातिकाओं को उच्च शिक्षा व सत्रात्मक पाठ्यक्रम या फिर अल्पकालिक किसी विषय में दाखिला लेने और हुनर को संवारने के अवसर रहेगे। चाहे वह ज्ञान व विज्ञान के क्षेत्र हो या फिर अन्य दूसरे क्षेत्र का ज्ञान हो इस माह निश्चित तौर पर सफल होते रहेंगे। अतः अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में कोताही न करें, अन्यथा वांछित लक्ष्य से पिछड़ सकते हैं। चाहे वह फिल्म निर्माण व प्रबंधन के क्षेत्र हो या फिर तकनीक व सुरक्षा से जुड़े मामलें हो वांछित प्रगति इस माह बनी हुई रहेगी। वैसे विद्या भाव के स्वामी श्री शुक्र का गोचर इस माह आपके लिये सकारात्मक बना हुआ रहेगा। किन्तु प्रतियोगी क्षेत्रों व ज्ञान के मामलों में कोई बड़ा सम्मान इस माह प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे। अतः प्रयासों को पूरी मुस्तैदी से करें, तो वांछित सफलता का तमगा रहेगा।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 मे मकर राशि वाले शरीरिक क्षमताओं को दुरूस्त करने तथा रोगप्रतिरोध को बढ़ाने के लिये उत्सुक रहेंगे। इन प्रयासों को इस माह के दो सप्ताहों तक अधिक सफलता रहेगी। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस माह के दो सप्ताहों तक सेहत के लिये सुखद रहेगा। जिससे रोग व पीड़ाओं को दूर करने में सक्षम रहेगें। तथा इस अवधि में सेहत अच्छी रहेगी। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से शरीर में रोग व पीड़ाओं के उभरने के आसार रहेंगे। ऐसे में रक्तादि विकार व सांस में लेने में परेशानी आदि हो सकती है। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर सुख भावगत रहेगा। जिससे परेशानी की स्थिति उभर सकती है। अतः संतुलित दिनचर्या के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। यानी इस माह सेहत में मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी

 Remedies :

उपाय
उपाय-श्रीराम रक्षा स्रोत्र का पाठ करें। या फिर करवायें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    मकर राशिफल 2021 (Makar Rashifal 2021) से हम जानेंगे कि मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 क्या ख़ास लेकर आ रहा है। करियर की बात करें तो मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु बृहस्पति की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिससे आप अपने करियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे लेकिन इस समय आपको इस बात को याद रखना होगा कि अपनी मेहनत को कभी कम न होने दें। आर्थिक जीवन को देखें तो इस वर्ष आपको धन से जुड़ी कई परेशानियाँ आने वाली हैं। साल की शुरुआत जितनी कठिन होगी, साल का अंत आर्थिक रूप से उतना ही उत्तम रहने वाला है। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा आपको इस वर्ष अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    मकर राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष आपके लिए अच्छा है लेकिन आपको कार्यक्षेत्र में मेहनत करने की जरूरत होगी क्योंकि आपके राशि स्वामी शनिदेव इस पूरे वर्ष आपकी राशि में स्थित होंगे, जिससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम तो मिलेंगे, ऐसे में अपनी मेहनत को रफ्तार दें और कार्यक्षेत्र पर किसी भी नए काम को हाथों में लेने से पहले पुराने काम को खत्म करें। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, शनि देव के साथ आपकी राशि में ही विराजमान होकर युति बनाएँगे, जिससे आपको मेहनत का अधिक से अधिक अच्छा परिणाम मिलेगा। शनि और गुरु बृहस्पति की इस युति से आपको अपने करियर में उन्नति मिलेगी और भाग्य का साथ मिलने से आप कार्य क्षेत्र में हर ऊंचाई हासिल करने में सफल होंगे।राशिफल 2021 के अनुसार यूं तो यह पूरा ही वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन आपको अप्रैल से लेकर सितंबर के मध्य में पिछले वर्ष से अधिक मेहनत करनी होगी अन्यथा आप परेशान में पड़ सकते हैं। आपको इस समय केवल और केवल अपने काम पर ही ध्यान देने की जरूरत होगी। किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, संभावना है कि आपको इस यात्रा पर जनवरी माह में जाना पड़े। हालांकि इस दौरान आप अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे। ग्रहों को गोचर आपको हिदायत दे रहा है कि इस वर्ष आपका ध्यान कानून विरोधी कार्यो में अधिक लगेगा। ऐसे में आपको किसी भी तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखते हुए बेहद सावधान रहकर चलने की आवश्यकता होगी। खासतौर से टैक्स चोरी कर रहे जातकों को सावधान होना पड़ेगा, अन्यथा उन्हें कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंसना पड़ सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा रहेगा। उन्हें भी भाग्य का साथ मिलेगा। साझेदारी में बिज़नेस कर रहे छात्रों को वर्ष की शुरुआत में कई अच्छे ऑफर मिलेंगे, जिसका अच्छा लाभ उठाना आपके लिए बेहद जरूरी होगा।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    मकर राशि के जातकों को साल 2021 में अपने आर्थिक जीवन में कम अनुकूल फल प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। ऐसे में समय रहते इन ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाई गई तो हो सकता है आर्थिक तंगी हो। ऐसे में जितना संभव हो सही रणनीति और योजना के अनुसार ही अपना धन खर्च करें। ग्रहों की स्थिति इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करेगी, जिसके चलते जनवरी और अगस्त का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहेंगे। इस समय आर्थिक स्थिति कमजोर होने से निजी जीवन भी प्रभावित होगा। इसलिए इस वर्ष किसी को भी उधारी पर पैसा देने से बचें।भविष्यफल 2021 के अनुसार अगस्त के बाद स्थिति में कुछ परिवर्तन आएगा, क्योंकि आपके पंचम भाव में उपस्थित राहु आपकी बुद्धि को प्रभावित करेगा, जिससे धन कमाने के लिए कई रास्ते आपके लिए खुलेंगे। ऐसे में आपको इन अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाना होगा तभी स्थिति सामान्य होगी। इस दौरान धन को संचय करने की ओर भी प्रयास करें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य का समय और फिर 20 नवंबर से वर्ष के अंत का समय सबसे ज्यादा लाभकारी रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति आपकी राशि के प्रथम भाव से आपके द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिससे आर्थिक तंगी दूर होंगी और आप स्वयं को धन कमाने में सक्षम महसूस करेंगे।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    वर्ष 2021 मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आपकी राशि से पंचम भाव में मौजूद राहु आपको साल भर प्रेम में अपार सफलता देते हुए, आपके जीवन में अप्रत्याशित ख़ुशियाँ देगा। राहु की इस शुभ स्थिति के चलते आपके और प्रियतम के रिश्ते में मधुरता आएगी और आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते नज़र आएँगे। इस वर्ष आप भी अपने प्रियतम को मनाने और उनका दिल जीतने के लिए ख़ासा प्रयास करते दिखाई देंगे, जिसका अच्छा परिणाम भी आपको मिलता रहेगा। यही वो वर्ष होगा जब आप अपने प्रेमी को सबसे ज्यादा खुश और उनमें प्रेम के इस सुन्दर रिश्ते के लिए कुछ भी कर गुजरने की चाहत को देख पाएंगे। मई के महीने में शुक्र का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, जहाँ राहु पहले से ही विराजमान हैं। यह समय आपके प्रेम सम्बन्ध के लिए बहुत अनुकूल होगा। इस स्थिति को देख आप उनके साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके लिए वर्ष की शुरुआत से मई तक समय बेहद शुभ रहेगा। यही वो समय होगा जब प्रेमी और आप खुद को एक दूसरे के बेहद करीब पाएंगे। आप दोनों किसी यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं।हालांकि आपको मार्च के माह में और जुलाई और अगस्त के मध्य अपने इस रिश्ते में किसी भी तरह के विवाद से बचना होगा अन्यथा आपका प्रेमी आपसे गुस्सा हो सकता है, जिसके चलते आपका मन अन्य कार्यों में भी नहीं लगेगा। विपरीत ग्रहों के गोचर के कारण इस वर्ष के अंत में कई बार आप दोनों अपने अहम के चलते एक दूसरे के सामने खड़े नज़र आएँगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि प्रेमी संग बात करके हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझा लें। इसके अलावा ये वर्ष आपके लिए बेहद सुन्दर सपने की तरह प्रतीत होने वाला है।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    वर्ष 2021 आपके वैवाहिक जीवन में अनुकूल फल लेकर आ रहा है। इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि आपकी राशि के प्रथम भाव में होते हुए सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे दांपत्य जीवन में कुछ तनाव उत्पन्न होगा। इस दौरान वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की भी दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी, जिससे जीवन साथी के साथ विवाद तो होगा लेकिन आप हर विवाद को सुलझाने में खुद को सक्षम भी महसूस करेंगे। सितारों की चाल से अप्रैल के बाद स्थितियाँ बेहतर होती नज़र आएँगी और 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में जब गुरु बृहस्पति की कृपा से आपको अपने वैवाहिक जीवन में सबसे ज्यादा शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस समय आपका दांपत्य जीवन भी खुशहाल बनेगा, जिससे जीवनसाथी और आपके बीच प्रेम की वृद्धि होगी और रिश्ता पहले से और मजबूत होगा। आप दोनों को किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा जहाँ आप एक दूसरे के प्रति निकटता का एहसास करेंगे।राशिफल 2021 के मुताबिक दांपत्य जीवन के लिए समय अच्छा रहेगा। खासतौर से जनवरी के अंत में भौतिक सुखों के देव शुक्र अपना गोचर करते हुए आपकी ही राशि में यानि आपके प्रथम भाव में विराजमान हो जाएंगे जिससे आपको संतान का सुख मिलेगा। हालांकि इसके बाद जब कर्क राशि में 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में लाल ग्रह मंगल का गोचर होगा तो आपके दांपत्य जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आपके और साथी के बीच अहम की तकरार और क्रोध से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसके बाद परिस्थितियों में कुछ सकारात्मक बदलाव नज़र आएँगे। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी आपको प्रेम मिलेगा। संतान पक्ष को कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस दौरान उनके स्वभाव में अच्छे बदलाव आएँगे जिससे वो प्रसन्नता की अनुभूति करेंगे। इस समय संतान उन्नति करेगी और उन्हें धन लाभ भी होगा। यदि संतान पढ़ाई करती है तो ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति से उनका शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन आपको भी ख़ुशी देगा।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    मकर राशिफल 2021 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में कई परिवर्तनों से दो-चार होना पड़ सकता है। साल की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में आपको भी मानसिक चिंताएं परेशान करेंगी। उनकी खराब सेहत से घर का वातावरण भी सकारात्मक बनेगा। आपका धन घर के सदस्यों पर खर्च होगा। साथ ही पारिवारिक जीवन में किसी कारण वश कई मुश्किलें साल भर बनी रहेंगी। हालांकि शनि के आपकी राशि में प्रथम भाव में होने से प्रॉपर्टी या ज़मीन खरीदने के योग बनेंगे। ऐसे में इस दौरान कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले घर के बड़ों की सलाह ज़रूर लें।आपको इस वर्ष शनि देव संपत्ति की प्राप्ति कराएँगे, जिससे स्थिति कुछ सामान्य नजर आएगी। ग्रहों की चाल अनुकूल होने के कारण घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। विशेष रूप से मार्च से स्थितियाँ बेहतर होंगी, जिससे परिवार में भी खुशी का माहौल नजर आएगा। सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा। अप्रैल माह में बृहस्पति कुंभ में विराजमान होने पर आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे, जो कुटुंब भाव होता है। इसके चलते आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आपको घर पर नए-नए पकवान खाने का अवसर मिलेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन संभव है। यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो इस साल के अंत में उनका विवाह हो सकता है, जिससे घर में खुशहाली का माहौल बना रहेगा। भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार परिवार में संतान जन्म के कारण ख़ुशियाँ मनाए जाने के शुभ संयोग बनेंगे।

     Education :

    शिक्षा
    शैक्षिक राशिफल 2021 की मानें तो शिक्षा के क्षेत्र में मकर राशि वाले छात्रों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे, क्योंकि आपकी राशि से पंचम भाव में उपस्थित छाया ग्रह राहु इस वर्ष आपको अच्छे फल देगा, जिससे आपको अपनी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। राहु की शुभ स्थिति विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई में तेज प्रवृत्ति का बनाएगी, जिसके चलते वह इस वर्ष हर चुनौती और हर विरोधी का डटकर सामना करते दिखाई देंगे। आप जिस भी कार्य को करेंगे तथा जिस भी विषय को समझने की कोशिश करेंगे, उसमें सफल होंगे। आपके शिक्षक आपके लिए इस वर्ष सबसे बड़े सहयोगी साबित होंगे। हालांकि इस वर्ष फरवरी से अप्रैल के बीच मंगल के पंचम भाव में गोचर करने से वह उपस्थित राहु के साथ मंगल की युति होगी जिससे आपको शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको ग्रहों की इस परीक्षा से भी पार पाते हुए अपने मन को केंद्रित रखकर ही कार्य करने की सलाह दी जाती है।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    मकर राशि का स्वास्थ्य जीवन वर्ष 2021 में अनुकूल रहेगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव आपको सेहतमंद रखेंगे। साथ ही शनि के आपके प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप इस वर्ष अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ अपना जीवन व्यतीत करते दिखाई देंगे। राशिफल 2021 यह संकेत दे रहा है कि शनि देव का शुभ प्रभाव सबसे ज्यादा इस वर्ष आपकी सेहत पर देखने को मिलेगा, इसलिए ही आप अपने किसी पुराने रोग से इस वर्ष मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन शनि उन छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात दिलाते रहेंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि रोज योग या व्यायाम करें। साथ ही अच्छा खान-पान लेते हुए, जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखें।

     Remedies :

    उपाय
    किसी भी शनिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न पंचधातु अथवा अष्टधातु की मुद्रिका में अपनी मध्यमा उंगली में धारण करें। इससे शनि बलि होगा और आपको अच्छे फल देगा।
    आपके लिए ओपल रत्न भी अनामिका उंगली में धारण करना लाभकारी सिद्ध होगा। इसे आप शुक्रवार के दिन चाँदी की मुद्रिका में पहन सकते हैं।
    प्रत्येक शुक्रवार 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई दें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।
    मंगल ग्रह की शांति के लिए किसी भी मंगलवार के दिन ज़रूरतमंद को रक्तदान करें।
    आपके लिए अनार का पेड़ दान करना भी उत्तम रहेगा।
    हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889