banner

Know All About capricorn

TODAY HOROSCOPE

बच्चों के साथ खेलना बहुत अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। आपके महंगे तोहफ़े भी आपके प्रिय के चेहरे पर मुस्कान लाने में नाकाम साबित होंगे, क्योंकि वह उनसे क़तई प्रभावित नहीं होगा/ होगी। दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे। बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है।

NAMAKSHAR :

भो, ज, जी, खि, खू, खे, खो, गा, गि

 General :

सामान्य
सितंबर का महीना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस माह के पूर्वार्ध में शुक्र का सूर्य के साथ आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करना, जहाँ आपको करियर में कुछ समस्या देने का कारण बनेगा। तो वहीं महीने के उत्तरार्ध में आप सूर्य और बुध की युति के कारण, कार्यक्षेत्र में भाग्य का साथ हासिल कर सकेंगे। जिससे आपके पद में वृद्धि के साथ आपकी आमदनी में भी इजाफ़ा देखने को मिलेगा। साथ ही दशम भाव में केतु की उपस्थिति और राहु का आपके चतुर्थ भाव में होते हुए दशम भाव को देखना, कई व्यापारी जातकों की समस्या बढ़ा सकता है इसलिए उन्हें हर निर्णय को जल्दबाज़ी में न लेते हुए, बेहद सोच-समझकर या किसी विशेषज्ञ की मदद के बाद ही फैसला लेने की सलाह दी जाती है।
हालांकि इस माह आपके पंचम भाव में लाल ग्रह मंगल का होना व पंचम भाव के स्वामी शुक्र का महीने के पूर्वार्ध में सूर्य के साथ अष्टम भाव में युति करना, सबसे अधिक छात्रों को शिक्षा में अनुकूलता देने का कारण बनेगा। इससे वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, वे उत्तम फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। साथ ही ये अवधि खेलकूद, फिल्म इंडस्ट्री या मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए भी, अधिक उत्तम रहने वाली है। इसके अलावा महीने की शुरुआत में आपके राशि स्वामी शनि का आपकी ही राशि में उपस्थित होना, आपको घर-परिवार से जुड़े बेहद शुभदायक फल देने के योग बनाएगा। इससे घर के वातावरण में सुख-शांति की वृद्धि होगी, जिसे देख आप भी अपना ज्यादातर समय घर पर सदस्यों के बीच और घरेलू कार्यों में हाथ बटाने में व्यतीत करेंगे। सूर्य और शुक्र की युति कई जातकों के घर पर किसी मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन होने की संभावना भी बनाएगी। साथ ही आप अपने छोटे भाई-बहनों की मदद से घर पर चल रहे हर विवाद को हल करने में भी सफल रहेंगे।
अब बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, सितंबर के इस माह सबसे अधिक प्रेमी जातक अपने रिश्ते में घनिष्ठता और प्रेम की अनुभूति करेंगे क्योंकि आपके पंचम भाव में शुक्र की राशि में मंगल का होना व प्रेम के कारक ग्रह शुक्र का भी आपके अष्टम भाव में सूर्य के साथ युति करना, आपके और प्रियतम के रिश्ते में अनुकूलता देने वाला है। साथ ही आप माह के उत्तरार्ध में नवम भाव में बुध और सूर्य की युति के कारण, प्रेमी के साथ प्रेम विवाह करने का फैसला भी लेते दिखाई देंगे। परंतु शादीशुदा जातकों के लिए, ये अवधि कुछ प्रतिकूल रहने वाली है। इस माह आपके विवाह के सप्तम भाव पर शनि की दृष्टि का होना, आपके दांपत्य जीवन में विपरीत परिस्थितियों का कारण बनेगा। जिसके चलते आप क्रोध में आकर जीवनसाथी को कुछ ऐसा कह सकते हैं, जिसके लिए आपको बाद में पछतावा भी हो पड़ेगा। इसलिए जीवनसाथी से बातचीत के दौरान कम बोले और अपने शब्दों के प्रति विशेष सावधानी बरतें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
मकर राशि के करियर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो, सितंबर का महीना आपके लिए कुछ मिलाजुला रहने वाला है क्योंकि माह के पूर्वार्ध में आपके दशम भाव के स्वामी शुक्र, सूर्य के साथ आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे। इस कारण ये समय आपको अपने कार्यक्षेत्र पर कुछ रुकावटें दे सकता है इसलिए इस दौरान आपको अधिक सावधानी बरतते हुए, अपनी कार्यक्षमता में कोई भी कमी नहीं आने देने की ज़रूरत होगी।
इसके अलावा महीने के उत्तरार्ध में, जब सूर्य अपना पुनः गोचर करेंगे और बुध के साथ युति करते हुए आपके नवम भाव में विराजमान हो जाएंगे, तब बुधादित्य योग का निर्माण होगा। इसके परिणामस्वरूप कार्यक्षेत्र पर आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे परिस्थितियों में कुछ सुधार आने की भी संभावना बनेगी। ये वो समय होगा जब आप अपने हर कार्य को समय पर सफलतापूर्वक पूरा करने व अपनी रणनीतियों को सही तरह से अपनाने में सक्षम होंगे। खासतौर से फिल्म क्षेत्र तथा मनोरंजन की दुनिया से जुड़े जातकों के लिए, इस महीने की ये अवधि विशेष शुभ रहने वाली है।
परंतु इस माह आपके दशम भाव में केतु की उपस्थिति और राहु का आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होते हुए आपके दशम भाव को देखना भी, कई जातकों को करियर में कुछ समस्या देने का कारण बनेगा। ऐसे में चाहे आप नौकरीपेशा हो या व्यापारी, आपको दोनों ही क्षेत्रों में सतर्क रहते हुए, खुद को हर प्रकार के विवाद से दूर रखने की सलाह दी जाती है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक जीवन की बात की जाए तो, यह महीना आपके धन से जुड़े मुद्दों को लेकर अनुकूलता दर्शा रहा है क्योंकि इस माह के पूर्वार्ध में सूर्य देव शुक्र देव के साथ युति करेंगे और इस दौरान उनकी दृष्टि आपके द्वितीय भाव पर होगी। इसके परिणामस्वरूप आपको अचानक से किसी माध्यम से कोई बड़ा धन लाभ होने की संभावना बनेगी। इस समय सबसे अधिक नौकरीपेशा जातक अपनी वेतनवृद्धि करने या अपने संगठन से कोई पुरस्कार प्राप्त करने में भी सफल रहने वाले हैं।
वहीं इस माह सूर्य का अपनी ही राशि सिंह में स्थित होकर, आपके द्वितीय भाव को देखना, व्यापारी जातकों को भी अपने व्यवसाय से कोई बड़ा लाभ देने का कारण बनेगा। इसके बाद जब माह के उत्तरार्ध में सूर्य गोचर करते हुए बुध के साथ आपके नवम भाव में युति करेंगे, तब भी आपकी आमदनी के स्रोत्रों में इजाफ़ा हो सकेगा, जिससे आप किसी प्रकार का कोई निवेश करते हुए अपने भविष्य को सुरक्षित करने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। चूंकि सूर्य और बुध की युति आपके नवम भाव में बुधादित्य योग का निर्माण भी करेगी, इसलिए वो जातक जो शेयर बाजार से जुड़े है, उन्हें भी ये अवधि अच्छा मुनाफा होने की संभावना दर्शा रही है।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण की बात की जाए तो, सितंबर का ये महीना प्रेम में पड़े जातकों के लिए विशेष शुभ रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपके पंचम भाव में मंगल की उपस्थिति व प्रेम के कारक ग्रह शुक्र का भी इस समय आपके अष्टम भाव में सूर्य के साथ युति करना, सबसे अधिक इस महीने के द्वितीय सप्ताह में आपको अपनी लव लाइफ में अनुकूलता देने के योग बनाएगा। जिससे आपके और प्रियतम के रिश्ते में मजबूती आएगी। साथ ही माह के उत्तरार्ध में जब सूर्य अपनी गोचरीय अवस्था में आपके नवम भाव में बुध के साथ युति करेंगे, तब आपके प्रेम को भाग्य का साथ मिल सकेगा और इस कारण वो प्रेमी जातक जो प्रेम विवाह करना चाहते हैं, उनके लिए ये अवधि कोई ख़ुशख़बरी लेकर आएगी।
वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके सप्तम भाव पर शनि की दृष्टि का होना, आपके और जीवनसाथी के बीच कुछ विवाद का कारण बन सकता है। इस कारण आप जीवनसाथी के साथ छोटी-छोटी बहस को लेकर भी अपना आपा खो देंगे। जिसके नकारात्मक परिणाम सीधे तौर पर आपके दांपत्य जीवन को प्रभावित करेंगे। ऐसे में कोशिश करें कि खुद को शांत रखें और गुस्से में आकर जीवनसाथी को कुछ भी ऐसा न कहें, जिससे उन्हें ठेस पहुंचे या वो आपके बारे में नकारात्मक सोचने पर मजबूर हो जाएं। इसलिए आपके लिए इस माह एक-दूसरे की भावनाओं को समझना और अपने रिश्ते में प्रेम बनाए रखना ही, सबसे अधिक बेहतर रहने वाला है।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके परिवारिक जीवन की बात की जाए तो, यह महीना आपको घर-परिवार से जुड़े शुभ फल देने के योग बनाएगा क्योंकि महीने की शुरुआत में आपके राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि में उपस्थित होंगे, जिस कारण आपको उनकी असीम कृपा से अपने परिवार में शुभ फल मिल सकेंगे। ये वो अवधि होगी जब घर का वातावरण शांत होने के साथ-साथ, सदस्यों के बीच भाईचारे की वृद्धि देखने को मिलेगी। इसके अलावा माह के पूर्वार्ध में सूर्य भी शुक्र के साथ युति करते हुए, आपके परिवार यानी द्वितीय भाव को देखेंगे। इसके कारण इस दौरान घर-परिवार में कोई शुभ व मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन संभव होगा।
परंतु महीने के उत्तरार्ध में जब सूर्य अपना गोचर करते हुए बुध के साथ आपके नवम भाव में जाएंगे, तब आप सबसे अधिक अपने छोटे भाई-बहनों का सहयोग हासिल करने में सफल रहेंगे। सदस्यों से मिलने वाला सहयोग आपके अंदर साहस और आत्मविश्वास की बढ़ोतरी लेकर आएगा। हालांकि शनि देव बीच-बीच में आपके परिवार में कुछ छोटी-मोटी समस्या भी उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए आपको अपनी समझदारी का परिचय देते हुए घर में शांति बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने के भी आवश्यकता रहने वाली है। इसके लिए घर से जुड़ा कोई भी फैसला लेते समय, घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह ज़रूर लें।

 Education :

शिक्षा
सितम्बर 2022 में मकर राशि के जातक एवं जातिकायें अध्ययन व अध्यापन के मामलों में लगातर प्रयत्नशील रहेगे। यदि आध्यात्मिक व भौतिक ज्ञान को उम्दा किस्म का करने के मूड़ में, तो इस माह के सितारों की चाल वांछित परिणामों को देने वाली रहेगी। लिहाजा प्रयासों को और तीव्रता दें। तो अच्छा रहेगा। यदि आप प्रबंधन, चिकित्सा, फिल्म, कल, पुर्जां के निर्माण विमानन, तथा फिल्म, चिकित्सा तथा कमीशन से जुड़े ज्ञान को और परिपक्व बनाने के मूड़ में हैं, तो संबंधित क्षेत्रों में वांछित लाभ के आसार रहेगे। क्योंकि सितारों की चाल इस समूचे माह सुन्दर तथा सुखद परिणामों को देने वाली रहेगी। जिससे संबंधित क्षेत्रों में लगातार सफलता का सफरनामा जारी रहेगा। वहीं उच्च शिखा व ज्ञान को संदर्भां में आपकी तत्परता का अच्छा लाभ रहेगा। जिससे सफलता के सोपानों में पहुंचने में कामयाब रहेगे। हालांकि कुछ पाप ग्रहीय प्रभाव छोटी-छोटी दिक्कतों को देने वाला रहेगा।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो, वर्ष 2022 के इस महीने में आप कई शारीरिक समस्याओं से पीड़ित रहेंगे क्योंकि आपके छठे भाव के स्वामी बुध अपनी राशि कन्या में होते हुए, आपके नवम भाव को सक्रिय करेंगे। ऐसे में बुध का अपनी स्वराशि में विराजमान होना, आपके स्वास्थ्य में गिरावट के बाद धीरे-धीरे संभलने का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इस पूरे ही माह अपनी सेहत के प्रति, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी।
इसके अलावा वो जातक जो पहले से ही किसी बीमारी से परेशान हैं, उनकी भी बीमारी और अधिक बढ़ने से उन्हें कष्ट संभव है। ये समय आपके घर में बड़े-बुजुर्गों को भी स्वास्थ्य कष्ट होने के योग बनाएगा, इसलिए उनका उचित ध्यान रखें। साथ ही इस माह आपको अपने भी खानपान का ध्यान रखते हुए, बासी खाने से परहेज करना और केवल घर का बना खाना ही खाने की सलाह दी जाती है। ये अवधि जहाँ आपको बदलते मौसम के साथ, सर्दी-जुखाम जैसी कुछ छोटी-मोटी समस्या भी देगी। तो वहीं कई जातक इस माह नेत्र से संबंधित रोगों से भी ख़ासा परेशान दिखाई देंगे।

 Remedies :

उपाय
नियमित रूप से भगवान शिव जी की पूजा करें।
श्री शनि देव जी के बीज मंत्र का जाप करें।
घोड़े की नाल का छल्ला धारण करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    मकर राशिफल 2022 (Makar Rashifal 2022) – वर्ष 2022 का उदय कन्या लग्न में हो रहा है जो मकर राशि (Capricorn) से नवा घर बनता है। यह योग यह दर्शाता है कि इस वर्ष आप काफी भाग्यशाली रहेंगे क्योंकि यह वर्ष आपके लिए बहुत ही शुभ है। राशि और वर्ष के स्वामी की युति होने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपको लाभ भी मिलता रहेगा। इस वर्ष आपको अच्छे धन और पैतृक संपत्ति का लाभ होगा क्योंकि वर्ष के शुरुआत में गुरु धन भाव में रहेगा। पंचम राहु आपके प्रेम जीवन में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न करेगा। वर्ष के शुरुआती 6 महीने थोड़े कठिन होंगे लेकिन वर्ष के मध्य से चीजें कुछ हद तक सामान्य होने लगेगी। इसलिए आपको इस वर्ष अपने प्रेम संबंध पर थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। लाभ घर में मंगल-चंद्र-केतु की युति होने से इस वर्ष आपको धन लाभ तो होगा ही साथ ही मकान-वाहन, व्यापार और जॉब से जुड़े मामलों के लिए भी यह वर्ष अधिक लाभकारी रहेगा। Makar Rashifal 2022 के अनुसार, जो जातक मैनपावर, दूध, पानी, फैशन, कला, गायन और द्रव्य पदार्थ के व्यापार से जुड़े हैं उनका व्यवसाय इस साल अच्छा चलेगा। खेल और सिनेमा जगत से जुड़े लोगों को इस साल सफलता मिलेगी। अगर आप शेयर मार्केट में धन निवेश करना चाहते हैं तो बैंक, मेडिकल, फार्मा, लोहा, भारी मशीनरी, कपड़ा आदि के कंपनियों में निवेश करें आपको सफलता मिल सकती है। ज्वार, कपास, फल एवं कृषि के अन्य फसलों के कारोबारी के व्यवसाय में उन्नति होगी। Capricorn Horoscope 2022 Hindi से आप जानेंगे की शिक्षा और संतान से जुड़े मामलों में आपको वर्ष मध्य तक निराशा हाथ लग सकती है लेकिन उसके बाद स्थिति सामान्य होने लगेगी।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    मकर नौकरी(करियर) राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष आपकी राशि का नौकरी का स्वामी- शुक्र के आपके राशि से बारहवें घर में तथा नौकरी भाव से तीसरे स्थान में होने के कारण आपको नौकरी के नए-नए अवसर मिलेंगे। जो जातक लंबे समय से अपने प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिलेगी। जो लोग देश-विदेश में अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, उन्हें इस वर्ष मौका मिलेगा। जो जातक देश-विदेश में कही भी अपना स्थान परिवर्तन करना चाहते हैं, उन्हें भी निश्चित रूप से इस वर्ष सफलता मिलेगी। खेल, सिनेमा, कला, गायन आदि क्षेत्रों से जुड़े जातको को भी सफलता मिलेगी। आप अपना ही नहीं बल्कि अपने परिवार और देश का नाम भी रौशन करेंगे। इस वर्ष आपको अपने जॉब से धन और प्रसिद्धि दोनों मिलेगी, आप खूब उन्नति करेंगे।
    मकर व्यापार राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 व्यापार वर्ग के लिए काफी अच्छा प्रतीत हो रहा है। इस वर्ष व्यापार का स्वामी के लाभ घर में होने से आपके कारोबार में अच्छी उन्नति होगी। चंद्र-मंगल-केतु की युति वर्ष राशि मे होने से आपको इस वर्ष विदेश में भी व्यापार करने का मौका मिलेगा। आपको इस मौके का अपने व्यापार के विस्तार के लिए पूरा फायदा उठाना है। दूध, पानी, तरल पदार्थ, धातु, चांदी, आभूषण, मेडिकल, कपड़ा, घर का साजो-सामान आदि के व्यापारियों के लिए यह वर्ष सर्वोत्तम है। जो जातक शेयर मार्केट में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए भी समय काफी अनुकूल है। वर्ष के शुरुआत में गुरु धन भाव में होगा जिसके कारण आपको धन की कोई कमी नहीं होगी। वही अप्रैल के बाद गुरु के आपकी राशि के पराक्रम भाव में आने से वर्ष अंत तक व्यापार में बहुत कार्य रहेगा। व्यापार वर्ग के लिए यह वर्ष काफी उत्तम है।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    2022 मकर आर्थिक राशिफल के अनुसार मकर राशि के जातक साल 2022 में स्वयं को आर्थिक तौर पर सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। हालांकि इस वर्ष आपके खर्च बढ़ सकते हैं लेकिन आय में भी निरंतरता रहने की संभावना है जिससे आय-व्य्य के बीच संतुलन बना रह सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष आप पैसों को फिजूल की चीजों में खर्च करने के बदले इसका निवेश करें, ऐसा करना आपको ज्यादा फायदा दे सकता है। 2022 मकर आर्थिक भविष्यफल के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में आप नए आय के स्रोत ढूंढने में सफल रह सकते हैं और साथ ही आप इस दौरान कई महंगी वस्तुओं को खरीद सकते हैं या फिर उन चीजों में निवेश कर सकते हैं जैसे कि संपत्ति, जमीन, वाहन आदि।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    मकर प्रेम संबंध राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष राहु, वर्ष के शुरुआत से लेकर वर्ष मध्य तक प्रेम संबंध वाले घर में रहेगा और आपका प्रेम का कारक ग्रह आपकी राशि से बारहवें घर में विराजमान होगा जो यह दर्शाता है कि आपको निश्चित रूप से वर्ष के मध्य तक अपने प्रेम जीवन में संघर्ष करना पड़ेगा। जिन जातकों के संबंध में पहले से ही प्रॉब्लम्स चल रही है, वे इस दौरान अलग भी हो सकते हैं। इस दौरान आपको किसी भी तरह की कमिटमेंट नहीं करने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि आगे चल कर आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे और इसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ेगा और आप दोनों के बीच प्रॉब्लम्स और भी बढ़ सकती हैं। Makar Love Rashifal 2022 के अनुसार, राहु परिवर्तन होने के बाद, आपके प्रेम संबंध के लिए अच्छा समय शुरू हो जाएगा जोकि वर्ष अंत तक चलेगा।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    2022 मकर विवाह राशिफल के अनुसार बृहस्पति का आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव आपके वैवाहिक व प्रेम जीवन के संबंधों को मजबूती प्रदान कर सकता है क्योंकि इस दौरान आप मानसिक शांति का अनुभव कर सकते हैं और साथ ही एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझने में सक्षम नजर आ सकते हैं। आप दोनों ही एक दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध नजर सकते हैं। 2022 मकर विवाह भविष्यफल के अनुसार मकर राशि के वह जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं और शादी के योग्य हैं, उनका विवाह भी इस वर्ष हो सकता है। साथ ही वह जातक जो पहले से विवाहित हैं, उनके वैवाहिक संबंधों में इस वर्ष और भी मजबूती आने की संभावना है।
    2022 मकर संतान राशिफल के अनुसार साल 2022 की शुरुआत मकर राशि के जातकों के लिए संतान के दृष्टिकोण से उतनी अच्छी नहीं रहने की आशंका है। आपके पंचम भाव में राहु के स्थित रहने की वजह से इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी संतान पर देखने को मिल सकता है। मार्च के बाद इस स्थिति में सुधार शुरू होने की संभावना है। साल 2022 का उत्तरार्ध आपके लिए संतान के लिहाज से अनुकूल रह सकता है। यदि आपकी दूसरी संतान विवाह योगी हो चुकी है तो संभावना है कि इस वर्ष उनकी शादी हो जाए। इसके अलावा वे जातक जो अपने बच्चों का स्कूल या किसी कॉलेज में दाखिला कराने के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें इस अवधि में सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। वहीं वे जातक जो अपनी संतान को विदेश में पढ़ाने के इच्छुक हैं, उनकी यह इच्छा साल 2022 के अंतिम कुछ महीनों में पूरी हो सकती है क्योंकि इस अवधि में शुक्र आपके बारहवें भाव यानी कि विदेशी जमीन के भाव में गोचर करेगा। 2022 मकर संतान भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार साल 2022 की कुछ अवधि में आप अपनी संतान के आचरण को लेकर परेशान रह सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष आप अपनी संतान के साथ संबंधों को मजबूत करें और उनसे प्यार भरा रिश्ता बनाए रखें।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    2022 मकर पारिवारिक राशिफल के अनुसार यह वर्ष पारिवारिक जीवन के लिहाज से मकर राशि के जातकों के लिए औसत रहने की उम्मीद है क्योंकि इस वर्ष केतु आपके ग्यारहवें भाव में मौजूद रहने वाला है जिसकी वजह से आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि 2022 मकर पारिवारिक भविष्यफल के अनुसार आप घर का माहौल शांत रखने की कोशिश करें और अपने परिवार के सदस्यों से बात करते वक्त शिष्टता का पालन करें। इसके अलावा साल के शुरुआती महीनों में मंगल की आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि पड़ेगी जिसका नकारात्मक असर आपके पारिवारिक जीवन पर हो सकता है। इस दौरान आपके स्वभाव गुस्सैल व उग्र हो सकता है।

     Education :

    शिक्षा
    आने वाला वर्ष मकर राशि के जातकों के शिक्षा के लिए सामान्य रहेगा। राहु के शिक्षा रचना में होने के कारण इस वर्ष आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। साथ ही आपको आपके परिश्रम के अनुसार फल भी नहीं मिलेगा। अगर आप किसी बड़ी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सौ प्रतिशत से अधिक मेहनत करनी होगी तभी जाके आपको सफलता मिलेगी। यह वर्ष कानूनी पढ़ाई, फैशन डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर आदि के शिक्षार्थियों के लिए थोड़ा अच्छा है। अगर हो सके तो कोई भी बड़ी परीक्षा अप्रैल के बाद ही दें क्योंकि वर्ष के शुरुआत के मुकाबले उस वक्त सफलता मिलने के ज्यादा आसार होंगे। ग्रहों की स्थिति अनुकूल ना होने के कारण इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    2022 मकर स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार साल की शुरुआत में राहु आपके पंचम भाव में स्थित रहेगा और शनि आपके प्रथम भाव में जिसकी वजह से आपको मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको जरूरत है कि आप अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें। 2022 मकर स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप वसायुक्त भोजन से परहेज करें और अपनी दिनचर्या में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें। किसी प्रकार के खेल-कूद, योग अथवा व्यायाम को जीवन का हिस्सा बना कर भी आप इस वर्ष स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। स्वयं को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें।

     Remedies :

    उपाय
    मकर राशिफल 2022: ज्योतिषीय उपाय
    भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा व मोदक अर्पित करें।
    श्री गणपती अथर्वशीर्ष स्तोत्र का जाप करें।
    मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।
    शनिवार के दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को कंबल का दान दें।
    गले में दुर्गा बीसा यंत्र धारण करें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889