banner

Know All About cancer

TODAY HOROSCOPE

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। प्रेम के नज़रिए से आज का दिन आपके लिए ख़ुशियों से भरा रहेगा। अगर आपको एक दिन की छुट्टी पर जाना है तो चिंता न करें, आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे। और अगर किसी ख़ास वजह से कोई परेशानी खड़ी भी हो जाए, तो आप लौटने पर उसे आसानी से हल कर लेंगे। जरुरी कामों को समय न देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना आज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे, क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा।

NAMAKSHAR :

ही, हु, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 General :

कर्क का सामान्य
अपनी भावुकता, ज्ञान और परवाह करने की आदत के लिए जाने जाने वाले कर्क राशि के जातक किसी को भी अपना बनाने की कला में माहिर होते हैं। आप किसी को दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं और उसे दिल की गहराइयों से ही निभाते भी हैं लेकिन इसके साथ ही आप उनसे भी यही उम्मीद करते हैं कि वह भी आपको उतना ही प्यार दें और कई बार जब ऐसी स्थिति नहीं होती तो आप परेशान हो उठते हैं। इस महीने आपको थोड़ा सा ध्यान रखना होगा क्योंकि जहां तक आपके प्रेम संबंधों की बात है तो पंचम भाव में केतु का विराजमान होना और उस पर मंगल की दृष्टि होना आपके प्रेम जीवन में कष्ट दे सकता है। आपकी भावनाओं को बल मिलने की बजाय उन में कमी की संभावना रहेगी। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आमदनी आती और जाती रहेगी। सप्तम भाव में बन रहा शनि और गुरु की युति का योग बिजनेस के लिए बेहद अच्छा रहेगा जो आपको आपके काम में बहुत ज्यादा मदद करेगा और आप अच्छी तरक्की अर्जित कर पाएंगे। महीने के उत्तरार्ध में बृहस्पति की अष्टम भाव में उपस्थिति धार्मिक और गहन विषयों में आपकी रुचि को बढ़ाएगी। आप आध्यात्मिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे क्योंकि पंचम भाव में केतु भी विराजमान हैं। यह समय आध्यात्मिक अनुभवों के लिए बेहद अच्छा रहेगा और आप अपने ज्ञान का सदुपयोग कर पाने में कामयाब होंगे। आपके संपर्क इस महीने कुछ बड़े लोगों से बनेंगे जो आपके जीवन में तरक्की दिलाने में कारगर साबित होंगे। आप का रसूख बढ़ेगा और लोगों के बीच उठ बैठ बढ़ेगी जिससे आपको अपने कामों में भी सफलता प्राप्त होने के प्रबल योग बनेंगे यह महीना शिक्षा के लिए विदेश जाने वालों की इच्छा पूरी कर सकता है।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
कर्क राशि के भावुक लोगों के लिए महीने की शुरुआत वैसे तो अच्छी रहेगी और आप अपने काम को बेहद अच्छे तरीके से उसके अंत तक पहुंचाएंगे लेकिन एकादश भाव में दशम भाव के स्वामी मंगल के राहु के साथ युति करने से आपका टकराव कुछ वरिष्ठ व्यक्तियों से हो सकता है। हालांकि कुछ समय बाद यह स्थिति सुधर जाएगी और आपको कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी लेकिन फिर भी कुछ समय के लिए आप पर काम का दबाव और मानसिक तनाव बना रह सकता है। आपको इस दबाव को स्वयं पर हावी होने से बचना होगा, तभी आप अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब हो पाएंगे।
आपकी बुद्धि बहुत तेज तरीके से काम करेगी और आपकी कम्युनिकेशन स्किल का भी आपको बेहद अच्छा लाभ मिलेगा। यही वे स्थितियां हैं, जिनका आपको अपने कार्यक्षेत्र में फल प्राप्त होगा। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो यह महीना मानो आपका ही इंतजार कर रहा था। इस महीने आपकी उन्नति बहुत तेजी से होगी और बिजनेस आगे बढ़ेगा। आपने जो परियोजनाओं में हाथ डाला था, वह एक-एक करके पूरी होने लगेंगी जिससे आपके बिजनेस में आपका नाम भी बढ़ेगा और आपका काम भी तेजी से आगे बढ़ेगा। आप के संपर्क नए व्यक्तियों से बनेंगे जो आपको अच्छा बिजनेस देंगे। इस प्रकार आप इस समय का पूरा लाभ उठा पाएंगे। कानूनन कार्यों में सही तरीके से दिमाग लगाकर आगे बढ़ना जरूरी होगा।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको किसी ऐसी जगह से भी धन मिलेगा, जहां से आप को बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। इससे आपकी आर्थिक स्थिति एकदम से मजबूत हो जाएगी और आप अपने भविष्य की परियोजनाओं में धन निवेश को लेकर आश्वस्त हो जाएंगे। आपका बिज़नेस धन के मामले में सबसे ज्यादा आपके लिए मददगार साबित होगा और आपको बिजनेस से अच्छे लाभ मिलेंगे। 14 अप्रैल को मंगल के द्वादश भाव में जाने से ऐसी संभावना बनेगी कि आपको अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने या कहीं लंबी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। इससे आप बहुत व्यस्त भी रहेंगे और आपके कुछ खर्चे भी होंगे। हालांकि यह आपकी भलाई के लिए ही होगा इसलिए आपको निश्चिंत रहना चाहिए और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कुछ नए विचारों और विकल्पों का भी चयन करना चाहिए

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधित मामलों के लिए यह महीना थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है। पंचम भाव में केतु (जोकि एक विच्छेदन कार्य ग्रह है) स्थित रहेगा और उस पर मंगल और राहु जैसे ग्रहों का प्रभाव होगा। इस वजह से आपके प्यार की कोमल भावनाएं बिखर सकती हैं। आप और आपके प्रियतम के बीच आपसी समझदारी की कमी और तालमेल का अभाव दिखेगा जिसकी वजह से आप दोनों के टकराव बढ़ सकते हैं। बेहतर तो यही होगा कि इस समय में एक दूसरे से मिलने जुलने से परहेज किया जाए और ज्यादा बातचीत भी ना की जाए। इसके बाद जब मंगल राशि परिवर्तन कर लेंगे, तब आपको कुछ अच्छे परिणाम मिलेंगे और उस समय में एक दूसरे से माफी मांगने का सिलसिला शुरू हो सकता है लेकिन महीने का पूर्वार्ध बहुत कठिन है इसलिए बेहद सावधानी से आगे बढ़ें।
जो लोग अभी तक अकेले हैं, उन्हें महीने के उत्तरार्ध में किसी व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। सप्तम भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने से आप और आपके जीवनसाथी के बीच आपसी सामंजस्य बेहद अच्छा रहेगा। आपका जीवन साथी धार्मिक और परोपकारी विचारों से ओतप्रोत रहेगा जो आपको भी इन सभी चीजों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा दे सकता है। आपके बीच की बॉन्डिंग बेहद अच्छी होगी और आप दोनों परिवार के सभी कार्यों को मिलजुल कर करेंगे। आप दोनों साथ मिलकर यदि कोई बिजनेस करते हैं तो इस समय उसमें लाभ होगा और यदि अब शुरू करना चाहते हैं तो शुरू कर सकते हैं। 6 अप्रैल को बृहस्पति के अष्टम भाव में जाने से ससुराल से अच्छे संबंध बनेंगे।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके दूसरे भाव में महीने की शुरुआत में मंगल की दृष्टि पड़ेगी और सप्तम भाव पर शनि का प्रभाव होगा जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में कुछ हलचल दिखाई देगी। आपसी तालमेल का एक हल्का सा अभाव बना रहेगा। इसकी वजह से परिवार का वातावरण थोड़ा सा निराशाजनक हो सकता है लेकिन 6 अप्रैल के बाद से बृहस्पति के राशि परिवर्तन करते ही बृहस्पति आपके दूसरे और चतुर्थ भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे। तब से परिवार का माहौल सकारात्मक रूप में बदलने लगेगा और मंगल के भी राशि परिवर्तन कर द्वादश भाव में चले जाने से आपके परिवार में सुख शांति बढ़ जाएगी। लोगों के प्रति एक दूसरे का प्यार देखते ही बनेगा और बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपके सभी काम सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगेंगे। आपके भाई बहनों से आपको बहुत अच्छे सहयोग की प्राप्ति होगी। आप साथ मिलकर कहीं पिकनिक पर भी जा सकते हैं। 16 अप्रैल के बाद से आपके काम में आपके भाई बहन महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में कर्क राशि के जातक एवं जातिकाओं को स्कूली शिक्षा व संबंधित कार्य व व्यापार में हुनर को निखारने में अच्छी प्रगति के अवसर बने हुये रहेंगे। अतः अपने प्रयासों को मुस्तैदी से करें, तो अच्छा रहेगा। चाहे वह तकनीक, संगीत, फिल्म, निर्माण, व राजनैतिक तथा सामाजिक जीवन के शैक्षिक पहलू हो या कोई दूसरे क्षेत्रों में कार्मिक कौशल को निखारने की बातें हो, इस माह सफल होते रहेंगे। क्योंकि इस माह उच्च राशिगत श्री सूर्य का गोचर वांछित परिणामों को देने वाला रहेगा। जिससे प्रसन्न होते रहेंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने या फिर किसी साक्षात्कार में जा रहें हैं, तो सफल रहेंगे। किन्तु प्रयासों को पूरे आत्मविश्वास से करें, तो निश्चित तौर पर सफल रहेंगे।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 के महीने मे कर्क राशि के जातक एवं जातिकाओं को स्वास्थ्य के संदर्भो में वांछित परिणामों की स्थिति रहेगी। जिससे शरीर में उत्पन्न हो रहे, रोग व पीड़ाओं को दूर करने में अच्छी प्रगति बनी हुई रहेगी। किन्तु अनावश्यक बातों का चिंतन न करें, जो आपके मानसिक तनाव का कारण हो, हालांकि सूर्य का गोचर कहीं न कहीं इस माह अच्छे परिणामों को देने वाला रहेगा। वहीं शनि का दृष्टि संबंध स्वास्थ्य में गुप्तांगों आदि की पीड़ाओं को देने वाला रहेगा। अतः नियमित दिनचर्या के साथ कामों को पूरा करने में पूरा ध्यान दें, तो अच्छा रहेगा। इस माह शुभ ग्रहीय प्रभाव यद्यपि अच्छे परिणामों को देने वाला रहेगा। वहीं ग्रहीय गोचर से उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा परेशान करने वाली रहेगी। यानी इस माह अधिकतर अच्छे परिणामों की स्थिति रहेगी।

 Remedies :

उपाय
आपको हनुमान जी की उपासना प्रतिदिन करनी चाहिए और श्री हनुमत् वडवानल स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।
आपको अपने गले में चांदी का अर्धचंद्र धारण करना चाहिए। इसे आप सोमवार को पहन सकते हैं।
भगवान शंकर जी को शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करना बेहद लाभदायक रहेगा।
बृहस्पतिवार के दिन पीले चावल बनवा कर माता सरस्वती को भोग लगाएं और लोगों में बांट कर स्वयं ग्रहण करें।
शनिवार को दिन के समय में काले तिलों का दान करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    कर्क राशिफल 2021 (Kark Rashifal 2021) में हम कर्क राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी लेकर आएं है जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके जीवन के हर क्षेत्र में जैसे कि करियर, आर्थिक, पारिवारिक, प्रेम, वैवाहिक, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र इस वर्ष आपको कैसे फल प्राप्त होंगे। साथ ही हम आपको अपने इस साल को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी राशि के अनुसार उचित एवं कारगर उपाय भी बताएँगे।करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। शनि देव का आशीर्वाद आपको कार्यक्षेत्र में उपलब्धि व प्रगति देने का कार्य करेगा। ऐसे में लगातार मेहनत करते रहें और हर तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखें। आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों की विशेष दृष्टि आपके आर्थिक जीवन को सुखद बनाने में मदद करेगी, लेकिन सेहत के खराब होने से आपका धन खर्च हो सकता है। ऐसी स्थिति में धन को भविष्य के लिए संचय करने की सही रणनीति बनाते हुए प्रयास करते रहें। व्यापारी वर्ग को भी आर्थिक फायदा मिलेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके करियर के हिसाब से मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि साल की शुरुआत में लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से दशम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी। इस समय आप हर कार्य को सफलता पूर्वक कर पाएंगे। इसके साथ ही शनि देव आपकी राशि से सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ऐसे में शनि की ये शुभ दृष्टि नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति देने में मददगार साबित होगी। विशेष रूप से इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा। ऐसे में जितना संभव हो अपने कार्यक्षेत्र में सावधान रहें क्योंकि आपको भाग्य की कमी होने से परेशानी हो सकती है। इस दौरान कार्य स्थल पर किसी से मतभेद या विवाद भी संभव है। संभावना अधिक है कि ये विवाद किसी महिला सहकर्मी से हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को खराब कर सकता है। ऐसे में अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरूरत होगी।राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए सबसे अधिक जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना कर्क राशि के लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र से संबंधित विदेश जाने का अवसर भी आपको अप्रैल के माह में प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग की बात करें तो व्यापारियों को शनि और गुरु देव की सप्तम भाव में उपस्थिति काफी अच्छे फल देगी। इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होगी, साथ ही नए-नए स्रोतों से धन कमाने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही आप इस वर्ष कार्य व्यवसाय के अलावा सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपके बिज़नेस में सुधार के साथ-साथ समाज में भी आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। यदि आप कोई पूँजी निवेश करने का सोच रहे हैं तो, व्यापार के लिए ये अच्छा साबित होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखने की जरूरत होगी। इसके लिए किसी भी शॉर्टकट को ना अपनाएं, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    कर्क राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष सामान्य से बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि आपको कई ग्रहों की शुभ दृष्टि का शुभ प्रभाव प्राप्त होगा। हालांकि साल की शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है, ऐसे में अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, जितना संभव हो अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयासरत रहें। हालांकि इसके बाद मार्च से मई के दौरान स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा और विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने से आप अपना पुराना उधार और बकाया बिल चुकाने में सफल होंगे।वर्ष 2021 में आप अपनी सेहत पर खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपका मानसिक तनाव भी बढ़ेगा। इस वर्ष के अगस्त महीने में आपको किसी स्रोत से अचानक से अच्छा आर्थिक लाभ होगा, जिसके चलते आप अपने धन को अधिक संचय करने पर विचार कर सकते हैं। जीवनसाथी को लेकर भी आपके कुछ खर्च होंगे, लेकिन बावजूद इसके आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। कुल मिलाकर देखें तो मार्च का महीना आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। इस दौरान आपका मुनाफ़ा सबसे अधिक दर्ज किया जाएगा।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन: प्रेम में पड़े जातकों का जीवन इस वर्ष सामान्य से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि कर्क राशिफल 2021 के अनुसार साल की शुरुआत से फरवरी तक आपको बेहद शुभ परिणाम हासिल होंगे। हालांकि इसके बाद से मध्य मार्च तक प्रेमियों को कुछ परेशानी हो सकती है। परंतु मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम साबित होगा। इस अवधि में आप खुद को अपने प्रियतम के बहुत नज़दीक पाएंगे और अपने प्रेमी के साथ अपने दिल की हर बात साझा करने में सक्षम होंगे।कर्क राशि के प्रेमी जातकों के लिए मई, अगस्त और फिर सितंबर का महीना भी बहुत अच्छा रहने वाला है। हालांकि इस दौरान बीच-बीच में ग्रह अपनी चाल से आप दोनों की परीक्षा लेते हुए आपको कई चुनौतियाँ देते रहेंगे। परंतु आप और आपका साथी हर चुनौती का डटकर सामना करते हुए अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में आपको थोड़ी सावधानी बरतने और अपने प्रियतम पर विश्वास दिखाने की जरूरत होगी। हालांकि इस समय प्रेमी जातकों को अपने मानसिक तनाव में वृद्धि महसूस होगी और आप खुद पर कई स्थितियों में अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। ऐसे में आपको जरूरत होगी अपने साथी के साथ समय-समय पर हर विवाद और हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझाने की।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    कर्क राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि इस साल कई ग्रहों की बदलती हुई गोचरीय स्थिति आपके शादीशुदा जीवन में तनाव की उत्पत्ति करेगी। वहीं कुछ शुभ ग्रह, आपके दांपत्य जीवन में प्रेम बरसाने का कार्य भी करेंगे। क्रूर ग्रहों की दृष्टि के चलते आपके और जीवन साथी के रिश्ते में आकर्षण की कमी आएगी। इसके साथ ही आपके जीवन साथी का झुकाव भी आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ेगा और इसका सीधा असर आपके वैवाहिक रिश्ते पर साफ दिखाई देगा, क्योंकि जिस वक्त आप अपने जीवन साथी से प्रेम भरी बातें करेंगे, वह धर्म-कर्म की बातें करके आपका दिल तोड़ सकता है। ऐसे में खुद को और अपने साथी को समय दें।राशिफल 2021 बताता है कि आपको 14 जनवरी से 12 फरवरी के मध्य में अपने शादीशुदा जीवन में कई बदलाव महसूस होंगे क्योंकि इस दौरान सूर्य देव का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में शनि देव के साथ होगा, जिसके चलते आप दोनों में विवाद संभव है लेकिन बावजूद इसके, रिश्ते के प्रति आप दोनों की वफ़ादारी आपके रिश्ते की ढाल बनेगी और रिश्ते के हर तनाव और विवाद को दूर करने का कार्य करेगी। इसके बाद जनवरी के अंत में शुक्र देव का गोचर भी मकर राशि में होने से आपकी राशि पर इसका शुभ प्रभाव पड़ेगा, जिससे आप दोनों के इस रिश्ते में अपनापन और आकर्षण बढ़ेगा। आप साथी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इसी वर्ष 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में मंगल गोचर आपकी ही राशि में होने से आपका दांपत्य जीवन में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं यदि आप और आपका जीवन साथी एक साथ व्यापार करते हैं तो आप दोनों के लिए ये गोचर अच्छा रहेगा।यदि आपके दांपत्य जीवन की बात करें तो, उसमें आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे क्योंकि इस साल शनि और गुरु बृहस्पति आपकी राशि से सप्तम भाव में विराजमान होंगे, जिस वजह से आपको दांपत्य जीवन में भी मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन केतु की उपस्थिति आपकी राशि के पंचम भाव में होने से संतान को इस पूरे ही वर्ष छोटी-छोटी दिक्कतें देती रहेगी। परन्तु आप उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, जिससे आपकी संतान का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह पहले से और बेहतर करने में सफल होगी।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, आपके पारिवारिक जीवन में इस साल बहुत सी चुनौतियाँ आने वाली हैं। इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं देखी जा रही है। इसके साथ ही आपकी राशि के सप्तम भाव में मौजूद शनि देव की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होगी, जिसके चलते आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। साथ ही परिवार का सहयोग प्राप्त करने में भी आपको परेशानी होगी, जिससे आपका निजी जीवन तनाव ग्रस्त रहेगा। आपके परिवार के सदस्य आपसे असंतुष्ट नजर आएँगे। हालांकि इसके लिए आप अपने प्रयास जारी रखेंगे, लेकिन निराशा ही हाथ लगने से मन विचलित रहेगा।घर की परिस्थितियां आपके विरुद्ध होंगी, जिससे आपके स्वभाव में बदलाव साफ दिखाई देगा। ऐसे में अपने क्रोध को शांत रखें और हर विवाद से खुद को दूर रखें। 2021 का फलकथन यह है कि इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के सिलसिले में घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इस दौरान आपको थोड़ा असहज महसूस होगा। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि मंगल ग्रह आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डाल रहे होंगे, में जहां शनि की दृष्टि भी होगी। इस दौरान पारिवारिक वातावरण सुखद नहीं होगा। परिवार में किसी बात को लेकर विरोधाभास दिखाई देगा, जो एक लंबे समय तक भी बरकरार रहेगा। हालांकि छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध बेहतर होंगे। ऐसे में इसका फायदा उठाते हुए आप उनकी बातों को समझें और अपनी बातों को भी उन्हें समझाने का प्रयास करते रहें।

     Education :

    शिक्षा
    कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पहले से अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि यह वर्ष छात्रों के लिए बहुत उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। फलादेश 2021 के अनुसार वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी, जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे। इस समय भाग्य आपका साथ देगा और आपके शिक्षक भी आपका सहयोग करते नजर आएँगे। योग बन रहे हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए जनवरी और अगस्त का महीना सबसे अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको हर परीक्षा में मेहनत अनुसार फल मिलेंगे, जिसके चलते लोग आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में कर्क राशि के लोगों को इस वर्ष विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि शनि इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि से सप्तम भाव में होंगे, जो आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी हैं और आपके नवें और चौथे भाव को दृष्टि दे रहे हैं। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान करने का कार्य करेंगी। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है।

     Remedies :

    उपाय
    किसी भी सोमवार के दिन या चन्द्रमा की होरा पर उत्तम गुणवत्ता वाला मोती रत्न चाँदी की मुद्रिका में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।
    आपके लिए निरंतर बजरंग बाण का पाठ करना और श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना भी बेहद शुभ साबित होगा।
    मुमकिन हो तो रोज़ाना गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी।
    सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर जाकर शिव जी को अक्षत चढ़ाएं और शिवलिंग का अभिषेक करें।
    आप मंगलवार के दिन मंदिर जाकर लाल रंग का झंडा भी लगा सकते हैं। इससे मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपको शुभ फल प्रदान करेगा।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889