banner

Know All About aquarius

TODAY HOROSCOPE

आपकी ऊँची बौद्धिक क्षमताएँ आपको कमियों से लड़ने में सहायता करेंगी। सिर्फ़ सकारात्मक विचारों के ज़रिए इन समस्याओं से निजात पायी जा सकती है। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें। आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। कई लोग साथ तो रहते हैं, लेकिन उनके जीवन में रोमांस नहीं होता। लेकिन यह दिन आपके लिए बेहद रोमानी होने वाला है।

NAMAKSHAR :

गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द

 General :

सामान्य
आप वैसे तो अनुशासन पसंद व्यक्ति हैं और आपके जीवन में सफलता उम्र के कुछ अंश बीत जाने के बाद ही अर्थात मध्य आयु के आसपास प्राप्त होती है लेकिन आपकी सफलता पक्की होती है। आप बातों को छुपाने में भी माहिर होते हैं और अपने मन की बात हर किसी को जानने नहीं देते। यही वजह है कि वे आपके बारे में अच्छे से समझ नहीं पाते और फिर आप अचानक से कोई निर्णय लेते हैं जो उनको आश्चर्यचकित कर देता है। आप राजनीति के क्षेत्र में भी काफी निपुण हो सकते हैं। आपके जीवन में गंभीरता होती है। अप्रैल का महीना स्वास्थ्य पर ध्यान देने वाला होगा क्योंकि शनि देव, जो आपकी राशि के स्वामी हैं, आपके द्वादश भाव में ही रहेंगे जो आपका व्यय भाव है। इसके परिणाम स्वरूप आप के खर्चे बने रहेंगे। आपके पैर में कोई समस्या हो सकती है और आंखों से पानी बहने की शिकायत हो सकती है। खर्चो को नियंत्रण में रखने के लिए आपको अत्यधिक प्रयास करने होंगे लेकिन यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो इस वर्ष आपकी यह इच्छा जरूर पूरी हो सकती है। इसके विपरीत, यदि आप पहले से ही विदेश में रह रहे हैं तो यह महीना आपको बहुत अच्छी सफलता प्रदान करने वाला साबित होगा। आपको अपने प्रयासों से अपने काम को और अधिक विस्तार देकर आगे बढ़ाने में आसानी होगी। पारिवारिक जीवन इस महीने उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगा क्योंकि दशम भाव में केतु और चतुर्थ भाव में राहु और मंगल की युति आपको पारिवारिक मोर्चे पर व्यस्त रखेगी। माता-पिता का स्वास्थ्य भी आपकी चिंता की वजह बन सकता है। इस समय किसी भी प्रॉपर्टी में हाथ डालना लाभदायक नहीं रहेगा।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
अचानक से अपना काम निकालने में सफलता मिल सकती है। आपके करियर में इस महीने बहुत कुछ होने वाला है। करियर के दृष्टिकोण से आपको बहुत सावधानी से रहना होगा। दशम भाव में केतु की उपस्थिति और उस पर मंगल और राहु का प्रभाव कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनाएगा। आपका मन अपने काम में कम से कम लगेगा और आपके काम में गलती होने की भी गुंजाइश ज्यादा होगी जिसकी वजह से आप का प्रदर्शन भी प्रभावित होगा और आपको अपनी नौकरी में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी भी संभावना है कि आपका अपने कार्यक्षेत्र में किसी से वाद-विवाद बढ़ जाए और बात मैनेजमेंट तक पहुंच जाए इसलिए बहुत सोच समझ कर काम करें और अपनी तरफ से किसी को भी ऐसा मौका ना दें कि वह आप के विरुद्ध कोई कदम उठा पाएं। 6 अप्रैल से बृहस्पति का गोचर आपकी राशि में होने से आपकी दूरदर्शिता और सोच में पारदर्शिता आएगी तथा आप अपने अनुभव का सही तरीके से लाभ उठा पाएंगे और निर्णय लेने में सक्षम होंगे। 14 अप्रैल से सूर्य के तीसरे भाव में जाने से आप का साहस और पराक्रम बढ़ेगा तथा आपके वरिष्ठ अधिकारियों से भी आपके संबंध मजबूत होंगे। इस स्थिति में आपको अपने करियर में धीरे-धीरे सुधार होता हुआ दिखाई देगा। यदि आप बिजनेस करते हैं तो आपके लिए यह महीना अच्छा रहेगा लेकिन आपको कुछ ऐसे कामों से बचकर रहना होगा जिसमें सरकारी तंत्र का विरोध झेलना पड़े।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
आर्थिक दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत हल्की रहेगी। मंगल की दृष्टि एकादश भाव पर होने से छोटी मोटी आमदनी हो सकती है लेकिन द्वादश भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने से खर्चों में अधिकता बनी रहेगी। इसके विपरीत सूर्य, बुध और शुक्र की युति आपके दूसरे भाव में होने से आप कुछ बैंक बैलेंस बढ़ाने में भी कामयाबी पा सकते हैं और कुछ धन को अपने बिजनेस में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 14 अप्रैल के बाद सूर्य के राशि परिवर्तन करने से सरकारी क्षेत्र से लाभ के अच्छे योग बनेंगे।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधी मामलों के लिए महीने की शुरूआत उत्तम रहेगी। आपको अपने रिलेशनशिप में आगे बढ़कर सोचने का मौका मिलेगा। आपके प्रियतम से आपके संबंध मधुर रहेंगे लेकिन मंगल के राशि परिवर्तन करके आप के पंचम भाव में आ जाने से आप दोनों के बीच गरमागरम बहस हो सकती है। आपका प्रियतम किसी बात को लेकर जिद पकड़ सकता है। यह जिद आप दोनों के बीच तकरार का कारण बन सकती है। आपको उन्हें शांति से समझाने की कोशिश करनी चाहिए और किसी भी वाद-विवाद से दूर रहकर ही इस रिश्ते को संभाल सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी है। जीवन साथी भी आपके कदम से कदम मिलाकर चलने की कोशिश करेगा। यह स्थिति बृहस्पति के 6 अप्रैल को राशि परिवर्तन करके आपके सप्तम भाव पर दृष्टि डालने के बाद से और भी सुदृढ़ हो जाएगी और आप और आपके जीवनसाथी के बीच का सामंजस्य बहुत मजबूत होगा। आप एक दूसरे के मन की बात जानेंगे और एक दूसरे का मूड देख कर ही कोई बात और काम करेंगे जिससे एक अच्छे दांपत्य जीवन को जी पाएंगे। सूर्य के राशि परिवर्तन से आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर अहम का टकराव संभव होगा। इस पर जरूर ध्यान दें।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपके दूसरे भाव में बुध, शुक्र और सूर्य की युति है और उस पर शनि का प्रभाव है तथा चतुर्थ भाव में राहु और मंगल उपस्थित हैं। इस वजह से पारिवारिक जीवन में खुशी और सुख होने के बावजूद भी कुछ समस्याएं बनी रहेंगी। विशेष रूप से आपकी माताजी कै व्यवहार में बदलाव हो सकता है। वह थोड़ी चिढ़चिढ़ी हो सकती हैं और उनको स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इस अवधि में उनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होगा। मंगल के राशि परिवर्तन के बाद से उनके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है। इसके अलावा बुध, शुक्र और सूर्य के राशि परिवर्तन के बाद पारिवारिक जीवन में और खुशियां आएंगी। आपसी सद्भाव और प्रेम की वृद्धि होगी। आपके भाई बहनों से आपको अच्छा सुख मिलेगा लेकिन किसी ना किसी कारण आप के बीच वाद विवाद भी हो सकता है इसलिए प्रयास करते रहें कि ऐसी स्थिति का निर्माण ना हो नहीं तो इससे घर का माहौल बिगड़ सकता है। यदि आप सावधानी से चलेंगे तो अच्छे पारिवारिक जीवन को देखेंगे।

 Education :

शिक्षा
अप्रैल 2021 में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकायें पढ़ने-लिखने व संबंधित विषयों में अच्छी पकड़ बनाने के अवसरों से युक्त रहेंगे। किन्तु यह आपके निजी विवेक व सोच पर निर्भर रहेगा। कि आप किस प्रकार से विषयों के प्रति जागरूक होते हैं। यानी इस माह संबंधित अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में सफल होने के अवसर बने हुये रहेंगे। हालांकि इस माह के पहले व दूसरे सप्ताह में प्रतियोगी व क्रीड़ा के क्षेत्रों में मध्यम किस्म के परिणाम रहेगे। ऐसे में निकट प्रतिद्वन्दी आपको कड़ी टक्कर देता हुआ रहेगा। अतः अपनी तैयारियों की समीक्षा कर लें, जिससे संबंधित शिक्षा व ज्ञान में सफलता का परचम लहराने में सक्षम रहेंगे। क्योंकि श्री गुरू का गोचर आपके ज्ञान व विवेक को उम्दा किस्म का करने वाला रहेगा। वहीं श्री सूर्य का गोचर भी इस माह के तीसरे सप्ताह संबंधित विषयों में सफल करने और ज्ञान-विज्ञान को निखारने के अवसरों को देने वाला रहेगा।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
अप्रैल 2021 के महीने मे कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकाओं को सेहत को सुखद व क्षमतावान बनाने की दिशा में अच्छी प्रगति बनी हुई रहेगी। वैसे इस माह सेहत में उतार-चढ़ाव का क्रम हो सकता हैं। ऐसे में शरीर की स्थूलता परेशान करने वाली रहेगी। अतः जरूरी उपचारों के साथ नियमित व्यायामों के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छे परिणाम आपके पाले में रहेगे। यदि आप उम्रदराज हैं, तो इस माह कफ, वित्तादि परेशान करने वाले रहेंगे। अतः स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह न रहें, तो अच्छा रहेगा। अन्यथा रोग व पीड़ायें परेशान कर सकती है। वहीं श्री सूर्य का गोचर इस माह के तीसरे सप्ताह में आपके रोग प्रतिरोध क्षमताओं को उच्च करने वाला तथा शारीरिक पीड़ाओं व रोगों को दूर करने में सहायक बना हुआ रहेगा। जिससे शरीर की रौनकता बढ़ी हुई रहेगी।

 Remedies :

उपाय
उपाय – आपको मंगलवार के दिन लाल अनार और गुड़ – चना का दान करना चाहिए।
मंगलवार और शनिवार के दिन श्री सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।
शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं।
पक्षियों को सतनाजा डालना भी आपके लिए लाभकारी रहेगा।
शनि देव के बीज मंत्र का यथासंभव जाप करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

     General :

    कुम्भ राशिफल 2021 (Kumbh Rashifal 2021) के अनुसार ये वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन लेकर आने वाला है। इस वर्ष की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र पर भरपूर सफलता मिलेगी। विशेष रूप से सितंबर और दिसंबर का माह आपके लिए कई लाभ लेकर आने वाला है। व्यापारी वर्ग को भी इस समय अच्छा लाभ मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि आपको जून और जुलाई के मध्य दूसरों पर भरोसा करने से बचना होगा अन्यथा आपको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ सकती है। भविष्यफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन के लिए ये वर्ष उतार चढ़ाव से भरे परिणाम देगा, क्योंकि शनि और गुरु देव की युति आपके अनचाहे ख़र्चों में वृद्धि करने का कार्य करेगी जिससे आप न चाहते हुए भी अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने में सफल नहीं होंगे। इस दौरान आपको लेन-देन के किसी भी फैसले को लेते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा धन हानि के भी योग बन रहे हैं।

     Job, Career & Business :

    करियर-व्यवसाय
    कुंभ राशिफल 2021 बताता है कि वर्ष 2021 करियर के लिए थोड़ा परेशानी उत्पन्न करने वाला रहेगा। आपको इस पूरे ही वर्ष कई प्रकार की उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से गुजरना होगा। साथ ही संयम के साथ आगे बढ़ना आपको इस वर्ष सीखना होगा। शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपको पूरा सहयोग देंगे, जिससे आप हर कार्य को समय रहते पूरा कर सकेंगे। जो जातक नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे थे उनके लिए जनवरी तथा अप्रैल और मई का महीना सबसे ज्यादा उत्तम रहने वाला है। इस दौरान आप अपनी मन पसंद की नौकरी पा सकेंगे।

     Finance & Wealth :

    आर्थिक जीवन
    कुम्भ भविष्यफल 2021 के मुताबिक कुम्भ राशि को इस वर्ष अपने आर्थिक जीवन में थोड़े कम अनुकूल परिणाम हासिल होंगे क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत से अंत तक कर्मफल दाता शनि देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमज़ोर बनेगी। इस समय आपके ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी, जिसे न चाहते हुए भी आप कम नहीं कर सकेंगे। अगर समय रहते आपने अपने ख़र्चों को नियंत्रित नहीं किया तो आगे चलकर आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक डांवाडोल हो सकती है। ये कष्टदायक स्थिति जनवरी से अप्रैल तक बनी रहेगी। इस दौरान गुरु बृहस्पति भी अप्रैल तक आपकी राशि से इसी भाव में विराजमान होंगे, जिससे आप आर्थिक तौर पर खुद को संभालने की कोशिश करते भी दिखाई देंगे।

     Love & Women :

    प्रेम जीवन
    सितारों की रौशनी में प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष अनुकूल रहेगा क्योंकि आपका प्रियतम अपनी मीठी-मीठी बातों से आपको और आपके दिल को प्रसन्न रखने में सफल होगा। इस समय प्रेम की अधिकता रहेगी जिससे आप दोनों अपने इस रिश्ते में आगे बढ़ने के बारे में भी सोचते व कोई बड़ा निर्णय लेते दिखाई देंगे। अप्रैल से बृहस्पति का गोचर आपकी राशि होने से वह पंचम और सप्तम भाव को प्रभावित करेंगे जिसके परिणामस्वरूप संभव है कि आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला लें, जिसमें आपको सफलता साल के उत्तरार्ध में मिलने के योग बन रहे हैं। यूँ तो ये वर्ष ही आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन फिर भी आपको वर्ष की शुरुआत में मुख्य रूप से जनवरी और फरवरी के महीने में प्रियतम की बातों को समझने की ओर अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभव है कि उन्हें किसी काम से आपसे दूर जाना पड़े जिसके चलते आप उनसे नाराज़ हो सकते हैं।

     Marriage Life & Child :

    विवाह एवं संतान
    कुम्भ राशि के शादीशुदा जातकों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा, साथ ही जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मधुरता आएगी। यदि जीवनसाथी नौकरीपेशा है या व्यवसाय करता है तो उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी, जिससे आप दोनों खुश नज़र आएँगे। इस दौरान यदि आप दोनों के बीच पूर्व का कोई विवाद चल रहा था तो इस समय वो भी हल हो जाएगा और आप दोनों कहीं घूमने जाने का प्लान करते दिखाई देंगे। आपको भी वर्ष की शुरुआत में यानि जनवरी में अपने जीवन साथी के माध्यम से कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। हालांकि आपको विशेष रूप से अप्रैल से मई के मध्य सावधान रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा जीवनसाथी और आपके बीच किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा आपके वैवाहिक जीवन के लिए जुलाई से अगस्त तक का समय भी थोड़ा कम अनुकूल दिखाई दे रहा है, क्योंकि इस समय में आपके सप्तम भाव का स्वामी ग्रह सूर्य षष्ठ भाव में गोचर करेगा उस पर शनि की पूर्ण दृष्टि होगी। ऐसे में कुछ भी बोलने से पहले ठीक से सोच-विचार करना आपके लिए ज़रूरी होगा अन्यथा साथी संग विवाद संभव है।

     Family Life :

    पारिवारिक जीवन
    पारिवारिक जीवन में कुम्भ राशि के जातकों को इस वर्ष थोड़ी परेशानी आ सकती है क्योंकि इस पूरे ही वर्ष छाया ग्रह राहु आपकी राशि के चतुर्थ भाव में रहेगा, जिससे आपको कार्यक्षेत्र के किसी काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आप अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे, जिससे आपके और उनके बीच दूरियाँ आने के योग बनेंगे। जो जातक किराए के मकान में रहते हैं उनके लिए समय थोड़ा बेहतर रहेगा। वहीं अपने परिवार व खुद के मकान में रहने वाले जातकों को घर से दूर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ग्रहों का संकेत है कि इस समय आप अपने परिवार पर खुलकर खर्च करेंगे, जिससे आपका अच्छा-खासा धन भी खर्च होगा।

     Education :

    शिक्षा
    इस वर्ष शिक्षा के मामले में कुंभ राशि के जातकों को पहले से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को विशेष तौर पर अप्रैल के महीने में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे आपके विश्वास और पराक्रम में भी वृद्धि होगी। अप्रैल से बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर होने से छात्रों का मन इस पूरे ही वर्ष प्रफुल्लित रहेगा जिससे वो हर विषय को समझने में सक्षम होंगे। हालाँकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता पाने के लिए अभी और इंतजार करने की आवश्यकता होगी। ऐसे में हार न मानें और निरंतर प्रयास करते रहें क्योंकि शनि की दृष्टि आपसे इस वर्ष अधिक मेहनत कराएगी। राशिफल 2021 का इशारा यही है कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को भी अच्छे फल मिलेंगे। मुख्य रूप से जनवरी, फरवरी, अप्रैल और सितंबर का महीना आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। जो छात्र टेक्निकल पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए वर्ष सामान्य ही रहेगा। वहीं मीडिया, इनफार्मेशन, टेक्नोलॉजी और आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष के परिणाम पिछले वर्ष से बेहतर मिलेंगे।

     Health :

    स्वास्थ्य जीवन
    राशिफल 2021 आपको ये स्पष्ट संकेत दे रहा है कि इस वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी दर्द दे सकती हैं क्योंकि आपका राशि स्वामी शनि इस वर्ष पर्यंत आपकी राशि से द्वादश भाव में रहेगा जिससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई तकलीफ़ परेशान करेंगी। संभावना है कि आपको पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, अपाचे, सर्दी-जुकाम, जैसी समस्याएं साल भर परेशान करती रहें। इससे आप किसी भी कार्य में सही से मन नहीं लगा पाएंगे। इस समय आपको इन्हें छोटी परेशानी समझते हुए नज़रअंदाज़ न करते हुए समय से पहले ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखने की ज़रूरत होगी अन्यथा आगे चलकर ये परेशानी बड़े रोग में बदल सकती हैं। मुख्य रूप से आपको अपने स्वास्थ्य का अप्रैल से सितंबर के मध्य में विशेष ध्यान रखना होगा।

     Remedies :

    उपाय
    शुक्र ग्रह का रत्न हीरा अथवा उत्तम गुणवत्ता वाला ओपल किसी भी शुक्रवार के दिन धारण करें। इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
    ये रत्न आप चाँदी की अंगूठी में अनामिका उंगली में ही पहनें।
    यदि आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी है तो आप उसके लिए बिच्छू जड़ी अथवा धतूरे की जड़ को किसी भी शनिवार के दिन अपनी दाहिनी बाजू अथवा गले में धारण कर सकते हैं।
    आपके लिए चार मुखी तथा सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना भी शुभ रहेगा।
    रोज़ाना गाय को रोटी खिलाएँ व हर शनिवार पीपल के वृक्ष को बिना छुए जल चढ़ाएं।
    शनिवार के दिन चींटियों को आटा डालना भी आपकी कई समस्याओं को दूर करेगा।
    यदि आपका कोई कार्य बनते-बनते बिगड़ रहा है तो उसके लिए किसी दिव्यांग को भर पेट भोजन कराना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा |
    हर शुक्रवार माता महालक्ष्मी की उपासना व चालीसा का पाठ करें।

     Video

     Get Your Personal Horoscope

      For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889